Zee Jaankari: 23 seconds के dialogue ने वीजू खोटे को हिन्दी सिनेमा के इतिहास में अमर कर दिया
Advertisement

Zee Jaankari: 23 seconds के dialogue ने वीजू खोटे को हिन्दी सिनेमा के इतिहास में अमर कर दिया

अंग्रेजी में एक प्रसिद्ध कहावत है .small opportunities are often the beginning of great achievements .यानी छोटे अवसर महान उपलब्धियों की शुरुआत होते हैं . 

Zee Jaankari: 23 seconds के dialogue ने वीजू खोटे को हिन्दी सिनेमा के इतिहास में अमर कर दिया

अंग्रेजी में एक प्रसिद्ध कहावत है .small opportunities are often the beginning of great achievements .यानी छोटे अवसर महान उपलब्धियों की शुरुआत होते हैं . आज हम आपको ऐसे ही एक छोटे अवसर का फायदा उठाकर हिंदी सिनेमा के इतिहास में दर्ज हो जाने वाले अभिनेता के बारे में बताएंगे . हिन्दी और मराठी सिनेमा के मशहूर अभिनेता वीजू खोटे का आज मुंबई में निधन हो गया . विजू खोटे ने 1975 में आई फिल्म शोले में एक बहुत छोटा.. लेकिन यादगार किरदार निभाया था . जिसमें वीजू खोटे कालिया नाम के डाकू बने थे . वीजू खोटे का शोले फिल्म में सिर्फ 7 मिनट का रोल था .

फिल्म के एक सीन में वीजू खोटे ने एक छोटा सा dialogue बोला था . सात मिनट की भूमिका और 23 seconds के इस dialogue ने वीजू खोटे को हिन्दी सिनेमा के इतिहास में अमर कर दिया . इस छोटे से dialogue ने वीजू खोटे को एक नई पहचान दी . वीजू खोटे जीवन भर कालिया के नाम से ही जाने जाते रहे .

ये इस बात का प्रमाण है कि जीवन में किसी भी छोटे अवसर के महत्व को कम नहीं समझा जाना चाहिए . हो सकता है कि आपको कभी आपके दफ्तर, घर या समाज में ऐसी छोटी भूमिका या जिम्मेदारी मिले.... लेकिन अगर आप अपने काम को पूरे आत्म संमर्पण और आत्म विश्वास के साथ करेंगे तो पूरी दुनिया आपको याद रखेगी .

वीजू खोटे की पहली फिल्म या मालक थी . जो वर्ष 1964 में प्रदर्शित हुई थी . ये फिल्म मराठी भाषा में बनी थी . वीजू खोटे ने 54 साल के अभिनय के सफर में 400 से ज्यादा फिल्मों में काम किया . वीजू खोटे ने कई धारावाहिकों, नाटको में भी अभिनय किया . वर्ष 1993 में आया धारावाहिक 'जबान संभाल के'... काफी चर्चित हुआ था .

वीजू खोटे की अंतिम फिल्म ‘जाने क्यों दे यारों....वर्ष 2018 में रिलीज हुई थी . वीजू खोटे को वर्ष 1994 में प्रदर्शित हुई फिल्म...अंदाज अपना अपना..के लिए भी य़ाद किया जाता है . इस फिल्म में वीजू खोटे.. Robert ( राबर्ट ) नाम के किरदार में नजर आए थे . वीजू खोटे का इस फिल्म में बोला गया एक dialogue..

.गलती से मिस्टेक हो गया भी काफी प्रसिद्ध हुआ था . वीजू खोटे ने छोटी छोटी चरित्र भूमिकाओं के माध्यम से अभिनय के बड़े कीर्तिमान स्थापित किए . वीजू खोटे के अमर किरदार कालिया का उदाहरण आपके सामने हैं . छोटी भूमिका या छोटे अवसर जीवन में क्रांतिकारी परिवर्तन भी ला सकते हैं . आवश्यकता बस पूर्ण समर्पण से कर्म करने की है . ))

 

Trending news