TikTok पर वीडियो बनाना पड़ सकता है भारी, इस App से मोबाइल यूजर्स को है ये खतरा
Advertisement

TikTok पर वीडियो बनाना पड़ सकता है भारी, इस App से मोबाइल यूजर्स को है ये खतरा

भारत में करीब 30 करोड़ यूजर्स टिकटॉक को डाउनलोड कर चुके हैं.

(सांकेतिक तस्वीर)

नई दिल्ली: सोशल मीडिया पर भारत मे टिकटॉक (TikTok) नाम की मोबाइल एप्लीकेशन ने धूम मचा रखी है. करीब 30 करोड़ भारतीय यूजर इसको डाउनलोड कर चुके हैं. वहीं, इसके विश्वभर में यूजर 130 करोड़ से भी ज़्यादा हैं. सिर्फ साल 2019 में ही इसको 20 करोड़ भारतीयों ने इसको अपने फ़ोन में डाउनलोड किया. रिपोर्ट्स के अनुसार, खुद का वीडियो बनाने के लिए काम आने वाली ये चीनी एप्लीकेशन यूजर्स के लिए भी खतरा हो सकती है.

साइबरसिक्योरिटी फर्म चेक प्वाइंट की रिपोर्ट के अनुसार, टिकटॉक में कुछ ऐसी खामियां हैं जिससे हैकर्स उनके एकाउंट को कंट्रोल कर सकते हैं. साथ ही वीडियो में और मौजूद सभी डेटा में हेरफेर भी कर सकते हैं.

पॉर्न और हिंसा को बढ़ावा
टिकटॉक 2015 में बाज़ार में आया और उसके बाद से यह हमेशा चर्चा में रहा है. कुछ महीनों पहले मद्रास हाईकोर्ट ने इसे ब्लॉक करने का आदेश दिया था, क्योंकि ये पॉर्न और बच्चों में यौन हिस्सा को बढ़ावा देता है.

15 सेकंड का वीडियो
टिकटॉक पर 15 सेकंड का वीडियो अपलोड किया जाता है जिसमें अलग-अलग मनोरंजक गाने, आवाज़ें और डायलॉग को लोग चुन कर बैकग्राउंड पर लगा लेते हैं.

साइबर एक्सपर्ट अमित दुबे ने बताया, रिपोर्ट्स में जो खामियां हैं, वे फिलहाल दूर कर ली गई हैं. लेकिन उसके लिए यूजर को मोबाइल ऐप अपडेट करना जरूरी होगा. वरना इस एप्लिकेशन के ज़रिए हैकर्स आपकी निजी जानकारी जैसे ई-मेल अड्रेस और फोन नंबर तक पहुंच सकते हैं.

Trending news