Breaking News

Zee जानकारी : राष्ट्रपति चुनाव में रामनाथ कोविंद की जीत की संपूर्ण कहानी

राष्ट्रपति चुनाव में विधायकों और सांसदों के कुल 4 हज़ार 851 वोट थे, जिनमें से रामनाथ कोविंद को 2 हज़ार 930 वोट मिले, जबकि मीरा कुमार को 1 हज़ार 844 वोट मिले. रामनाथ कोविंद को मिले Votes की Value 7 लाख 2 हज़ार 44 रही जबकि मीरा कुमार को मिले Votes की Value 3 लाख 67 हज़ार 314 रही.

Zee जानकारी : राष्ट्रपति चुनाव में रामनाथ कोविंद की जीत की संपूर्ण कहानी

नई दिल्ली: राष्ट्रपति चुनाव में विधायकों और सांसदों के कुल 4 हज़ार 851 वोट थे, जिनमें से रामनाथ कोविंद को 2 हज़ार 930 वोट मिले, जबकि मीरा कुमार को 1 हज़ार 844 वोट मिले. रामनाथ कोविंद को मिले Votes की Value 7 लाख 2 हज़ार 44 रही जबकि मीरा कुमार को मिले Votes की Value 3 लाख 67 हज़ार 314 रही.

आपको जानकर हैरानी होगी कि 77 विधायकों और सांसदों के Votes, Invalid भी ठहराये गए हैं यानि इन लोगों ने गलत तरीके से वोट दिया. ये काफी हैरानी की बात है कि हमारे सांसदों और विधायकों में बहुत से ऐसे हैं जो सही तरीके से वोट भी नहीं डाल सकते. जबकि राष्ट्रपति चुनाव में बैलेट बॉक्स पर पेन से सिर्फ अंकों में 1 या 2 ही लिखना था, लेकिन कई विधायक और सांसद ये भी नहीं लिख पाए.

सांसदों के Votes की बात करें तो कुल 768 Votes में से रामनाथ कोविंद को 522, जबकि मीरा कुमार को 225 सांसदों के Votes मिले और 21 सांसदों के Votes Invalid ठहराये गए. राष्ट्रपति चुनाव में Cross Voting भी हुई है. पश्चिम बंगाल, गोवा, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, त्रिपुरा और गुजरात में Cross Voting हुई.

महाराष्ट्र में विपक्ष के 23 विधायकों ने रामनाथ कोविंद के पक्ष में वोट दिया वहीं गुजरात में 13 विपक्षी विधायकों ने रामनाथ कोविंद के पक्ष में वोट दिया, जबकि बीजेपी के 6 विधायकों ने मीरा कुमार के पक्ष में वोटिंग की इसी तरह त्रिपुरा में विपक्ष के 7 विधायकों ने रामनाथ कोविंद के पक्ष में वोट किया.

दिल्ली में आम आदमी पार्टी ने मीरा कुमार के पक्ष में वोट करने का फैसला किया था.दिल्ली से रामनाथ कोविंद को 6 विधायकों के वोट मिले,जिनमें 4 बीजेपी के विधायकों के वोट हैं और एक कपिल मिश्रा का वोट है इसका मतलब ये हुआ कि आम आदमी पार्टी के किसी एक विधायक ने रामनाथ कोविंद के पक्ष में वोट किया है.

आंध्र प्रदेश में विधायकों के 174 Votes में से 171 रामनाथ कोविंद के पक्ष में रहे यहां मीरा कुमार को एक भी वोट नहीं मिला, जबकि 3 वोट Invalid रहे. कर्नाटक और केरल से मीरा कुमार के पक्ष में वोट पड़े. कर्नाटक के 222 Votes में से मीरा कुमार को 163 वोट मिले, जबकि रामनाथ कोविंद को 56 Votes मिले. यहां 3 वोट Invalid रहे.

केरल में 138 विधायकों के Votes मीरा कुमार के पक्ष में रहे, जबकि वहां रामनाथ कोविंद को सिर्फ 1 विधायक का वोट मिला. उत्तर प्रदेश की बात करें, तो यहां के 402 विधायकों में से 335 के Votes रामनाथ कोविंद को मिले, जबकि मीरा कुमार के पक्ष में सिर्फ 65 विधायकों ने ही मतदान किया.

यहां भी 2 Votes Invalid रहे. कुल मिलाकर रामनाथ कोविंद को 65.65% Votes मिले, जबकि मीरा कुमार को 34.35% Votes मिले.