Zee Jankari: बगदादी की मौत के बाद ट्रंप ने किया था झूठा Tweet?
Advertisement

Zee Jankari: बगदादी की मौत के बाद ट्रंप ने किया था झूठा Tweet?

हमारा अगला विश्लेषण आतंकवाद के अंत से जुड़ा हुआ है. दुनिया के सबसे खतरनाक आतंकवादी और ISIS के सरगना...अबु बक्र अल बगदादी को, शनिवार को अमेरिका की सेना ने मार गिराया था. अब अमेरिका ने इस Operation के तीन वीडियो जारी किए हैं.

Zee Jankari: बगदादी की मौत के बाद ट्रंप ने किया था झूठा Tweet?

हमारा अगला विश्लेषण आतंकवाद के अंत से जुड़ा हुआ है. दुनिया के सबसे खतरनाक आतंकवादी और ISIS के सरगना...अबु बक्र अल बगदादी को, शनिवार को अमेरिका की सेना ने मार गिराया था. अब अमेरिका ने इस Operation के तीन वीडियो जारी किए हैं.

अमेरिका के रक्षा विभाग...Pentagon द्वारा जारी किए गए ये तीन Video...कुल 50 Second के हैं . इन Videos में ये देखा जा सकता है...कि अमेरिका की Special Delta Force ने...किस तरीके से बगदादी के ठिकाने पर हमला किया.

अमेरिका के राष्ट्रपति Donald Trump ने, पहले ही ये ऐलान किया था...कि वो इस Operation के वीडियो जारी करेंगे...जिससे लोग बगदादी की मौत को देख सकें.

इन तीन Videos में से पहला वीडियो उस वक्त का है...जब अमेरिकी Helicopters, बगदादी के ठिकाने के ऊपर पहुंचते हैं . जैसे ही इन Helicopters पर आतंकवादियों की नज़र पड़ती है...तो वो उस पर फायरिंग करना शुरू कर देते हैं. इसके जवाब में अमेरिकी Helicopters...रॉकेट दागकर इन आतंकवादियों को खत्म कर देते हैं.

दूसरे वीडियो में बगदादी के ठिकाने के पास...अमेरिका की Delta Force के Commandos नज़र आ रहे हैं . Delta Force के 10 Commandos...बगदादी के इस ठिकाने के अंदर जाने के लिए दो तरफ से आगे बढ़ते हैं . एक तरफ 2 Commando हैं...तो दूसरी तरफ 8 Commando हैं.

तीसरे वीडियो में बगदादी द्वारा खुद को उड़ाने के बाद...अमेरिकी Helicopters, रॉकेट के ज़रिए उस घर को तबाह कर देते हैं...जहां बगदादी छिपा हुआ था..जिससे आतंकवादी बाद में इसका इस्तेमाल ना कर सकें.

बगदादी जिस घर में छिपा हुआ था...वो एक खाली मैदान के बीचों बीच स्थित था. घर के चारों तरफ Boundary थी और आस पास छोटे छोटे टैंट भी लगे हुए थे. कुछ इसी तरह का ठिकाना ओसामा बिन लादेन का भी था...जो पाकिस्तान के एबटाबाद में छिपा हुआ था.

अमेरिका ने...बगदादी के DNA Sample की भी...रिपोर्ट जारी की है. बगदादी की पहचान...उसके एक पुराने DNA Sample के साथ तुलना करके की गई . ये Sample वर्ष 2004 में... बगदादी के इराक की एक जेल में बंद रहने के दौरान लिया गया था. अमेरिका की Defense Intelligence Agency ने...इन दोनों Samples का विश्लेषण किया...और मारे गए आतंकवादी के...बगदादी होने की पुष्टि की.

इसके अलावा अमेरिका ने ये भी बताया है...कि बगदादी के साथ आखिरी समय में 3 नहीं...बल्कि 2 बच्चे थे...जिनकी उम्र 12 साल से कम थी . बगदादी के आखिरी पलों के बारे में...अमेरिकी सेंट्रल कमांड के कमांडर...जनरल कैनेथ मैकेंज़ी जूनियर ने कहा है...कि बगदादी दो छोटे बच्चों के साथ एक सुरंग में घुस गया और खुद को उड़ा लिया...जबकि उसके लोग उस वक्त बाहर ही थे.

हालांकि जनरल मैकेंज़ी ने...राष्ट्रपति Trump के उस दावे के बारे में कुछ भी नहीं कहा....जिसमें Trump ने कहा था...कि बगदादी भाग कर सुरंग में चला गया था...और अमेरिकी सैनिकों के सामने रोने और गिड़गिड़ाने लगा. अमेरिका के राष्ट्रपति Donald Trump ने...बगदादी की मौत के बाद कई Tweets किए थे. लेकिन उनके एक नए Tweet से...अब विवाद खड़ा हो गया है.

राष्ट्रपति Trump ने इस Operation में शामिल...K-9 Dog की एक तस्वीर को Tweet किया है. इस तस्वीर में...वो इस Dog को Medal पहनाते नजर आ रहे हैं. इस Tweet के कैप्शन में उन्होंने लिखा है... American Hero . यानी उन्होंने इस K-9 Dog को अमेरिका का हीरो बताया है .

लेकिन असल में ये तस्वीर Edit की गई है . यानी इस तस्वीर को...किसी अन्य तस्वीर के साथ...छेड़छाड़ करके बनाया गया है . सही तस्वीर जुलाई 2017 की है . जब राष्ट्रपति Trump ने अमेरिकी सेना के एक अधिकारी को Medal of Honor दिया था. इस अधिकारी का नाम James था ....और उन्हें ये Medal...वियतनाम युद्ध के दौरान 10 लोगों की जान बचाने के लिए दिया गया था.

James की तस्वीर की जगह...इस Dog की फोटो लगाकर...सबसे पहले Daily Wire नाम की वेबसाइट ने इसे पोस्ट किया था. वही तस्वीर Trump ने Tweet की...और Daily Wire को इस तस्वीर के लिए धन्यवाद भी दिया.

अब सोशल मीडिया पर ये बहस छिड़ गई है...कि क्या...ये सेना के एक अधिकारी का अपमान है. और राष्ट्रपति Trump को...क्या इस तरह की तस्वीरों को Tweet करना चाहिए. इस मामले पर अभी तक White House या James की तरफ से कोई बयान नहीं आया है.   

Trending news