Breaking News
  • नोएडा: सेक्‍टर 64 की एक एक्‍सपोर्ट फैक्‍ट्री में आग, फायर ब्रिगेड की 16 गाड़ियां मौके पर मौजूद
  • बडगाम: जैश आतंकियों के 6 मददगार गिरफ्तार

Zee Jaankari: पी चिदंबरम का नया पता तिहाड़ जेल

आज दिल्ली की CBI अदालत ने राज्यसभा सांसद और पूर्व गृहमंत्री पी चिदंबरम को 14 दिनों के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया .

Zee Jaankari: पी चिदंबरम का नया पता तिहाड़ जेल

आज देश के दूसरे राष्ट्रपति और भारत रत्न डॉक्टर सर्वपल्ली राधा कृष्णन का जन्मदिन है . उनके जन्मदिन को देश भर में शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है . डॉ राधा कृष्णन का जन्म तमिलनाडु में हुआ था और वो जीवन भर लोगों को सही मार्ग पर चलने की शिक्षा देते रहे . ये विडंबना है कि उन्हीं के राज्य से संबंध रखने वाले, देश के पूर्व गृहमंत्री पी चिदंबरम आज तिहाड़ जेल की राह पर चल पड़े हैं . पी चिंदबरम की जेल यात्रा में भी एक शिक्षा छिपी हुई है, जिसके बारे में आज आपको जानना चाहिए . आज दिल्ली की CBI अदालत ने राज्यसभा सांसद और पूर्व गृहमंत्री पी चिदंबरम को 14 दिनों के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया . यानी उन्हें अब अगले दो हफ्ते तिहाड़ जेल में गुज़ारने होंगे .

कल हमने आपको बताया था कि कैसे पी चिदंबरम सीबीआई की हिरासत में होने के बावजूद Thumbs Up का इशारा कर रहे थे. Thumbs Up का इशारा कोई व्यक्ति तब करता है..जब उसे किसी काम में संतोष का भाव आता है. या फिर वो अपनी जीत से खुश होता है. लेकिन आज अदालत ने पी चिदंबरम और उनके वकीलों को Thumbs Down दिखा दिया .

कानून की भाषा में कहें तो उनकी सभी दलीलों को खारिज कर दिया . अब पी चिदंबरम को कम से कम अगली 14 रातें जेल में गुज़ारनी होंगी . हालांकि सुनवाई के दौरान पी चिदंबरम लगातार मुस्कुराते रहे, और जब अदालत के बाहर पत्रकारों ने उनसे सवाल किए तो..तो उन्हें एक बार फिर देश की अर्थव्यवस्था पर लेक्चर देना शुरू कर दिया . पी चिदंबरम के वकील कपिल सिब्बल ने अदालत से कहा कि उनके Client जेल नहीं जाना चाहते, इसलिए या तो उन्हें Enforcement Directorate यानी ED की कस्टडी में भेज दिया जाए या फिर रिहा कर दिया जाए .

यानी जेल यात्रा से बचने के लिए चिदंबरम मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में ED के सामने सरेंडर करने को भी तैयार हो गए . आपको जानकर हैरानी होगी कि कपिल सिबल्ल जेल में भी चिदंरम को VIP सुविधाएं देने की मांग करते रहे. पहले उन्होंने कहा कि चिदंरम को Z श्रेणी की सुरक्षा दी जाए, फिर कहा कि उन्हें जेल में Western Toilet इस्तेमाल करने की सुविधा भी मिलें .

इससे पहले भी कपिल सिब्बल चिदंबरम की उम्र का हवाला देकर जेल भेजे जाने की जगह House Arresrt किए जाने की मांग कर चुके हैं . हमने आपको कल बताया था कि कैसे पी चिदंबरम जैसे कांग्रेसी नेता...भ्रष्टाचार के आरोपी होने के बावजूद खुद को किसी क्रांतिकारी की तरह पेश कर रहे हैं. उन्होंने जेल जाने से बचने की बहुत कोशिश की .

अपने रसूख का इस्तेमाल किया . लेकिन ना उनका रसूख काम आया और ना ही उनका गुरूर, ना दौलत काम आई और ना ही कांगेस के बड़े बड़े वकील . ये समय का चक्र है..जिसके आगे किसी की नहीं चलती और पी चिदंबरम को भी ये बात समझ में आग गई होगी .