close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Zee Jankari: आज आपने कितनी सिगरेट के बराबर धुआं ग्रहण किया?

आज की तारीख में गाज़ियाबाद, नोएडा और मुरादाबाद सिर्फ भारत के ही नहीं बल्कि दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में शामिल हैं.

Zee Jankari: आज आपने कितनी सिगरेट के बराबर धुआं ग्रहण किया?

आज की शुरुआत हम एक बधाई संदेश के साथ करना चाहते हैं. हम उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ.गाज़ियाबाद के ज़िलाधिकारी डॉ अजय शंकर पांडे..नोएडा और ग्रेटर नोएडा के ज़िला अधिकारी बीएन सिंह और मुरादाबाद के ज़िला अधिकारी राकेश कुमार सिंह को बधाई देना चाहते हैं. ये बधाई हम इन्हें किसी शानदार सफलता के लिए नहीं देना चाहते बल्कि इन शहरों को दुनिया के सबसे प्रदूषित शहर बनाने के लिए देना चाहते हैं. पिछले 24 घंटों के दौरान ये चारों शहर देश के सबसे प्रदूषित शहर बन गए हैं. आज शाम 4 बजे गाज़ियाबाद का Air Quality Index 446 था, जबकि नोएडा का 439, ग्रेटर नोएडा का 428 और मुरादाबाद का 424 था.

हैरानी की बात ये है कि ये चारों शहर उत्तर प्रदेश के हैं. इनकी स्थिती फिलहाल देश की राजधानी दिल्ली से भी खराब हो चुकी है. यानी अगर आप उत्तर प्रदेश के इन चार शहरों में से किसी एक में रहते हैं तो आप आज दिन भर में 36 सिगरेट के बराबर धुआं अपने शरीर के अंदर पहुंचा चुके हैं. और आपको इस धुएं के ज़रिए बीमार बनाने का पूरा पूरा श्रेय..

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और इन चार शहरों के ज़िला अधिकारियों को जाता है. दिवाली के बाद हर वर्ष हवा में प्रदूषण का स्तर बढ़ जाता है. इससे दिल्ली के साथ साथ NCR के तमाम शहर प्रभावित होते हैं लेकिन प्रदूषण से लड़ने के नाम पर जितनी भी तैयारियां की जाती है वो सिर्फ दिल्ली को ध्यान में रखकर होती है लेकिन क्या आपने कभी उत्तर प्रदेश के इन शहरों में होने वाले प्रदूषण पर कोई चर्चा सुनी है ? क्या आपने किसी News Channel की Headlines में इन शहरों में बढ़ते प्रदूषण के बारे में कभी सुना है ?

आज हमने इन शहरों के जानलेवा प्रदूषण पर रिसर्च किया तो हमें पता लगा कि इसके लिए प्रदूषण के खिलाफ सख्त नियमों के अभाव के साथ साथ..पड़ोसी राज्यों में जलाई जा रही पराली भी इसकी एक बड़ी वजह है. अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी ने पंजाब और हरियाणा में पराली जलाए जाने की घटनाओं से जुड़ी कुछ सैटेलाइट तस्वीरें जारी की हैं. ये तस्वीरें पिछले 24 घंटों के दौरान ली गई हैं. इनके मुताबिक पिछले 24 घंटों में पराली जलाए जाने की घटनाएं 1 हज़ार 655 से बढ़कर 2 हज़ार 577 हो गई है .

टीवी स्क्रीन पर आप जो तस्वीरें देख रहे हैं वो NASA के Fire Information Resource management System द्वारा ली गई है . इसमें जो लाल बिंदु आप देख पा रहे हैं वो पराली जलाए जानी की घटनाओं को प्रदर्शित करते हैं और आप देख सकते हैं कि उत्तर भारत का एक बड़ा इलाका इन लाल बिंदुओं यानी Red Dots से ढका है. मौसम विभाग के मुताबिक फिलहाल हवाओं का रुख पंजाब और हरियाणा से दिल्ली और NCR के शहरों की तरफ है. और इसलिए इन इलाकों में प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है.

इस वक्त की बात करें तो फिलहाल दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर हरियाणा का पानीपत दूसरे नंबर पर हरियाणा का कैथल और तीसरे नंबर पर दिल्ली का द्वारका है..जबकि चौथे नंबर पर नोएडा और पांचवें नंबर पर गाजियाबाद है.

आज की तारीख में गाज़ियाबाद, नोएडा और मुरादाबाद सिर्फ भारत के ही नहीं बल्कि दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में शामिल हैं. आज हमने DNA शुरु करने से 45 मिनट पहले ये जानने की कोशिश की..कि दुनिया के नक्शे पर सबसे प्रदूषित शहर कौन कौन से है. हमें ये जानकर बहुत दुख हुआ कि रात सवा 8 बजे तक.ग़ाजियाबाद..

दुनिया का दूसरा सबसे प्रदूषित शहर बना हुआ था. पहले नंबर पर टर्की का शहर बतमान शहर था. सवा आठ बजे हमारी संवाददाता पूजा मक्कड़ ने दुनिया के नक्शे पर प्रदूषण का हाल जाना. तब हमें क्या पता लगा य़े आज आपको भी देखना चाहिए.