Corona: ICMR ने महामारी की दूसरी लहर को बताया खतरनाक, कहा- युवाओं को ज्यादा पहुंचा रही है नुकसान

देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) की दूसरी लहर के बीच भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) ने इसके विकराल होने के कारणों पर प्रकाश डाला है. ICMR  ने कहा कि शायद युवाओं के बाहर निकलने की वजह से ये महामारी तेजी से फैली है.

Corona: ICMR ने महामारी की दूसरी लहर को बताया खतरनाक, कहा- युवाओं को ज्यादा पहुंचा रही है नुकसान
मॉर्चुरी के बाद कोरोना मृतक की बॉडी ले जाते हुए परिजन (साभार IANS)

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) की दूसरी लहर के बीच भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) ने इसके विकराल होने के कारणों पर प्रकाश डाला है. ICMR के प्रमुख ने कहा है कि युवा शायद बाहर जाने लगे हैं, इसलिए वे ज्यादा प्रभावित होने लगे हैं.

ICMR चीफ डॉ. बलराम भार्गव  Dr. Balaram Bhargava ने कहा कि कोरोना (Coronavirus) की पहली और दूसरी लहर के आंकड़ों की तुलना यह दिखाती है कि उम्र का ज्यादा अंतर नहीं है. उन्होंने कहा कि 40 साल से ज्यादा उम्र के लोग प्रतिकूल प्रभावों के लिहाज से ज्यादा संवेदनशील हैं.

'युवा लोग थोड़े ज्यादा संक्रमित हो रहे'

उन्होंने कहा, 'हमने पाया है कि युवा लोग थोड़े ज्यादा संक्रमित हो रहे हैं क्योंकि वे बाहर गए और देश में कोरोना वायरस के कुछ पहले से मौजूद स्वरूप भी हैं, जो उन्हें प्रभावित कर रहे हैं. इसके अलावा देश में मौजूद सार्स-सीओवी-2 के कुछ स्वरूपों के वजह से भी ऐसा है.'

कोरोना से बड़ी संख्या में युवाओं की मौत

बताते चलें कि भारत कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण की विकराल दूसरी लहर का सामना कर रहा है. पिछले साल की तुलना में इस बार युवाओं की बड़ी संख्या में मौत हो रही है. संक्रमितों के आंकड़े बढ़ने की वजह से लोगों को अस्पतालों में बेड, ऑक्सीजन और इंजेक्शनों की कमी का भी सामना करना पड़ रहा है.

18 राज्यों में संक्रमण में कमी के संकेत

उधर सरकार ने मंगलवार को कहा कि देश में कोरोना (Coronavirus) के दैनिक मामलों और मौत के आंकड़ों में शुरुआती कमी देखी जा रही है. सरकार के मुताबिक महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, छत्तीसगढ़, बिहार, गुजरात, मध्य प्रदेश और तेलंगाना उन 18 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में शामिल हैं. जहां कोविड-19 संक्रमण के दैनिक मामलों में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है.

ये भी पढ़ें- Corona के चलते नौकरी गई तो भतीजे को Kidnap कर मांग डाली फिरौती, भुवनेश्वर से गिरफ्तार; बच्चा बरामद

इन राज्यों में बढ़ रही है संक्रमण दर

हालांकि कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और पंजाब उन 16 राज्यों में शामिल हैं, जहां दैनिक मामलों में लगातार बढ़ोतरी अब भी नजर आ रही है. इस वजह से सरकार की चिंता बढ़ी हुई है और वह लोगों से लगातार कोरोना (Coronavirus) प्रोटोकॉल का पालन करने की अपील कर रही है.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.