ZEE जानकारी: मोबाइल फोन में मौजूद DATA तुड़वा सकता है आपका रिश्ता, जानिए कैसे?
Advertisement

ZEE जानकारी: मोबाइल फोन में मौजूद DATA तुड़वा सकता है आपका रिश्ता, जानिए कैसे?

Jeff Bezos Amazon नामक कंपनी के मालिक हैं. Amazon दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी कंपनी है और इसके मालिक Jeff Bezos दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं. 

ZEE जानकारी: मोबाइल फोन में मौजूद DATA  तुड़वा सकता है आपका रिश्ता, जानिए कैसे?

अब हम आपको उस चोरी के बारे में बताएंगे जो आपके पूरे जीवन को संकट में डाल सकती है. अगर मैं आपसे कहूं कि आपके मोबाइल फोन में मौजूद DATA आपको कंगाल कर सकता है दुनिया भर में बदनाम कर सकता है और यहां तक कि आपके रिश्ते भी तुड़वा सकता है, आपका तलाक करवा सकता है.तो आप शायद यकीन नहीं करेंगे. लेकिन Mobile Phone में मौजूद DATA चोरी हो जाने की वजह से दुनिया के सबसे अमीर आदमी को पिछले वर्ष 2 लाख 66 हज़ार करोड़ रुपये गंवाने पड़े थे. 

ये रकम भारत के कुल बजट का 10 प्रतिशत है, पाकिस्तान के कुल बजट का 84 प्रतिशत और बांग्लादेश के कुल बजट का करीब 62 प्रतिशत है. सिर्फ कुछ तस्वीरें और कुछ Messages चोरी हो जाने की वजह से दुनिया के सबसे अमीर आदमी Jeff Bezos को पिछले साल अपनी पत्नी को तलाक देना पड़ा और तलाक के साथ ही 38 बिलियन डॉलर्स यानी 2 लाख 66 हज़ार करोड़ रुपये का मुआवज़ा भी देना पड़ा. 

पूर्व पत्नी को इतनी रकम देने के बाद भी Jeff Bezos दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने हुए हैं लेकिन हो सकता है कि आपके मोबाइल फोन में मौजूद DATA चोरी हो जाने के बाद आपका Bank Account पूरी तरह से खाली हो जाए और आपके रिश्तों पर भी संकट आ जाए. 

Jeff Bezos Amazon नामक कंपनी के मालिक हैं. Amazon दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी कंपनी है और इसके मालिक Jeff Bezos दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं.  Amazon एक E-Commerce कंपनी है . यानी इसकी मदद से आप Online Shopping कर सकते हैं.  आपने भी शायद इस कंपनी के ज़रिए कभी ना कभी कोई सामान Online ज़रूर खरीदा होगा या इसके बारे में सुना होगा.

Amazon के पास अपना खुद का Video Streaming Platform भी है और ये कंपनी अंतरिक्ष के क्षेत्र में भी काम कर रही है.  यानी Amazon दुनिया की सबसे प्रभावशाली कंपनियों में से एक है और इसके मालिक Jeff Bezos दुनिया के सबसे शक्तिशाली लोगों में से एक हैं.  पूरी दुनिया में Amazon के 10 करोड़ से ज्यादा ग्राहक हैं और ये कंपनी इन्हीं ग्राहकों के Data का इस्तेमाल करके उनकी खरीददारी की आदतों का पता लगाती है.

आपको कौन से Videos देखना पसंद हैं आप की वित्तीय स्थिति कैसी है आप आजकल किन चीज़ों को खरीदने के बारे में सोच रहे हैं. आपका स्वास्थ्य कैसा, आपके घर में कितने सदस्य हैं, इन सदस्यों के जन्मदिन कब आते हैं और आने वाले वक्त के लिए आपके परिवार के सदस्यों की ज़रूरतें क्या हैं..सभंवत: Amazon को इन सबके बारे में पता है .

यानी अगर Amazon आपका DATA सुररक्षित ना रख पाए..तो आपसे जुड़ी ये सारी निजी जानकारियां साइबर अपराधियों के हाथ में पड़ सकती हैं. वो आपको BlackMail कर सकते हैं, इन जानकारियों को इंटरनेट के चोर बाज़ार यानी Dark Web पर बेच सकते हैं. और यहां तक कि आपके Bank Account में मौजूद सारा पैसा भी चुराया जा सकता है.

लेकिन ये सब तथ्य इतने डरावने नहीं है बल्कि जो हम अब आपको बताने जा रहे हैं वो इससे भी ज्यादा डरावना है.  आपके Amazon Account से जुड़े सारे DATA की जानकारी Jeff Bezoz की कंपनी के पास है. ये कंपनी दावा करती है कि आपका सारा DATA इसके पास सुरक्षित है . 

लेकिन आपको जानकारी हैरानी होगी कि Jeff Bezos खुद अपना निजी DATA चोरी होने से नहीं बचा पाए.  2018 में उनके मोबाइल फोन को Hack कर लिया गया था. उससे सारा DATA चुरा लिया गया और Jeff Bezos को कानो कान इसकी खबर नहीं लगी. 

अब आप सोच रहे होंगे कि दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति का DATA चुराने के लिए हैकर्स को बहुत मेहनत करनी पड़ी होगी, बहुत पसीना बहाना पड़ा होगा. लेकिन सच ये है कि ऐसा कुछ नहीं हुआ...Jeff Bezos ने सिर्फ Whats App पर आए एक Video पर Click किया वो Video उनके मोबाइल फोन में DownLoad हुआ और देखते ही देखते Jeff Bezos की सारी निजी जानकारी किसी और के पास पहुंचने लगीं.

अब आप सोच रहे होंगे कि Jeff Bezos का निजी DATA ज़रूर कोई साइबर अपराधी चुरा रहा होगा. जिसका सपना होगा कि वो उन्हें Balck Mail करके करोड़ों रुपये कमा ले..लेकिन ये काम कोई हैकर नहीं बल्कि सउदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान कर रहे थे.  जिन्हें पूरी दुनिया में MBS के नाम से जाना जाता है. 

ये दावा The Guardian नामक एक अंतर्राष्ट्रीय अखबार ने किया है.  The Guardian के मुताबिक सऊदी अरब के पत्रकार जमाल खशोगजी की हत्या से कुछ महीने पहले ही Jeff Bezoz का मोबाइल फोन Hack किया गया था. 

जमाल खशोगजी The Washington Post नामक अमेरिकी अखबार के लिए काम किया करते थे.  The Washington Post के मालिक भी Jeff Bezos ही हैं. और जमाल खशोगजी...The Washington Post में अक्सर सऊदी अरब की सरकार और क्राउन प्रिंस के खिलाफ लेख..लिखा करते थे. ये मामला इतना बढ़ गया है कि अब संयुक्त राष्ट्र ने भी Hacking की इस घटना की पूरी जांच कराए जाने की मांग की है. 

यानी पिछले 2 वर्षों में दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति को दो बार DATA चोरी का सामना करना पड़ा पहली बार उनके मोबाइल फोन में मौजूद उनकी कुछ निजी तस्वीरें और Messages अमेरिका के एक अखबार The National Enquirer के हाथ लग गए.  Jeff Bezos ने The National Enquirer पर Black Mailing के आरोप लगाए इस अखबार के मालिकों को अमेरिका के राष्ट्रपति Donald Trump का करीबी माना जाता है. 

Jeff की इन निजी तस्वीरों से ये साबित हुआ कि शादी-शुदा Jeff Bezos का रिश्ता एक दूसरी महिला से भी है. इस घटना के बाद उनका अपनी पत्नी MacKenzie Bezos से 25 साल पुराना रिश्ता टूट गया और उन्हें तलाक के बाद अपनी पत्नी को 2 लाख 66 हज़ार करोड़ का गुज़ारा भत्ता देना पड़ा.  DATA चोरी की दूसरी घटना के तहत Jeff Bezos अपना सारा डाटा सऊदी अरब की सरकार के हाथों गंवा बैठे. 

Forbes की Ranking के मुताबिक Jeff Bezos दुनिया के 5 सबसे शक्तिशाली व्यक्ति हैं.  इस Ranking में जितने लोग Jeff Bezos से ऊपर हैं वो सभी अपने अपने देशों के राष्ट्र अध्यक्ष हैं. पहले नंबर पर हैं चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग दूसरे नंबर पर हैं Russia के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, तीसरे नंबर पर हैं अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप और चौथे नंबर पर हैं जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल.

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान इस लिस्ट में 8वें नंबर पर और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस लिस्ट में 9वें नंबर पर हैं.  अब आप सोचिए कि अगर दुनिया के इन प्रभावशाली राजनेताओं और उद्योगपतियों के बीच अगर कोई युद्ध छिड़ जाए तो वो युद्ध कैसे लड़ा जाएगा. 

दुनिया भर के राष्ट्र अध्यक्ष कड़ी सुरक्षा के बीच रहते हैं और बड़े बड़े उद्योगपति भी अपनी सुरक्षा पर करोड़ों रुपये खर्च करते हैं. लेकिन क्या ये सभी लोग अपनी Digital सुरक्षा करने में भी सक्षम हैं? Amazon के मालिक Jeff Bezos का सारा निजी DATA चोरी हो जाने के बाद तो ऐसा ही लगता है कि इन ताकतवर राज नेताओं की शारीरिक सुरक्षा के तो सारे इंतज़ाम किए जा सकते हैं. लेकिन इनकी Digital सुरक्षा की कोई गारंटी नहीं है. 

अब आप कल्पना कीजिए कि अगर Russia और अमेरिका या फिर अमेरिका और चीन के बीच युद्ध की नौबत आ जाए. तो ये देश क्या करेंगे. एक दूसरे पर परमाणु बम से हमला करना पसंद करेंगे या फिर दुश्मन देश के राष्ट्रपति या प्रधानमंत्री का निजी DATA Hack करके..उसे पीछे हटने पर मजबूर कर देंगे. परमाणु बम से हमला करने की स्थिति में लाखों लोगों का खून बहेगा.

अर्थव्यवस्था को अरबों करोड़ों रुपये का नुकसान होगा और ये नुकसान आपस में टकराने वाले सभी देशों को उठाना पड़ेगा इसलिए संभावना इसी बात की है कि दुश्मन देश के राष्ट्र अध्यक्ष का DATA चुराकर उसे घुटनों पर ला दिया जाए. ये बातें आपको कपोल कल्पना लग रही होंगी लेकिन सच यही है कि आने वाले युद्ध हथियारों की मदद से नहीं बल्कि Hacking की मदद से लड़े जाएंगे.

अगर सऊदी अरब की सरकार द्वारा Jeff Bezos का Data चुराए जाने की बात सच है ..तो यकीन मानिए कि इस युद्ध की शुरुआत हो भी चुकी है. 

Trending news