close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ZEE Jaankari: सोशल मीडिया ने बदले स्टारडम के सभी पैमाने, दे रहा सबको बराबर मौके

ये Social Media की वो शक्ति है, जो आपको रातों रात एक Celebrity का दर्जा दिला सकती है.

ZEE Jaankari: सोशल मीडिया ने बदले स्टारडम के सभी पैमाने, दे रहा सबको बराबर मौके

आज DNA में हम सबसे पहले सोशल मीडिया की उस ताकत का विश्लेषण करेंगे जो 15 Seconds में किसी को भी Star बना सकती है, लाखों रुपये दिला सकती है और यहां तक कि आपको चुनाव में बड़ी राजनीतिक पार्टियों के टिकट भी दिला सकती है. हमारे देश में पहले.. मशहूर होने के लिए Film Star या Tv Star बनना पड़ता था लेकिन अब आपको इसके लिए फिल्मों या Television में काम करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि सोशल मीडिया ने Stardom के सभी पैमानों को बदल दिया है.

अब आपको किसी Producer के चक्कर काटने की ज़रूरत नहीं है. सफलता हासिल करने के लिए किसी की जी हज़ूरी करने की भी आवश्यकता नहीं है. आपका Smart Phone सफलता की उड़ान का सबसे बड़ा Boarding Pass बन गया है और आपको मशहूर होने के लिए...किसी Nepotism यानी भाई भतीजावाद वाले प्रोड्यूसर-डायरेक्टर की शरण में जाने की भी ज़रूत नहीं है. इस बात से भी कोई फर्क नहीं पड़ता की आपका कोई GodFather है या नहीं और आप किसी बड़े फिल्मी Star और Film Producer की संतान हैं या नहीं.  यानी Social Media और Mobile Phones ने सबके लिए मौके बराबर कर दिए हैं. 

ये Social Media की वो शक्ति है, जो आपको रातों रात एक Celebrity का दर्जा दिला सकती है . आपको बड़ी बड़ी कंपनियों का Brand Ambassador बना सकती है .  और आपको चुनाव में जीत भी दिला सकती हैं. हरियाणा की एक सोशल मीडिया स्टार को बीजेपी ने आदमपुर से विधानसभा चुनाव का टिकट दिया है.  सोनाली फोगाट नाम की ये महिला Tiktok पर Videos बनाती हैं और उनके लाखो Followers हैं. हालांकि सोनाली पहले से बीजेपी से जुड़ी हुई हैं लेकिन सोशल मीडिया पर उनकी लोकप्रियता ने भी उन्हें टिकट दिलाने में बड़ी भूमिका निभाई है. भारत में किसी पार्टी की टिकट पर चुनाव लड़ना आसान काम नहीं है, टिकट पाने के लिए नेता.. वर्षों तक मेहनत करते हैं .  कुछ नेताओं को टिकट उनकी छवि के आधार पर मिलता है..तो कुछ नेता जुगाड़ से टिकट हासिल कर लेते हैं...जबकि कुछ अपने प्रभाव का इस्तेमाल करते हैं. कुल मिलाकर एक स्थानीय नेता से विधायक बनना, विधायक से सांसद बनना और सांसद से मंत्री बनना आसान काम नहीं है इसके पीछे वर्षों की मेहनत और इंतज़ार छिपा होता है. 

इसी तरह फिल्म स्टार बनने के लिए भी बहुत मेहनत करनी पड़ती है. अमिताभ बच्चन को पहली सुपरहिट फिल्म जंजीर मिलने में 4 साल से ज्यादा का वक्त लगा था.  शाहरुख ख़ान को भी हीरो के तौर पर पहली बड़ी कामयाबी के लिए 4 वर्षों तक संघर्ष करना पड़ा. आमिर ख़ान को भी बॉलीवुड में पहचान बनाने में 5 वर्षों का समय लग गया था जबकि नवाजुद्दीन सिद्दिकी जैसे अभिनेता ने तो सफलता हासिल करने के लिए 16 वर्षों का इंतज़ार किया. लेकिन सोशल मीडिया ने आज सफलता की परिभाषा और सफलता हासिल करने के तरीकों को बदलकर रख दिया है . 

Tik Tok जैसे Apps पर 15 से 60 Seconds के Videos बनाने वाले कई युवाओं की Fan Following लाखों में है.  Instagram, Facebook और Youtube जैसे सोशल मीडिया Platforms पर भी ऐसे हज़ारों लोग हैं.. जिनका Status आज किसी Celebrity जैसा हो गया है. 

Internet की भाषा में इन लोगों को Influencer कहा जाता है. यानी ये समाज के प्रभावशाल लोग हैं जो Social Media Stars बन गए हैं..इनकी बात लाखों लोगों तक पहुंचती है .  इसलिए आज के हमारे विश्लेषण को आप छोटे शहरों के उन युवाओं को समर्पित विश्लेषण भी कह सकते हैं जो 15 Seconds के वीडियो बनाकर लोकप्रियता के पैमानों को बदल रहे हैं

भारत की कुल आबादी में से 65 प्रतिशत की उम्र 35 वर्ष से कम है. इसीलिए भारत को युवाओं का देश कहा जाता है. भारत में इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या 62 करोड़ से ज्यादा हो चुकी है और इनमें से ज्यादातर युवा हैं. इन युवाओं को आप Talent की खान भी कह सकते हैं. Social Media और Smart Phones ने इन युवाओं के सपनों को पंख लगा दिए हैं और अब इन्हीं पंखों का इस्तेमाल करके ये युवा लोकप्रियता और सफलता की उड़ान भर रहे हैं.  इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप दिल्ली और मुंबई जैसे बड़े शहरों में रहते हैं या फिर देश के छोटे छोटे शहरों, कस्बों और गावों में .  आप अमीर परिवार से हैं या फिर निम्न मध्यमवर्ग से, आपके पास सिर्फ प्रतिभा और एक Smart Phone होना चाहिए. 

ऐसी ही प्रतिभा के दम पर देश के हज़ारों युवा Social Media Star और Social Media Influencers बन गए हैं . वर्ष 2019 में भारत में Influencer Marketing को लेकर किए गए एक सर्वे के मुताबिक 52 प्रतिशत कंपनियां मानती हैं कि इन Social Media Stars की मदद से, वो ज्यादा लोगों तक पहुंच पाती हैं. 26 प्रतिशत कंपनियों के मुताबिक ये Influencers...Product से जुड़ी कहानी कहने का बेहतर माध्यम है. 

4 प्रतिशत कंपनियों का तो ये भी मानना है कि Social Media Stars द्वारा किए गए प्रचार से निवेश की लागत ज्यादा अच्छे तरीके से वसूल हो जाती है. इसी तरह, 31 प्रतिशत कंपनियों ने कहा कि Social Media Stars के ज़रिए Products और सेवाओं की Marketing करना...उनके बिजनेस के लिए ज्यादा फायदेमंद है. 

सर्वे के मुताबिक भारत में सबसे ज्यादा लोग Instagram पर किए गए प्रचार से प्रभावित होते हैं जबकि दूसरे नंबर पर Facebook और तीसरे नंबर पर Twitter है. Tik Tok फिलहाल इस लिस्ट में 8वें नंबर पर है, लेकिन इसका दायरा और प्रभाव तेज़ी से बढ़ रहा है .  और कंपनियों का कहना है कि वर्ष 2019 खत्म होते-होते ये प्रचार का तीसरा सबसे प्रभावशाली माध्यम बन जाएगा. 

भारत में Tik Tok के सबसे बड़े स्टार के करीब ढाई करोड़ Followers हैं जबकि दुनिया की सबसे मशहूर Tik Tok Star.. 17 वर्ष की एक लड़की है जिसका नाम Loren Gray है.  Loren के Tik Tok पर 3 करोड़ 20 लाख से ज्यादा Followers हैं. इसी तरह YouTube पर कई ऐसे Social Media Stars हैं, जिनके Subcribers की संख्या 60 लाख से लेकर डेढ़ करोड़ तक है. इनमें सबसे ज्यादा देखा जाने वाला Content कॉमेडी से जुड़ा हुआ है, जबकि Motivational और Cooking Videos बनाने वाले Youtubers दूसरे और तीसरे नंबर पर हैं. 

इसी तरह Instagram पर सबसे ज्यादा Follow किए जाने वाले Influencers...ट्रेवलिंग और फैशन से जुड़ा Content तैयार करते हैं. भारत में Tik Tok के करीब 12 करोड़ , Facebook के 24 करोड़, YouTube के 26 करोड़ और Instagram के करीब 7 करोड़ यूजर हैं. यानी ये चार Social media Platforms अकेले ही करीब 70 करोड़ लोगों तक पहुंचने का माध्यम हैं और मध्यम वर्ग और आम परिवारों से आने वाले Social Media Stars...इस बाज़ार के Brand Ambassadors बन गए हैं . 

आज हमने आम आदमी को Celebrity बनने की ताकत देने वाले Tik Tok और दूसरे Social Media Platforms को लेकर एक विश्लेषण किया है. ये विश्लेषण आपको ये समझने में मदद करेगा कि नए भारत में सफलता...किसी मशहूर खानदान से जुड़ाव....बड़े व्यक्ति से पहचान, और राजनीतिक सांठगांठ की मोहताज नहीं है .  नए भारत में Social Media की ताकत किसी को भी Super Star बना सकती है . 

पहले भारत में जब किसी को Star बनना होता था...तो उसे वर्षों तक फिल्मी Studios के चक्कर लगाने पड़ते थे, P.R Agencies की खुशामद करनी पड़ती थी. लेखक बनना होता था तो Publication Houses के चक्कर काटने पड़ते थे. पत्रकार बनना होता था, तो कई वर्षों तक नाम मात्र की सैलरी पर काम करना पड़ता था और फिर भी ज्यादातर लोगों को वो सम्मान और पहचान नहीं मिल पाती थी, जिसके वो हकदार थे लेकिन अब आपका Mobile Phone ही आपका Film Studio है, आपका News Studio है, और एक ऐसी कोरी किताब भी है...जिस पर आप कोई भी कहानी लिख सकते हैं और उसे लाखों करोड़ों लोगों तक पहुंचा सकते हैं. Social Media के नए लेखक आज़ाद हैं .  नए अभिनेताओं को किसी Director के निर्देशों का पालन नहीं करना पड़ता और नए पत्रकारों को कोई संपादक ऑफिस की राजनीति में नहीं उलझा सकता.