close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Zee Jaankari: जानिए, आप बैंकों में रखे अपने पैसे को कैसे सुरक्षित कर सकते हैं?

Online और ATM के जरिए किया गया लेन देन भी ठगों के निशाने पर होता है.  इसलिए आज इनसे भी बचने के तरीकों को जान लीजिए और एक Paper और Pen लेकर इन्हें नोट कर लीजिए.

Zee Jaankari: जानिए, आप बैंकों में रखे अपने पैसे को कैसे सुरक्षित कर सकते हैं?

आप बैंकों में रखे अपने पैसे को कैसे सुरक्षित कर सकते हैं...ये हमने आपको बताया. लेकिन आपके पैसे पर बैंक डूबने से ही खतरा पैदा नहीं होता.  बल्कि Online और ATM के जरिए किया गया लेन देन भी ठगों के निशाने पर होता है.  इसलिए आज इनसे भी बचने के तरीकों को जान लीजिए और एक Paper और Pen लेकर इन्हें नोट कर लीजिए. सबसे पहली बात ये है कि किसी के साथ भी अपना DEBIT CARD या CREDIT CARD पिन शेयर ना करें. दूसरी बात ये है कि E-mail या मोबाइल Phone पर मैसेज के माध्यम से आने वाले किसी अंजान Link पर क्लिक ना करें. ATM में दाखिल होने के बाद..

अपना पिन किसी को नहीं बताएं,यहां तक कि वहां मौजूद गार्ड को भी नहीं. Banking सेवाओं के लिए अगर आप किसी Mobile Application की मदद लेते हैं.  तो इस बात की जांच कर लें कि वो Verified है या नहीं. और सबसे महत्वपूर्ण बात..अपने साथ हुए Fraud की शिकायत..तीन दिनों के अंदर बैंक से कर दें. 

RBI के मुताबिक Fraud साबित करने की जिम्मेदारी आपकी नहीं बैंक की है.  बशर्ते आप इसकी शिकायत तीन दिनों के अंदर बैंक से कर दें. मेरा हाथ में इस वक्त इससे जुड़ा RBI का एक Circular है..जो ये बताता है कि बैकों को ग्राहकों के हितों की रक्षा कैसे करनी है.  इसके पेज नंबर तीन पर उन परिस्थियों के बारे में साफ साफ लिखा..

.जिन्हें लेकर ग्राहक की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी. बैंकों की जिम्मेदारी ना सिर्फ आपके पैसों को सुरक्षित रखने की है .  बल्कि हमारे देश में करोड़ों लोगों का जीवन....बैंक में रखे पैसों के भरोसे ही चलता है.  हमें लगता है कि लोगों की जिंदगी भर की कमाई को सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी सरकार और RBI की भी है.  इसलिए ग्राहकों के हितों की रक्षा के लिए ज़रूरी कदम उठाए जाने चाहिए.