ZEE जानकारी: ऑनलाइन खाना ऑर्डर देते वक्त रहें सावधान!
Advertisement

ZEE जानकारी: ऑनलाइन खाना ऑर्डर देते वक्त रहें सावधान!

एक ऐसी ख़बर है जिसे देखकर आप.. खाने का अगला Order करने से पहले, हज़ार बार सोचेंगे. 

ZEE जानकारी: ऑनलाइन खाना ऑर्डर देते वक्त रहें सावधान!

मुख्यमंत्री के नाम पर हो रहे संघर्ष की वजह से.. हो सकता है कि कांग्रेस पार्टी के कई नेता और कार्यकर्ता आज रात भूखे पेट ही सोएं. लेकिन आप ऐसा बिल्कुल मत कीजिएगा. आप DNA ख़त्म होने के बाद या DNA देखते वक्त आराम से घर में बने भोजन का स्वाद लीजिएगा. हालांकि अगर आप अपना खाना Online Order करना चाहते हैं तो आपको सावधानी बरतनी चाहिए. आज हमारे पास

एक ऐसी ख़बर है जिसे देखकर आप.. खाने का अगला Order करने से पहले, हज़ार बार सोचेंगे. हमारे पास Online Food Search और Delivery कंपनी Zomato के Delivery Boy का एक वीडियो है. इस Viral वीडियो को देखकर आपको भी खाने की Online Delivery पर शक़ हो जाएगा. भारत में हमेशा से भोजन की पवित्रता का बहुत ख्याल रखा जाता है. इसलिए हमें लगता है कि ये वीडियो, भारत के हर परिवार को देखना चाहिए .

सवाल ये है कि जो खाना आप Online Order करते हैं.. क्या उसे आप तक पहुंचाने वाला व्यक्ति, पहले ही जूठा कर देता है? और क्या आप अनजाने में.. Delivery Boy का जूठा खाना खा रहे हैं? ये इस Online युग की एक अनोखी समस्या है. 

इस Video में Zomato का Delivery Boy.. अलग अलग Packets में से थोड़ा थोड़ा खाना खाता है, ताकि उसकी ये हरकत पकड़ी ना जाए. और फिर ये डिलिवरी Boy... Packet को वापस टेप से बंद करके, खाने की डिलिवरी कर देता है. आमतौर पर खाने की Home Delivery होने पर लोग उसे ठीक से चेक नहीं करते. इसलिए उन्हें कुछ भी पता नहीं चलता.
इस Delivery Boy ने इसी बात का फायदा उठाया लेकिन इससे एक छोटी सी ग़लती हो गई. और वो ग़लती ये थी, कि उसका ध्यान इस बात पर नहीं गया कि एक व्यक्ति अपने मोबाइल फोन से इस पूरी घटना को Record कर रहा है. इसके बाद ये वीडियो Social Media पर Post कर दिया गया और ये Viral हो गया. 

इस Video के सामने आने के बाद Zomato ने घटना के लिए खेद जताया. और कहा कि, वो इस मामले को गंभीरता से ले रहे हैं. सफाई में ये भी कहा गया, कि ये Video मदुरई का है और आरोपी व्यक्ति को नौकरी से निकाल दिया गया है. कंपनी की Website पर, खेद जताते हुए, ये भी लिखा गया, कि मामला सामने आने के बाद इस Delivery Boy से लंबी बात की गई है. और कंपनी को ऐसा लगता है, कि ये एक इंसानी भूल है. 

हालांकि इस व्यक्ति को Zomato के Platform से हटा दिया गया है. इसके अलावा, कंपनी ने अपने ग्राहकों को ये भरोसा दिलाया है, कि भविष्य में ऐसी घटनाओं से बचने के लिए Tamper-Proof Tapes का इस्तेमाल किया जाएगा और अतिरिक्त सावधानी बरती जाएगी.

हालांकि, इस विश्लेषण का एक पहलू ये भी है, कि कई लोगों को इस Delivery Boy के नौकरी से निकाले जाने का अफसोस है. Social Media पर कई लोगों ने लिखा कि उस शख्स को नौकरी से हटाया जाना, बहुत कड़ी सजा है. ऐसे कर्मचारी बहुत मेहनत करते हैं और भूख इंसान के नियंत्रण से बाहर की चीज है. लेकिन जब हमने Online Service Portal के लिए काम करने वाले ऐसे कर्मचारियों पर Research किया, तो हमें हैरान करने वाली जानकारियां मिलीं.

यहां पर हम जिस कंपनी की बात कर रहे हैं, वो भारत की चुनिन्दा Food Delivery कंपनियों में से एक है. और इस कंपनी के लिए काम करने वाले Delivery Boys की संख्या 50 हज़ार से भी ज़्यादा है. Experts के मुताबिक, आने वाले कुछ महीनों के अंदर इन Delivery Boys की संख्या 50 हज़ार से बढ़कर, 80 हज़ार हो जाने का अनुमान है. इससे आप ये समझ सकते हैं, कि कंपनी कितने बड़े स्तर पर Operate कर रही है. वो भी सिर्फ भारत में नहीं. बल्कि विदेशों में भी. इस कंपनी का कारोबार 24 देशों के 10 हज़ार से ज़्यादा शहरों तक फैला हुआ है. 

इस कंपनी के लिए काम करने वाले एक साधारण Delivery Boy को प्रति महीने 25 हज़ार रुपये से लेकर 50 हज़ार रुपये प्रति महीने तक की कमाई होती है. ये इस बात पर भी निर्भर करता है, कि वो व्यक्ति एक दिन में कितनी Deliveries करता है. और इसके लिए कितनी दूरी तय करता है. 

देश के बड़े शहरों में ग्राहकों के लिए भोजन ले जाने वाले ऐसे Delivery Boy को हर Delivery के लिए 80 रुपये से लेकर 120 रुपये तक दिए जाते हैं. इसमें 30 से 40 रुपये का Incentive भी शामिल होता है. 

भारत में Online Food Delivery का बाज़ार बहुत तेज़ गति से आगे बढ़ रहा है. और एक अनुमान के मुताबिक भारत का Food-Technology Sector वर्ष 2021 तक 18 हज़ार करोड़ रुपये तक पहुंच जाएगा. 

भारत में इस वक्त Online Food Order करने वाले ग्राहकों की संख्या क़रीब 3 करोड़ है. जो वर्ष 2023 तक 7 करोड़ हो जाएगी. 

यानी खाने के Online Order और Delivery से जुड़ा व्यापार तो बढ़ रहा है.. लेकिन इसकी विश्वसनीयता पर सवाल खड़े हो रहे हैं.

कुछ समय पहले तक ज़्यादातर Restaurants में, भोजन को Deliver करने की सुविधा नहीं होती थी. जिसके बाद बाज़ार में Online Food Delivery Portals की शुरुआत हुई. ये Portals, कोई Restaurant नहीं चलाते. बल्कि ये अलग-अलग Restaurants के साथ tie-up करके भोजन को Deliver करने की सुविधा देते हैं. आसान भाषा में इन्हें आप आपके घर में खाना पहुंचाने वाली कूरियर सर्विस भी कह सकते हैं. आपका खाना Deliver करने के लिए ऐसे Portals के पास Riders या Delivery Boys की टीम होती है. जो आपके द्वारा दिए गए Online Order को पहले Restaurant से उठाता है और फिर उसे आपके घर तक Deliver करता है. इस सुविधा के लिए ऐसे Portals, अपने ग्राहकों से और Restaurants से कुछ फीस वसूलते हैं. जो इनकी कमाई का एक ज़रिया होता है. 

ऐसे Online Portals खाना Order करते वक्त आपको Online Payment या Cash On Delivery की सुविधा देते हैं. लेकिन Order देने के बाद आपके घर तक, आपके द्वारा चुने गए Restaurant से ही खाना आ रहा है, इसकी जांच कर पाना गाहकों के लिए संभव नहीं है. और सबसे बड़ी बात ये, कि Online Portals पर दिख रहे, Restaurants...वास्तव में हैं या नहीं, इसका पता भी आप नहीं लगा सकते. 

भारतीय नौसेना को मज़बूत बनाने की दिशा में आज देश को एक बड़ी कामयाबी मिली है. भारतीय नौसेना ने अपने नये DSRV यानी Deep Submergence Rescue Vehicle को समंदर में Launch कर दिया है . <<CROMA GFX >>ये एक ऐसी पनडुब्बी है जो समंदर की गहराई में किसी सबमरीन में फंसे सैनिकों को बचाने का काम करेगी. आप इसे आसान भाषा में जीवन रक्षक पनडुब्बी कह सकते हैं . 

अब तक दुनिया के सिर्फ़ 10 देश ही इस Rescue Vehicle का इस्तेमाल कर रहे थे लेकिन इस लिस्ट में अब भारत भी शामिल हो गया है . देश की समुद्री सीमाओं की सुरक्षा के लिए भारतीय नौसेना के पास 16 Submarines हैं. लेकिन किसी आपातकालीन स्थिति में उनमें मौजूद सैनिकों को बचाने के लिए भारतीय नौसेना के पास अब तक कोई प्रभावी विकल्प नहीं था . 

वर्ष 2013 में मुंबई में भारतीय नौसेना की INS सिंधुरक्षक सबमरीन में एक विस्फोट हुआ था जिसमें 18 नौसैनिक मारे गये थे . इस हादसे के दौरान सबमरीन में मौजूद नौसेनिकों को बचाने का समय नहीं मिला था . अगर उस समय ये Rescue Vehicle भारतीय नौसेना के पास होता, तो शायद इन सैनिकों की जान बचाई जा सकती थी . 

ये Rescue Vehicle समंदर में 650 मीटर की गहराई में जाकर.. 14 लोगों की जान बचा सकता है . कुल मिलाकर ये एक अच्छी ख़बर है. आज आपको ये जानना चाहिए कि समंदर की गहराइयों में किस तरह भारत की ताक़त बढ़ रही है. 

Trending news