close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Zee Jaankari: घर में इंटरनेट से चलने वाली सभी Smart Devices हैक की जा सकती हैं

आपके घर में इंटरनेट से चलने वाली सभी Smart Devices हैक की जा सकती हैं. इनमें Smart TV से लेकर Smart Bulb, Fan और यहां तक कि Microwave Oven भी शामिल है .

Zee Jaankari: घर में इंटरनेट से चलने वाली सभी Smart Devices हैक की जा सकती हैं

एक कैमरा है जो चंद्रमा के चक्कर काट रहे चंद्रयान के Orbiter में लगा है. और उस कैमरे ने ही Lander विक्रम को खोज निकाला है . यानी इस कैमरे ने भारत के लोगों को शुभ समाचार दिया है . लेकिन कुछ कैमरे ऐसे भी हैं जो आपने अपने परिवार की सुरक्षा के लिए घरों में लगाएं है..लेकिन ये कैमरे आपके घर की रखवाली करने की बजाय उसकी चाबी Hackers के हाथ में सौंप सकते हैं. हमारा अगला विश्लेषण आपके SMART CCTV कैमरे और Smart Devices को लेकर है...जिसका कंट्रोल किसी और के हाथों में जा सकता है. और इसकी मदद से हैकर्स आपके Dining room और Bed room तक पहुंच सकते हैं.

आपके घर में इंटरनेट से चलने वाली सभी Smart Devices हैक की जा सकती हैं. इनमें Smart TV से लेकर Smart Bulb, Fan और यहां तक कि Microwave Oven भी शामिल है . क्योंकि ये सभी यंत्र आपके घर में लगे WiFi कनेक्शन से संचालित होते हैं . इसे IOT यानी Internet Of Things भी कहा जाता है. सरल भाषा में कहे तो किसी स्मार्ट डिवाइस को कंट्रोल करने की आधुनिक तकनीक ही Internet of things कहलाती है.

ये एक ऐसा Concept है जिसकी मदद से सभी Smart Devices ऑटोमेटिक Mode में काम करते हैं. यानी आपको बार बार कमांड देने की जरुरत नहीं होती.दुनिया भर में IOT Devices की संख्या तेजी से बढ़ी है. फिलहाल विश्व में 8 अरब IOT Devices हैं जो 2021 तक बढ़कर करीब 12 अरब हो जाएंगी.

भारत में भी ये आंकड़ा चौंकानेवाला है. यहां 2016 में IOT Devices की संख्या सिर्फ 6 करोड़ थी जो 2020 तक बढ़कर 190 करोड़ हो जाएगी.इन आंकड़ों से साफ है कि भारत में Smart Home Devices का इस्तेमाल तेजी से बढ़ रहा है. लेकिन सुरक्षा के मामले में हम लोग अभी भी लापरवाह हैं. हम सुविधा के पीछे भागते हैं लेकिन सुरक्षा की बात नहीं करते.

बिना मजबूत Password के ही घरों में Devices लगा देते हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में 80 प्रतिशत Smart Home Devices सुरक्षित नहीं है. कई एक्सपर्ट मानते हैं कि Smart CCTV... हैकर्स के लिए Entry gate की तरह हैं. भारत में CCTV की संख्या भी कई करोड़ है. यहां अप्रैल 2014 से मार्च 2019 के बीच 7 करोड़ 50 लाख सीसीटीवी कैमरे बिके हैं.

इनमें से कई लाख Smart CCTV Devices हैं. और हैकर्स आसानी से इन कैमरों को Target कर सकते हैं. और आपके घरों में घुस सकते हैं. आपके बैंक Accounts, क्रेडिट कार्ड, परिवार की निजी जानकारियां चुरा सकते हैं. और उसका गलत इस्तेमाल कर सकते हैं. हमारी जिंदगी में हर दिन Smart तकनीक का प्रयोग बढ़ रहा है. ऐसे में हमें भी सुरक्षा को लेकर Smart होने की जरुरत है.