ZEE jaankari: महाराष्ट्र की राजनीति में Picture अभी बाकी है

वर्ष 2011 की जनगणना के मुताबिक महाराष्ट्र की आबादी 11 करोड़ 24 लाख है. देश में महाराष्ट्र आबादी के हिसाब से दूसरे और क्षेत्रफल में तीसरे स्थान पर है.

ZEE jaankari: महाराष्ट्र की राजनीति में Picture अभी बाकी है

Picture अभी बाकी है....आपने ये Dialogue कई बार हिंदी फिल्मों में सुना होगा...लेकिन फिलहाल ये Dialogue महाराष्ट्र की राजनीति पर बिलकुल सटीक बैठता है. महाराष्ट्र विधानसभा का चुनाव परिणाम 24 अक्टूबर को आया था और अब 18 दिन गुजर चुके हैं...लेकिन महाराष्ट्र में आखिर किसकी सरकार बनेगी...इस पर सस्पेंस जारी है. लेकिन सबसे पहले आपके लिए ये समझना जरूरी है कि महाराष्ट्र में राजनीतिक अस्थिरता का विश्लेषण जरूरी क्यों है
आर्थिक Hub कहा जाने वाला महाराष्ट्र... देश की अर्थव्यवस्था में 28 लाख करोड़ रुपये का योगदान देता है. मुंबई को देश की आर्थिक राजधानी कहा जाता है . और देश में जमा होने वाले कुल इनकम टैक्स का...एक तिहाई हिस्सा अकेले मुंबई से आता है .

वर्ष 2011 की जनगणना के मुताबिक महाराष्ट्र की आबादी 11 करोड़ 24 लाख है. देश में महाराष्ट्र आबादी के हिसाब से दूसरे और क्षेत्रफल में तीसरे स्थान पर है .इसलिए अब हम देश के Economic Power House पर जारी Power Game का DNA टेस्ट करेंगे .अब आपको महाराष्ट्र के 5 बड़े राजनीतिक Updtates देते हैं . आज केंद्र सरकार में शिवसेना कोटे से मंत्री अरविंद सावंत ने मंत्रिपद से इस्तीफा दे दिया. शिवसेना के युवा नेता आदित्य ठाकरे ने महाराष्ट्र के राज्यपाल से मुलाकात करके 48 घंटे का वक्त मांगा. लेकिन उन्हें सिर्फ 24 घंटे का वक्त मिला है.

महाराष्ट्र में शिवसेना को समर्थन के मुद्दे पर चर्चा के लिए आज कांग्रेस की दो बैठकें हुई. सुबह CWC की बैठक और शाम को महाराष्ट्र के नेताओं के साथ कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की बैठक . लेकिन दोनों बैठकें बेनतीजा रहीं . लेकिन मीटिंग में ये फैसला हुआ कि कांग्रेस का एक प्रतिनिधिमंडल कल मुंबई जाकर एनसीपी नेताओं से मिलेगा .

थोड़ी देर पहले महाराष्ट्र के गवर्नर एनसीपी के नेताओं से भी मिले हैं. शिवसेना अब भी कांग्रेस और एनसीपी के साथ मिलकर सरकार बनाने का सपना देख रही थी, लेकिन उससे पहले इन दलों के बीच ड्रामा जारी है. इस बीच बीजेपी ने भी महाराष्ट्र में नेताओं के साथ बैठक की है. पिछले 12 घंटों में महाराष्ट्र की राजनीति में ये उलटफेर हुए हैं .