close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Zee Jaankari: जानिए, Plogging Run का क्या है मतलब, किसने की थी शुरुआत

महात्मा बुद्ध कहते थे कि अपने शरीर को स्वस्थ रखना भी एक कर्तव्य है. अगर आपका शरीर स्वस्थ नहीं होगा, तो आप अपने मन को अच्छा और साफ़ नहीं रख पाएंगे. 

Zee Jaankari: जानिए, Plogging Run का क्या है मतलब, किसने की थी शुरुआत

हमारी अगली खबर आपके स्वास्थ्य से जुड़ी हुई है. महात्मा बुद्ध कहते थे कि अपने शरीर को स्वस्थ रखना भी एक कर्तव्य है. अगर आपका शरीर स्वस्थ नहीं होगा, तो आप अपने मन को अच्छा और साफ़ नहीं रख पाएंगे. यानी सेहतमंद शरीर में ही साफ मन का वास होता है. आपके शरीर को स्वस्थ और पर्यावरण को स्वच्छ बनाने के लिए खेल मंत्रालय कल यानी 2 अक्टूबर को Fit India Plogging Run का आयोजन कर रहा है. ये कार्यक्रम Fit India Movement का हिस्सा है, जिसकी शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी वर्ष 29 अगस्त को की थी .

इस अभियान का उद्देश्य New India के हर नागरिक को फिट बनाना है. आज आपको ये जानना चाहिए कि Plogging Run क्या होती है. और ये किस तरह आपकी सेहत और पर्यावरण के लिए फायदेमंद है .Plogging एक तरह की Jogging होती है. आप इसे दौड़ना या तेज चलना भी कह सकते हैं. जब आप सड़क पर दौड़ते हुए या चलते हुए.

..रास्ते में पड़े कचरे को उठाते जाते हैं...तो उसे Plogging कहते हैं. Plogging को वर्ष 2016 में स्वीडन के निवासी Erik Ahlstrom (एरिक आलस्ट्रोम) ने शुरू किया था . Plogging का मकसद लोगों को सेहत के प्रति जागरुक करना और पर्यावरण को प्लास्टिक प्रदूषण से मुक्ति दिलाना है . Plogging स्वीडिश भाषा के दो शब्द Plocka (प्लोका) और Jog (जॉग) से मिलकर बना है .

Plocka का अर्थ होता है सामान उठाना . और Jog करने का मतबल है दौड़ना . यानी आप इसे 'एक पंथ और दो काज' कह सकते हैं . दौड़ने से जहां आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा, वहीं सड़क पर पड़े कचरे को उठाने से पर्यावरण स्वच्छ बनेगा .

Zee News भी देश के हर व्यक्ति को Fit रखने के लिए एक मुहिम चला रहा है . और हमारी मुहिम को केंद्रीय खेल मंत्री Kiren Rijiju और ओलंपिक मेडलिस्ट सुशील कुमार का समर्थन मिला है. Zee News के स्टूडियो में Kiren Rijiju और सुशील कुमार ने लोगों को फिट रहने के लिए आज क्या टिप्स दिए, ये आपको भी देखना चाहिए.