ZEE जानकारीः क्या अंडा हर्बल या आयुर्वेदिक भी हो सकता है?

सबसे पहले आपको ये समझना होगा कि कुछ लोग इस अंडे को आयुर्वेद और हर्बल जैसे शब्दों के साथ क्यों जोड़ रहे हैं? मेरठ की चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिको ने मुर्गियों को खिलाने वाले भोजन में आयुर्वेदिक और हर्बल चीज़ों को शामिल किया है...जिसका असर अंडों पर होता है . 

ZEE जानकारीः क्या अंडा हर्बल या आयुर्वेदिक भी हो सकता है?

अंडा मांसाहार है या शाकाहार? Veg और Non Veg वाली ये पहेली, खाने की चीज़ों पर रिसर्च करने वालों के लिए शोध का विषय है. आप में से बहुत से लोग अंडा खाना पसंद करते होगे . बहुत से लोग अंडे को एक स्वास्थ्य वर्धक आहार मानते हैं और कहते है कि इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता हैं. आपने ये भी देखा होगा कि बहुत से लोग इसे एक शाकाहारी भोजन मानने लगे हैं और इसके पीछे वो ये तर्क देते हैं कि अंडा अब Poultry Farm में विशेष तकनीक से बनाया जाता है इसलिए अब ये पहले की तरह मांसाहारी नहीं रहा. 

लेकिन इस बीच एक नयी चर्चा शुरू हो गई है कि क्या अंडा हर्बल या आयुर्वेदिक भी हो सकता है? भारत में मुर्गी पालन और अंडे पर रिसर्च करने वाले कुछ शोधकर्ताओं ने एक विशेष प्रकार का अंडा तैयार किया है जिसमें आयुर्वेद में इस्तेमाल होने वाले पदार्थों का उपयोग किया गया है . वैज्ञानिकों को कहना है कि इस हर्बल अंडे में सामान्य अंडे से ज़्यादा गुण होते हैं और ये शरीर के लिए फ़ायदेमंद है . लेकिन सवाल ये है कि क्या अंडे को आयर्वेद और हर्बल चीज़ों के साथ जोड़ा जा सकता है ? क्योंकि आयुर्वेद के ग्रंथों में अंडे को भोजन के रूप में मान्यता नहीं दी गई है लेकिन अंडे के छिलकों का इस्तेमाल एक आयुर्वेदिक भस्म बनाने में किया जाता है . ((इस दवा का नाम है कुक्कूटांतक भस्म .))

सबसे पहले आपको ये समझना होगा कि कुछ लोग इस अंडे को आयुर्वेद और हर्बल जैसे शब्दों के साथ क्यों जोड़ रहे हैं? मेरठ की चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिको ने मुर्गियों को खिलाने वाले भोजन में आयुर्वेदिक और हर्बल चीज़ों को शामिल किया है...जिसका असर अंडों पर होता है . माना जाता है कि ये अंडे सामान्य अंडों से ज़्यादा पौष्टिक होते हैं.सामान्य तौर पर Poultry Farm में मुर्गियों को खाने में केमिकल की मिलावट वाला प्रोटीन...Steroids और कीड़े मकौड़े दिये जाते हैं. इसके अलावा बीमारियों से बचाने के लिए मुर्गियों को Antibiotic दवाएं भी दी जाती हैं जिसका असर उनके अंडों पर पड़ता है. इस तरह के अंडों में और चिकन में Antibiotics के अंश पाए जाने लगे हैं.

हर्बल अंडों का रंग हल्का गुलाबी होता है और इसकी कीमत 12 से 15 रूपये होती है . जबकि सामान्य अंडे की कीमत 4 से 7 रुपये तक होती है .इससे पहले चेन्नई और हैदराबाद के कुछ इलाकों में आयुर्वेदिक और हर्बल चीज़ों की मदद से अंडे तैयार करने का सफल प्रयोग किया जा चुका है . वहां इस तरह के अंडे की कीमत करीब 22 रूपये रखी गयी थी.  ऐसा माना जाता है कि हर्बल अंडे में Omega 3 fatty acid अच्छी मात्रा में होते हैं. इसके अलावा इन अंडों में Vitamin-D और Vitamin-E की मात्रा ज़्यादा होती है जो बच्चों को कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं .

कुल मिलाकर अंडा खाने वालों के लिए बाज़ार में एक नयी तरह का अंडा आ चुका है, जिसके साथ आयुर्वेद और हर्बल जैसे शब्दों को जोड़ा जा रहा है. आपने देखा होगा कि आजकल बाजार में organic food का चलन बहुत बढ़ गया है . लोग... Chemicals और यूरिया से तैयार होने वाली फसलों से बचने के लिए organic food का इस्तेमाल कर रहे हैं . ऐसे में अगर अंडे को हर्बल बनाने की इस कोशिश से हैरान होने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि मार्केटिंग के इस ज़माने में कुछ भी संभव है. ये हमारा Friday Special DNA टेस्ट है. और इसे देखकर आप भी हैरान हो जाएंगे.