Landline से Mobile पर फोन करने जा रहे हैं तो कृपया ध्यान दें, आज से बिना 0 लगाए नहीं कर पाएंगे कॉल!
Advertisement

Landline से Mobile पर फोन करने जा रहे हैं तो कृपया ध्यान दें, आज से बिना 0 लगाए नहीं कर पाएंगे कॉल!

अगर आप अपने लैंडलाइन से किसी के मोबाइल पर फोन लगाना चाहते हैं तो कॉल से पहले 0 लगाकर नंबर डायल करना होगा. इससे पहले यह सुविधा क्षेत्र से बाहर के कॉल करने के लिए थी.

फाइल फोटो

नई दिल्लीः आज से देश में किसी भी लैंडलाइन फोन (Landline Phone) से मोबाइल नंबर (Mobile Number) पर फोन करने का तरीका पूरी तरह से बदल गया है. नए नियमों के मुताबिक, अब लैंडलाइन फोन से मोबाइल नंबर पर बात करने के लिए शून्य (Zero) लगाना होगा. इससे टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर कंपनियों को अधिक नंबर बनाने की सुविधा मिलेगी. 

इस बारे में टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने 20 नवंबर को एक सर्कुलर भी जारी कर दिया था. इस सर्कुलर में कहा गया था कि लैंडलाइन से मोबाइल पर नंबर डायल करने के तरीके में बदलाव की ट्राई (TRAI) की सिफारिशों को मान लिया गया है. यह सुविधा अभी अपने क्षेत्र से बाहर के कॉल करने के लिए उपलब्ध है.

ये भी पढ़ें:- कार के किराये में हवा से बात! भारत में पहली Air Taxi Service की हुई शुरुआत

जीरो से तैयार होंगे 254.4 करोड़ नंबर

डायल करने के तरीके में इस बदलाव से दूरसंचार कंपनियों को मोबाइल सेवाओं के लिए 254.4 करोड़ अतिरिक्त नंबर तैयार करने की सुविधा मिलेगी. यह भविष्य की जरूरतों को पूरा करने में मदद करेगी. इससे आगे चलकर नए नंबर भी कंपनियां जारी कर सकेंगी.

ये भी पढ़ें:- AADHAAR को तुरंत कीजिए मोबाइल से लिंक, 16 जनवरी से तभी मिलेंगी कोरोना वैक्सीन

11 अंकों का हो सकता है मोबाइल नंबर

भविष्य में टेलीकॉम कंपनियां 11 अंकों का मोबाइल नंबर भी जारी कर सकती हैं. फिलहाल देश में मोबाइल ग्राहकों की संख्या काफी तेजी से बढ़ रही है, जिसके चलते 10 अंकों का मोबाइल नंबर भी कम पड़ रहा है. ऐसे में केवल जीरो के प्रयोग से आगे के लिए राह काफी आसान हो जाएगी. 

दूरसंचार कंपनियों ने भी दिलायी याद
इस बारे में दूरसंचार कंपनियों ने ग्राहकों को गुरुवार को याद दिलाया कि उन्हें शुक्रवार 15 जनवरी से लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल लगाते समय पहले शून्य डायल करना पड़ेगा. एयरटेल ने अपने फिक्स्ड लाइन उपयोक्ताओं को बताया, ‘‘15 जनवरी 2021 से अमल में आ रहे दूरसंचार विभाग के एक निर्देश के तहत आपको अपने लैंडलाइन से किसी मोबाइल पर फोन मिलाते समय नंबर से पहले शून्य डायल करना होगा.’’

सरकारी दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक पीके पुरवर ने इस बारे में संपर्क किये जाने पर कहा कि ग्राहकों को इससे अवगत कराने की शुरुआत की जा चुकी है.

VIDEO

Trending news