close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Zee Jaankari: युवा सोच के बदौलत बुजुर्गों ने उम्र को पीछे छोड़ दिया है

आज International Day of Older Persons है . लेकिन आज हम उन लोगों की बात कर रहे हैं जिनके लिए कहा गया है - Age is just a number . 50 साल, 60 साल या फिर 70 साल की उम्र में उन्होंने नई शुरुआत की. सफलता की नई कहानी लिखी . 

Zee Jaankari: युवा सोच के बदौलत बुजुर्गों ने उम्र को पीछे छोड़ दिया है

और अब DNA में बात उन लोगों की, जिन्होंने अपनी युवा सोच की बदौलत...उम्र को पीछे छोड़ दिया है .वैसे तो आज International Day of Older Persons है . लेकिन आज हम उन लोगों की बात कर रहे हैं जिनके लिए कहा गया है - Age is just a number . 50 साल, 60 साल या फिर 70 साल की उम्र में उन्होंने नई शुरुआत की. सफलता की नई कहानी लिखी . उन्होंने वो सब किया जिसे करने की ख्वाहिश रखते थे. हमारा मानना है कि...life begins at 60...यानी जिंदगी की शुरुआत 60 वर्ष में होती है. इस उम्र में आप ज़िम्मेदारियों से मुक्त होकर कुछ नया कर सकते हैं, जिंदादिली के साथ एक नया जीवन शुरू कर सकते हैं.

क्या आपने कभी सोचा है कि बुढ़ापे की लाठी आपकी मजबूरी नहीं, बल्कि आपका हौसला है. आप वो हर काम कर सकते हैं जो करना चाहते हैं . 76 वर्ष में अमिताभ बच्चन आज भी उसी ऊर्जा के साथ काम कर रहे हैं...जैसा उन्होंने 70 और 80 के दशक में किया . 50 वर्ष के फिल्मी करियर के बाद आज भी उनके लिए Script लिखी जाती है.

यही नहीं, 72 वर्ष के Arnold Schwar zenegger (अर्नोल्ड श्वार्जेनेगर) की भी 28 साल बाद फिर से फिल्मों में वापसी हुई है. अब वो Terminator: Dark Fate (टर्मिनेटरः डार्क फेट) फिल्म में 63 साल की हीरोइन लिंडा हैमिल्टन के साथ दिखेंगे. दोनों इस उम्र में भी परदे पर दमदार एक्शन करते नजर आएंगे. फिल्मी दुनिया ही नहीं, असल ज़िंदगी में भी आपके आस पास ऐसे लोग मौजूद होंगे जो उम्र के मोहताज नहीं हैं.

केरल की रहने वाली 99 वर्ष की वी. नानामल देश की सबसे मशहूर योग प्रशिक्षक हैं . वो 20 से अधिक ऐसे योग बड़ी आसानी से कर लेती हैं, जो बेहद कठिन माने जाते हैं . वो अपने जीवन में बेहद अनुशासित हैं . चाय,कॉफी, चीनी बहुत पहले छोड़ चुकी हैं . आज वो करोड़ों युवाओं की प्रेरणा हैं ...और पद्म श्री पुरस्कार समेत सैकड़ों सम्मान पा चुकी हैं.

ना सिर्फ भारत में बल्कि दुनिया भर में ऐसे बुजुर्ग हैं. जिन्होंने बढ़ती उम्र को मात दी है. ताओ पोरचोन-लिंच (Tao Porchon-Lynch) 100 साल की हैं . वो न्यूयॉर्क में रहती हैं. और इनके नाम दुनिया की सबसे उम्रदराज योगा ट्रेनर का गिनीज़ रिक़ॉर्ड दर्ज है. उनकी चार बार Hip Replacement Surgery हो चुकी है. इसके बावजूद आज भी वो हर दिन योग करती हैं .

वैसे भारत ताओ का ननिहाल है. और योग सीखने की शुरुआत उन्होंने 7 वर्ष की उम्र में भारत के पुडुचेरी से ही की थी. वो एक बेहद शानदार Ballroom dancer भी हैं. और 2015 में America's Got Talent में Perform कर चुकी हैं. हालांकि भारत में फिटनेस को एक मुहिम बनाने की शरुआत अभी हुई है. लेकिन अगर हम आज से भी शुरु करें तो भारत के युवाओं की ही नहीं...

बुजुर्गों की तस्वीर भी बेहतर हो सकती है . क्योंकि 2011 की जनगणना के मुताबिक भारत में 10 करोड़ 38 लाख बुज़ुर्ग हैं. दुनिया की कुल आबादी के 9 प्रतिशत बुजुर्ग भारत में हैं. इनमें से डेढ करोड़ अकेले ज़िंदगी गुजार रहे हैं . बुजुर्गों में 75 प्रतिशत महिलाएं हैं. अनुमान के मुताबिक देश में 2026 तक बुज़ुर्गों की संख्या करीब 17 करोड़ हो जाएगी.

तो अब वक्त आ गया है कि खुद पर दया करके नहीं, खुद से मोहब्बत करके ज़िंदगी को जिया जाए. और 102 Not Out वाली feeling के साथ ज़िंदगी का मैच खेला जाए . आगे हमारे अगले विश्लेषण को देखकर आपको हमारी बातों पर 102 फीसदी यकीन हो जाएगा . हो सकता है फिर आपको देखकर लोग आपसे पूछें कि 60 साल के बूढ़े या 60 साल के जवान.