Dussehra: दशहरे पर CM योगी की यात्रा का मुस्लिम समाज करता है इंतजार! जानें इसके पीछे की वजह
Advertisement

Dussehra: दशहरे पर CM योगी की यात्रा का मुस्लिम समाज करता है इंतजार! जानें इसके पीछे की वजह

Vijay Shobhayatra: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की शोभायात्रा की तैयारियां काफी तेजी से चल रही हैं. गोरखपुर (Gorakhpur) में दशहरे के दिन निकलने वाली इस शोभायात्रा का हर किसी को बेसब्री से इंतजार रहता है. आइए जानते हैं इस परंपरा के बारे में...

Dussehra: दशहरे पर CM योगी की यात्रा का मुस्लिम समाज करता है इंतजार! जानें इसके पीछे की वजह

CM Yogi Adityanath: गोरखपुर में सीएम योगी की शोभायात्रा कई मायनों में अनोखी होती है. खास बात तो ये है कि इस शोभायात्रा (Shobhayatra) में हर वर्ग के लोग शामिल होते हैं. सीएम योगी इस दिन अहम भूमिका निभाते हुए संतों की अदालत में दंडाधिकारी (Magistrate) बनते हैं. ये यात्रा समाज में समानता का खंबा मजबूत करने में मदद करती है.  

कैसी होती है विजय शोभायात्रा? 

दशहरे के दिन शाम को योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) गोरखनाथ मंदिर से चलकर मानसरोवर मंदिर में महादेव की पूजा करके रामलीला मैदान पहुंचेंगे. परंपरा के मुताबिक गोरक्षपीठाधीश्वर सभी भक्तों (Devotees) को आशीर्वाद देंगे. इसके अलावा भोज में भी अमीर-गरीब या मजहब (Religion) का भेदभाव किए बिना कई लोग शामिल होंगे.

हर धर्म के लोगों को रहता है इंतजार!

स्थानीय लोगों का मानना है कि हिंदुओं (Hindu) की संख्या क्षेत्र में ज्यादा होने के बावजूद भी यहां के लोग इंसानों को मजहब के तराजू में नहीं तौलते हैं. गोरखनाथ मंदिर में अल्पसंख्यक समुदाय (Muslim) के ऐसे कई दुकानदार हैं जो यहीं से अपनी रोजी-रोटी कमाते हैं. बता दें कि सीएम के जनता दर्शन प्रोग्राम में अल्‍पसंख्‍यक समुदाय (Minority Community) के लोग अच्छी खासी संख्‍या में आते हैं और अपनी समस्‍याओं का समाधान कराते हैं. 

किया जाता है भव्य स्वागत

विजयदशमी शोभायात्रा का इंतजार करने वाले लोगों में सबसे अधिक जोश अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों में दिखता है, खासकर कि जो मंदिर (Gorakhnath Temple) के पास फूलमाला लेकर गोरक्षपीठाधीश्वर के स्वागत के लिए खड़े रहते हैं. यहां हर साल भव्य नजारा देखने के साथ ही लोगों को भारत की एकता (Unity) का संदेश भी मिलता है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news