ZEE जानकारी: Russia में अंतिम संस्कार बना व्यापार, लोग खरीद रहे हीरे जड़े ताबूत

Russia में आयोजित किए गए Moscow Funeral Trade Show में कुछ ऐसी तस्वीरें सामने आईं. इस Trade show में एक ऐसे Coffin को दुनिया को दिखाया गया...

ZEE जानकारी: Russia में अंतिम संस्कार बना व्यापार, लोग खरीद रहे हीरे जड़े ताबूत

भारत में अक्सर कहा जाता है कि रूपये पैसे और धन धौलत पर घमंड नहीं करना चाहिए. क्योंकि इस दुनिया में हम खाली हाथ ही आते हैं..और खाली हाथ ही जाते हैं . लेकिन शायद अब ये सोच भी धीरे धीरे बदलने लगी है..क्योंकि दुनिया में कुछ लोग मरते वक्त भी अपनी धन-दौलत अपने साथ ले जाने की कोशिश कर रहे हैं. अपनी जिंदगी में लोग बहुत कुछ करना चाहते हैं. जीते जी शानदार मकान में रहना चाहते हैं...शानदार गाड़ियों में चलना चाहते हैं और हीरे जवाहरात पहनना चाहते हैं. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं. जो मौत को भी शानदार अंदाज में गले लगाने की तैयारी कर रहे हैं. दुनिया के कुछ देशों में अब Luxury Coffin यानी ताबूत का फैशन शुरू हो गया है. अब लोग अपनी अंतिम यात्रा भी...हीरे जड़े कॉफिन में करना चाहते हैं.

Russia में आयोजित किए गए Moscow Funeral Trade Show में कुछ ऐसी तस्वीरें सामने आईं. इस Trade show में एक ऐसे Coffin को दुनिया को दिखाया गया...जिसमें करोड़ों के हीरे जड़े हुए हैं . इस Coffin को...Trade Show के लिए विशेष तौर पर बनाया गया था . इसे यहां सिर्फ प्रदर्शन के लिए रखा गया था...लेकिन Show के खत्म होने तक इस Coffin को एक कंपनी ने खरीद लिया .

सबसे खास बात ये है कि Russia में अंतिम संस्कार एक उद्योग में बदल चुका है . इस Trade Show के आयोजकों के अनुसार...Russia में पिछले 10 वर्षों में Funeral Market में बहुत बदलाव आया है...और लोग पुरानी परंपराओं से अलग हटकर, अपने अंतिम संस्कार के लिए विशेष तरह के Coffin बनवा रहे हैं .इस Trade show में हंगरी की एक कंपनी ने एक चिप वाला Coffin भी पेश किया है. इस चिप के इस्तेमाल...से आप अंतिम संस्कार से जुड़ी सभी जानकारी, अपने मोबाइल फोन पर पा सकते हैं. इसके लिए आपको इस चिप को एक बार Scan करना होगा . 

भारत के तमाम दार्शनिक कहते आए हैं कि मृत्यु भी अपने आप में एक अनुभव है और इससे घबराना नहीं चाहिए . अगर आप मृत्यु को समझ लेते हैं तो आपका जीवन भी एक हीरे की तरह चमकने लगता है . इसलिए आपको जीवन में हीरे-जवाहरत जमा करने की चिंता छोड़कर...अच्छे मार्ग पर चलने का प्रयास करना चाहिए .