Zee जानकारी : (बड़ी करेंसी पर रोक) तमाम तकलीफें उठाने के बाद भी सरकार के फैसले से खुश है जनता
Advertisement

Zee जानकारी : (बड़ी करेंसी पर रोक) तमाम तकलीफें उठाने के बाद भी सरकार के फैसले से खुश है जनता

देश के सभी बैंक्स और पोस्ट ऑफिस में गुरुवार से ना सिर्फ पुराने नोट बदले जा रहे हैं, बल्कि 500 और 2000 के नए नोट भी मिलने शुरू हो गए हैं। हालांकि, कई जगहों पर लोगों को काफी परेशान होना पड़ा है। छोटे शहर हों, बड़े शहर हों या फिर ग्रामीण इलाके हों, हर जगह बैंक्स और पोस्ट ऑफिस के बाहर लम्बी-लम्बी कतारें देखने को मिलीं। लोगों को पुराने नोट जमा कराने के लिए कई घंटों तक इंतज़ार करना पड़ा। कई जगहों पर बैंक खुलने से पहले ही लोगों की भीड़ लग गई। कई बैंक ऐसे भी थे, जो आज समय से पहले ही खुल गए थे, ताकि लोगों को परेशानी ना हो।

Zee जानकारी : (बड़ी करेंसी पर रोक) तमाम तकलीफें उठाने के बाद भी सरकार के फैसले से खुश है जनता

नई दिल्ली : देश के सभी बैंक्स और पोस्ट ऑफिस में गुरुवार से ना सिर्फ पुराने नोट बदले जा रहे हैं, बल्कि 500 और 2000 के नए नोट भी मिलने शुरू हो गए हैं। हालांकि, कई जगहों पर लोगों को काफी परेशान होना पड़ा है। छोटे शहर हों, बड़े शहर हों या फिर ग्रामीण इलाके हों, हर जगह बैंक्स और पोस्ट ऑफिस के बाहर लम्बी-लम्बी कतारें देखने को मिलीं। लोगों को पुराने नोट जमा कराने के लिए कई घंटों तक इंतज़ार करना पड़ा। कई जगहों पर बैंक खुलने से पहले ही लोगों की भीड़ लग गई। कई बैंक ऐसे भी थे, जो आज समय से पहले ही खुल गए थे, ताकि लोगों को परेशानी ना हो।

बैंक का गेट खुलते ही लोगों में अंदर पहुंचने की होड़ लग गई। सरकार ने बैंकों के अलावा डाकघरों में भी 500 और 1000 रुपए के पुराने नोट बदलने की सुविधा दी हुई है। हालांकि, कुछ Banks ऐसे भी थे, जहां 500 और 2000 रुपये के नए नोट नहीं पहुंचे थे, जिसकी वजह से लोगों को काफी परेशानी हुई। आज कई लोग मज़ाक में ये भी कह रहे थे कि बैंक में नोट बदलने के लिए जाते वक़्त एक चीज़ ले जाना ना भूलें और वो चीज़ है टिफिन क्योंकि बैंकों में इतना समय लग सकता है कि आपको लाइन में खड़े होकर ही लंच करना पड़ेगा।

वैसे ध्यान देने वाली बात ये रही, कि असुविधा होने के बावजूद लोगों ने संयम नहीं खोया। जैसे ही लोगों को नए नोट मिलने शुरू हुए, उनकी खुशी देखने लायक थी। कोई नये नोटों के साथ सेल्फी लेता दिखाई दिया, तो किसी ने कहा, कि ये एक युद्ध जीतने जैसा अनुभव है। विश्लेषण को आगे बढ़ाने से पहले मैं आपसे अपील करूंगा, कि अपने पास काग़ज़ और पेन रख लीजिए। 

आपकी जानकारी को रि-फ्रेश करने के लिए मैं एक बार फिर बताना चाहूंगा, कि अभी एक दिन में सिर्फ 4000 रुपए के नोट ही बदले जाएंगे। लेकिन अगर आप इससे ज्यादा राशि के पुराने नोट बैंक में जमा करना चाहते हैं, तो उस पर कोई रोक नहीं है। अब जब भी नोट बदलने जाएं अपने साथ अपना कोई पहचान पत्र रखना ना भूलें।

इसके अलावा बैंक में पुराने नोट देकर नए नोट लेने के लिए एक फॉर्म भी भरना होगा। और उसके साथ पहचान पत्र की फोटोकॉपी स्व-प्रमाणित करके देनी होगी। ऐसा करते हुए हुए आपको फोटोकॉपी पर ये भी लिख देना चाहिए कि आप किस मकसद से पैन कार्ड की कॉपी दे रहे हैं वर्ना ऐसा भी हो सकता है कि कोई आपके पैन कार्ड की कॉपी का दुरुपयोग कर ले। इस हफ्ते देश के सभी बैंक शनिवार और रविवार को भी खुले रहेंगे।

-कई बैंक ऐसे हैं, जो आपकी सुविधा का ख्याल रखते हुए, अतिरिक्त कैश काउंटर लगा रहे हैं।
-अगर आप इस भीड़ से बचना चाहते हैं और आपको पैसों की ज़रूरत है, तो आप एक दिन का इंतजार और करें। क्योंकि कल से आप ATM से भी पैसे निकाल सकेंगे।
-हालांकि ATM से अभी एक डेबिट कार्ट से एक दिन में सिर्फ 2000 रुपए ही निकाले जा सकेंगे।
-लेकिन बैंक्स की तरफ से इस बात की पूरी तैयारी की जा रही है, कि कल से किसी भी हाल में ATM में पैसा ख़त्म ना हो।
-ATM के अलावा आप चेक बकु या विड्राल स्लिप के ज़रिए सीधे बैंक से पैसे निकाल सकते हैं।
-हालांकि इसके लिए अभी 10 हज़ार रुपए प्रतिदिन और एक हफ्ते में 20 हज़ार रुपए तक की सीमा तय की गई है, जिसे आगे बढ़ा दिया जाएगा।
-आप पुराने नोट जमा करने के लिए, बैंक्स की कैश डिपॉजिट मशीन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

अब हम कुछ लोगों के मन में उठ रही शंकाओं को दूर करेंगे। हमारे कई सारे दर्शकों ने हमसे ये पूछा, कि अगर उनके घर में 2 लाख रुपये तक का कैश है, तो क्या इनकम टैक्स डिपार्टमेंट उनपर कोई कार्रवाई करेगा। ऐसे सभी सवालों को डिकोड करने के लिए हमने सवाल और जवाब के रूप में कुछ जानकारियां इकठ्ठा की है जिन्हें आपको ध्यान से देखना चाहिए और नोट कर लेना चाहिए।

सवाल नंबर 1 है, कि छोटे व्यापारियों, गृहणियों के पास घर पर कुछ कैश हो सकता है, क्या उसे जमा करवाने पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट सवाल करेगा?

इसका जवाब है, नहीं। अगर आपके पास दो से ढाई लाख तक का कैश है, तो घबराने की ज़रूरत नहीं, आपसे कोई पूछताछ नहीं होगी।

सवाल नंबर 2 है, कि क्या इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के पास अकाउंट में कैश डिपॉजिट की सभी जानकारी रहेगी?  

इसका जवाब है, हां.. 10 नवंबर से 30 दिसंबर तक सभी अकाउंट्स में जमा होने वाली सारी रकम की जानकारी इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को होगी। ढाई लाख रुपये से ज़्यादा की रकम जमा करने पर आयकर विभाग इनकम टैक्स रिटर्न्स की जांच करेगा और अगर आपके पास आय से अधिक रकम निकली तो फिर कार्रवाई होगी।

सवाल नंबर 3 ये है, कि अगर अकाउंट में 10 लाख रुपये से ज़्यादा की रकम जमा होती है और वो आय से ज़्यादा है, तो उसके लिए कितना टैक्स और जुर्माना लगेगा?

अब इसका जवाब नोट कीजिए। इसे इनकम टैक्स की चोरी के तौर पर देखा जाएगा। ऐसे मामलों में आयकर की रकम के अलावा इनकम टैक्स एक्ट की धारा 270 (A) के तहत 200 प्रतिशत का जुर्माना लगाया जाएगा।

सवाल नंबर 4 ये है, कि कई लोग काले धन को ठिकाने लगाने के लिए गहने खरीद रहे हैं, ऐसे में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट इन लोगों पर किस तरह नज़र रखेगा?

इसका जवाब ये है कि गहने खरीदने वालों को अपने पैन कार्ड डिटेल्स देने होंगे। ज्वेलर्स को इसके संबंध में ख़ास निर्देश दिये गये हैं। ऐसा नहीं करने वाले ज्वेलर्स के ख़िलाफ सख़्त कार्रवाई भी की जाएगी।

ये वो ज़रूरी जानकारियां हैं, जो आपको अपने परिवार के सदस्यों और मित्रों के साथ शेयर करनी चाहिए। ताकि आप जागरूक भी रहें और असुविधा से भी बच सकें। अब आपकी जानकारी में एक्स्ट्रा एडिशन करने के लिए हम 500 और 2000 के नए नोटों का विश्लेषण करेंगे। ये विश्लेषण करना इसलिए ज़रूरी है, ताकि बैंक जाने से पहले आपको वो सारी बातें पता हों, जिनके बारे में आपको जानकारी नहीं है। और आपकी चिंताएं और तकलीफें कम हो सकें।

यहां हमें बैंक के कर्मचारियों के धैर्य और मेहनत की तारीफ करनी होगी क्योंकि बैंक कर्मचारी अपनी छुट्टियां निरस्त करके लगातार काम कर रहे हैं और उनपर बहुत दबाव है। 

1 हज़ार और 500 के नोट बंद किए जाने के बाद ज़ी न्यूज़ के टीम देश के अलग-अलग इलाकों में आम लोगों से बातचीत कर रही है। रिपोर्टिंग के दौरान लगभग हर इलाके से ऐसी खबरें आईं, कि लोगों को अपने रोज़ के कामकाज में दिक्कत आ रही है। लेकिन ये भी उतना ही बड़ा सच है, कि ज्यादातर लोग तमाम परेशानियों के बावजूद इस फ़ैसले से खुश हैं। इसकी वजह ये है कि भारत के ज़्यादातर लोग अच्छे हैं और वो ईमानदारी से अपना जीवन जीते हैं और हर ईमानदार भारतीय ये चाहता है कि देश में बदलाव हो और इसके लिए वो अपनी भूमिका निभाने और तकलीफ उठाने के लिए तैयार है।

सोशल मीडिया पर इस मुद्दे को लेकर कई व्यंग्यात्मक संदेश भेजे जा रहे हैं। लोग कह रहे हैं कि 'आजाद भारत में पहली बार गरीब हंस रहा है अमीर रो रहा है'। लोगों ने लिखा है कि 'गरीब तो हर रोज़ इस चिंता के साथ सोता है, कि कल क्या होगा? लेकिन अब अमीरों की बारी है'।

भारत के कई राजनीतिक दलों को सरकार का ये फैसला पसंद नहीं आ रहा है। आप किसी भी पार्टी का नाम ले लीजिए, कांग्रेस, समाजवादी पार्टी, बीएसपी, तृणमूल कांग्रेस, सीपीएम और आम आदमी पार्टी लगभग सबने सरकार के इस फैसले पर सवाल उठाए हैं। लेकिन आम लोगों के मन में ये सवाल है कि अगर जनता तमाम तकलीफें उठाने के बाद भी इस फैसले से खुश है, तो फिर नेता क्यों परेशान हैं? कहीं ऐसा तो नहीं, कि राजनीतिक दलों को अपने चुनावी खर्च की चिंता सताने लगी है? 

बेईमान लोगों की फौज ख़तरनाक स्तर पर हुई एक्टिव

वक्त बदल रहा है और बदलते वक्त के साथ काला धन रखने वालों का काम करने का तरीका भी बदल रहा है। सरकार ने 500 और 1000 रुपये के नोट पर जैसे ही सर्जिकल स्ट्राइक की, बेईमान लोगों की फौज ख़तरनाक स्तर पर एक्टिव हो गई है। ब्रेक से पहले मैंने आपको आग में जलते और कूड़े में सड़ते काले धन की 2 तस्वीरें दिखाईं थी। लेकिन अब हम इस विषय को थोड़ा और आगे बढ़ाएंगे और काले धन के विशेषज्ञों की 'Expert चाल' दिखाएंगे।

-आपको ये जानकर झटका लगेगा, कि कालेधन को सफेद करने के लिए Train की Tickets की बिक्री में ख़तरनाक स्तर पर तेज़ी आ गई है।
-कालाधन रखने वालों ने रेलवे के टिकट की बुकिंग करानी शुरू कर दी है।
-एडवांस बुकिंग से रेलवे की कमाई अचानक से 30 से 40 प्रतिशत बढ़ गई है।
-लोगों ने 1st AC और 2nd AC के लंबी दूरी के टिकट बुक किए।
-जांच में पाया गया, कि 1 फ़ॉर्म पर 1 लाख रुपये से ज़्यादा के टिकट बुक किए गए। 
-आपको बता दें, कि AC क्लास का वेटिंग टिकट कैंसल करने पर प्रति टिकट 60 रुपये की ही कटौती होती है और बाकी का पैसा रिफंड हो जाता है।
-अगर आप टिकट कैंसल कराते हैं और Refund 10 हज़ार रुपये से ज़्यादा रकम का है, तो आपके Bank Account में पैसा वापस आता है।
-इस बीच Advance रेल टिकट बुकिंग को लेकर विजिलेंस विभाग ने सरकार को आगाह किया है।
-विजिलेंस विभाग को शक है, कि इस तरीके से कालाधन को सफेद करने की कोशिश की जा रही है।
-इसके लिए राजधानी एक्सप्रेस और शताब्दी एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों की टिकट बुकिंग पर नज़र रखने के लिए कहा गया है।
-एक साथ कई एडवांस बुकिंग कराने वालों पर विजिलेंस विभाग कड़ी नज़र रख रहा है।
-विजिलेंस विभाग को इस बात का भी शक है, कि 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों को नए नोटों से बदलने के लिए कुछ लोग वेटिंग लिस्ट का टिकट भी बुक कर रहे हैं। 
-फिलहाल वेस्टर्न और सेन्ट्रल रेलवे ने 50 हज़ार रुपये से ज़्यादा की रेलवे टिकट बुकिंग पर पैनकार्ड डिटेल्स देना अनिवार्य कर दिया है। और लोगों को कैश रि-फंड नहीं दिया जा रहा है।

ये भी देखे

Trending news