Zee Jaankari: देश में 75 प्रतिशत युवाओं ने 21 साल से कम उम्र में शराब का किया है नशा!
Advertisement

Zee Jaankari: देश में 75 प्रतिशत युवाओं ने 21 साल से कम उम्र में शराब का किया है नशा!

सर्वे के मुताबिक 88 प्रतिशत युवा 16 से 18 वर्ष के बीच किसी ना किसी तरह का नशा कर चुके थे. मतलब ये कि नशा अब हमारे देश के लिए किसी राष्ट्रीय आपदा से कम नहीं है .

Zee Jaankari: देश में 75 प्रतिशत युवाओं ने 21 साल से कम उम्र में शराब का किया है नशा!

पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर A. P. J. अब्दुल कलाम देश के 85 करोड़ युवाओं को राष्ट्र-शक्ति कहते थे. उन्हें यकीन था कि युवा सोच भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने में सफल होगी . लेकिन आज डॉक्टर कलाम होते तो उन्हें दुख होता...क्योंकि देश की युवा शक्ति नशे के जाल में फंस रही है. एक सर्वे के मुताबिक भारत में 75 प्रतिशत युवा 21 वर्ष की उम्र पूरी होने से पहले ही शराब पीना शुरू कर चुके हैं. ये कानून के मुताबिक तो अपराध है ही, इसके अलावा एक सामाजिक बुराई भी है . भारत दुनिया का सबसे युवा देश है. यहां की 65 प्रतिशत आबादी 35 वर्ष से कम उम्र की है. इस देश के युवाओं के आदर्श जितने ऊंचे होंगे, देश का भविष्य उतना उज्ज्वल होगा.

जरा सोचिए, 23 वर्ष की उम्र में भगत सिंह देश के लिए शहीद होकर युवाओं के लिए क्रांति की मिसाल बन गए थे . स्वामी विवेकानंद ने सिर्फ 30 वर्ष की उम्र में दुनिया को भारतीय अध्यात्म का पाठ पढ़ाया था . क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर सिर्फ 16 साल की उम्र में करोड़ों हिंदुस्तानियों के लिए रोल मॉडल बन गए थे...

और आर्मी चीफ बिपिन रावत सिर्फ 21 वर्ष में National Defence Academy यानी NDA में शामिल हो गए थे . यानी इस देश के युवाओं ने हर क्षेत्र में भारत को दिशा दी है . लेकिन 21वीं सदी के युवा किसी और दिशा में पढ़ते दिख रहे हैं . मुंबई के सेंट जेवियर्स कॉलेज (st. xavier college) के First Year के छात्रों ने एक सर्वे किया है. इसमें मुंबई, पुणे, दिल्ली, कोलकाता और राजस्थान के कई शहरों को शामिल किया गया.

छात्रों ने 16 से 21 साल के 1000 युवाओं से नशे की लत पर सवाल पूछे . जो तथ्य सामने आए वो डराने वाले हैं . देश में 75 प्रतिशत युवाओं ने 21 साल से कम उम्र में शराब का नशा किया है . 47 प्रतिशत युवा 21 वर्ष से पहले ही धूम्रपान कर चुके थे. जबकि 30 प्रतिशत युवा हुक्का पी चुके थे.

सर्वे के मुताबिक 88 प्रतिशत युवा 16 से 18 वर्ष के बीच किसी ना किसी तरह का नशा कर चुके थे. मतलब ये कि नशा अब हमारे देश के लिए किसी राष्ट्रीय आपदा से कम नहीं है . अक्सर नशे की खबर को हम नज़रअंदाज़ कर देते हैं...उसकी गंभीरता को नहीं समझते...लेकिन नशा देश के भविष्य को बर्बाद कर देता है..हम मानते हैं कि देश के 85 करोड़ युवाओं को जागरूक करना हमारी जिम्मेदारी है . इसलिए आज आपको हमारी ये रिपोर्ट ज़रूर देखनी चाहिए .

 

Trending news