Zee Rozgar Samachar

UP: मदरसों के लिए योगी सरकार का नया फरमान- रक्षा बंधन, दशहरा और दिवाली पर भी दो छुट्टी

उत्तर प्रदेश के मदरसों को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक नया फरमान जारी किया है. मंगलवार को योगी सरकार ने आदेश दिया है कि दूसरे धर्मों के त्योहारों पर भी मदरसों को बंद रखा जाए.

UP: मदरसों के लिए योगी सरकार का नया फरमान- रक्षा बंधन, दशहरा और दिवाली पर भी दो छुट्टी
UP के मदरसों में रक्षा बंधन, दशहरा, दिवाली पर भी छुट्टी दी जाएगी. (प्रतीकात्मक फोटो)

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मदरसों को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक नया फरमान जारी किया है. मंगलवार को योगी सरकार ने आदेश दिया है कि दूसरे धर्मों के त्योहारों पर भी मदरसों को बंद रखा जाए. आपको बता दें कि इससे पहले योगी सरकार ने मदरसों में राष्ट्रगान गाने को अनिवार्य कर दिया था, साथ ही स्वतंत्रता दिवस के दिन पूरे कार्यक्रम की वीडियो रिकॉर्डिंग करवावने का भी आदेश दिया था. 

मदरसों के लिए नया कैलेंडर
मंगलवार को योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश के मदरसों के लिए छुट्टियों का नया कैलेंडर जारी किया. इस कैलेंडर के मुताबिक मदरसों के अधिकार में आने वाली छुट्टियों को कम कर दिया गया है. इसेसे पहले उत्तर प्रदेश के मदरसे अमूमन होली और अंबेडकर जयंती को छोड़कर मुस्लिम त्योहारों में ही बंद रहते थे.

हिंदू त्योहारों पर भी दो छुट्टी!
छुट्टी के इस नए कलेंडर में मदरसे में भी महावीर जयंती, बुद्ध पूर्णिमा, रक्षा बंधन, महानवमी, दिवाली, दशहरा और क्रिसमस को अवकाश घोषित किया गया है. टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक नए कैलेंडर में जहां 7 नई छुट्टियां जोड़ी गईं है वहीं मदरसों के अधिकार में रहने वाली 10 छुट्टियों को घटाकर 4 कर दिया गया है. इनमें ईद-उल-जुहा और मुहर्रम भी शामिल हैं.

फैसले से नाखुश मदरसा
उत्तर प्रदेश मदरसा बोर्ड के रजिस्ट्रार राहुल गुप्ता ने कहा कि मदरसों में दी जाने वाली 10 छुट्टियों को कम करके महान नेताओं की जयंती पर छुट्टी देने का फैसला किया गया है. देश के महान नेताओं के बारे में बच्चों को जानना अनिवार्य है. उन्होंने कहा कि मदरसों को शिक्षा नियमों के अंतर्गत लाने के लिए ये फैसला लिया गया है. हालांकि उत्तर प्रदेश के मदरसा अधिकारी इस फरमान से खुश नहीं हैं. इस्लामिक मदरसा टीचर्स एसोशिएशन के अध्यक्ष एजाज अहमद ने टाइम्स ऑफ इंडिया से कहा कि अन्य धर्मों के त्योहारों पर छुट्टी देने का फैसला ठीक है, लेकिन हमारे अधिकार वाली 10 छुट्टियों को कम करना ठीक नहीं. 

यूपी के मदरसों में राष्ट्रगान गाना अनिवार्य
आपको बता दें कि पिछले साल अक्टूबर में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने मदरसों में राष्ट्रगान को अनिवार्य करने का फैसला सुनाया था. इसके खिलाफ मदरसों ने इलाहाबाद हाई कोर्ट में याचिका दायर की थी. लेकिन याचिका को खारिज करते हुए कोर्ट ने राज्य सरकार के फैसले पर मुहर लगा दी. सुनवाई के दौरान हाई कोर्ट ने साफ शब्दों में कहा कि मदरसों को राष्ट्रगान गाने से छूट नहीं दी जाएगी.  

15 अगस्‍त को मदरसों में फहराएं तिरंगा
मदरसों पर लिए गए अपने एक और फैसले में योगी आदित्यनाथ ने स्वतंत्रता दिवस पर राज्‍य के सभी मदरसों को 15 अगस्‍त को तिरंगा फहराने और राष्‍ट्रगान गाने का आदेश दिया था. साथ दी इस कार्यक्रम की अनिवार्य रूप से वीडियो रिकॉर्डिंग करने का भी फरमान सुनाया था.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.