close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ZEE जानकारी: दिवाली पर ऑनलाइन शॉपिंग कहीं निकाल न दे आपका दिवाला?

दीवाली के मौके पर लोग समय और पैसा बचाने के लिए Online Shopping करना बेहतर समझते हैं . लेकिन इसी Online Shopping की वजह से...कुछ लोग हैकिंग का शिकार भी हो रहे हैं. आपकी अनुमति के बिना...आपका Personal Data चुराने को हैकिंग कहा जाता है . और इस काम को अंजाम देने वाले लोग हैकर्स कहलाते हैं 

ZEE जानकारी: दिवाली पर ऑनलाइन शॉपिंग कहीं निकाल न दे आपका दिवाला?

DNA में अब हम Online Shopping और उससे जुड़े खतरों का विश्लेषण करेंगे. दीवाली के मौके पर लोग समय और पैसा बचाने के लिए Online Shopping करना बेहतर समझते हैं . लेकिन इसी Online Shopping की वजह से...कुछ लोग हैकिंग का शिकार भी हो रहे हैं. आपकी अनुमति के बिना...आपका Personal Data चुराने को हैकिंग कहा जाता है . और इस काम को अंजाम देने वाले लोग हैकर्स कहलाते हैं . ये हैकर्स कई बार किसी दूसरे देश में भी बैठे हो सकते हैं. Online Shopping के दौरान Payment करते वक्त...ये हैकर्स आपके Debit या Credit Card की Details चुरा लेते हैं . इसके बाद इन जानकारियों का उपयोग करके...हैकर्स आपके बैंक अकांउट से पैसे चोरी कर लेते हैं .

अमेरिका की IT कंपनी Akamai (अकमाई) के अनुसार...हैकर्स के पसंदीदा देशों के मामले में भारत दूसरे नंबर पर आता है . इस लिस्ट में पहला नंबर अमेरिका का है . जबकि कनाड़ा का तीसरा नंबर है. भारत में हर 1 मिनट में...1 हजार 852 Cyber Attack होते हैं . देश के 4 बड़े शहर...दिल्ली, मुंबई, बैंगलोर और कोलकाता के लोगों को सबसे ज्यादा Cyber Attack झेलने पड़ते हैं.

Indian Computer Emergency Response Team के अनुसार...वर्ष 2016 में करीब 33 हजार , वर्ष 2017 में करीब 30 हजार और वर्ष 2018 में 15 हजार 779...भारतीय Websites को हैक करने की कोशिश की गई . वहीं अमेरिका की Software Company...Symantec (सिमेंटेक) की रिपोर्ट के मुताबिक...पूरी दुनिया में हर महीने...4 हजार 800 Websites को ​हैक करने की कोशिश की जाती है.

इस रिपोर्ट के अनुसार हैकिंग के सबसे ज्यादा मामले...नवंबर और दिसंबर में सामने आते हैं . इसकी वजह है...कि इस दौरान लोग...दीवाली के अलावा क्रिसमस और New Year के लिए भी एडवांस में Online Shopping करते हैं. Online Shopping करने के मामले में भारत फिलहाल दुनिया में 9वें नंबर पर है . पहले नंबर पर चीन, दूसरे नंबर पर अमेरिका और तीसरे नंबर पर ब्रिटेन है . एक अनुमान के मुताबिक भारत में Online Shopping करने वाले लोगों की संख्या 15 करोड़ से ज्यादा है . जबकि Online सामान बेचने वाली कंपनियों की संख्या 50 से ज्यादा है .

अमेरिका की Investment कंपनी Jefferies के मुताबिक...एक वर्ष में एक भारतीय...लगभग 12 हज़ार 800 रुपये की Online Shopping करता है . जबकि वर्ष 2025 तक एक भारतीय...Online Shopping पर...25 हज़ार रुपये से ज्यादा प्रति वर्ष खर्च करने लगेगा. Nasscom के मुताबिक भारत में Online Shopping का बाज़ार...2 लाख 70 हज़ार करोड़ रुपये से ज्यादा का है . FICCI...यानी Federation of Indian Chambers of Commerce & Industry के मुताबिक...Online Shopping का ये बाज़ार...वर्ष 2021 में बढ़कर 5 लाख 80 हज़ार करोड़ रुपये और वर्ष 2026 में 14 लाख करोड़ रुपये का हो जाएगा . इन आंकड़ों से आप ये समझ सकते हैं...कि भारत में Online Shopping का कितना बड़ा बाजार है . यानी जितना बड़ा बाजार होगा...हैकिंग के खतरे भी उतने ही बढ़ते जाएंगे . आज हमने आसान भाषा में आपके लिए एक विश्लेषण तैयार किया है . इस विश्लेषण की मदद से आप ये समझ पाएंगे...कि कैसे हैकर्स आपकी जिंदगी भर की जमा पूंजी पर...कुछ ही मिनटों में चपत लगा सकते हैं.