close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Zee Jaankari: जानिए, Parking और अतिक्रमण की समस्या से कैसे निपटे?

अब आपको बताते हैं कि Parking और अतिक्रमण की समस्या से कैसे निपटा जा सकता है. सबसे पहले तो बस अड्डों, रेलवे Stations, Metro Staions और Airport पर पार्किंग की पर्याप्त व्यवस्था की जानी चाहिए.

Zee Jaankari: जानिए, Parking और अतिक्रमण की समस्या से कैसे निपटे?

अब आपको बताते हैं कि Parking और अतिक्रमण की समस्या से कैसे निपटा जा सकता है. सबसे पहले तो बस अड्डों, रेलवे Stations, Metro Staions और Airport पर पार्किंग की पर्याप्त व्यवस्था की जानी चाहिए. इन जगहों पर Drop and Go की आदत को बढ़ावा दिया जाना चाहिए. यानी जिस वाहन से आप Transport Hub तक पहुंचे है वो आपको उतारकर आगे चला जाए . Drop and Go के लिए कोई शुल्क नहीं वसूला जाना चाहिए. शहरों को जोड़ने वाले Rapid Transit Systems पर ज़ोर दिया जाना चाहिए, ताकि सार्वजनिक परिवहन को बढ़ावा मिले.

Universities, अस्पतालों, सरकारी इमारतों और अदालतों के निर्माण से पहले वहां Parking की सुविधा पर ध्यान दिया जाना चाहिए. इसके अलावा अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ सख्त एक्शन लेकर...जिम्मेदार अधिकारियों पर जुर्माना लगाकर और ज्यादा से ज्यादा सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करके...देश के शहरों को प्रदूषण , Enchroachment और Traffic की समस्या से निजात दिलाई जा सकती है .

आप भी सिस्टम के इस भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज़ उठा सकते हैं, टूटी सड़कों और अतिक्रमण के Videos बनाकर इसे Social Media पर शेयर कर सकते हैं . और सड़कों की स्वतंत्रता में अहम भूमिका निभा सकते हैं.