close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Zee Jankari: आपके और पर्यावरण के लिए फायदेमंद है Vegan Diet

DNA में अब हम आपके स्वास्थ्य के साथ साथ पर्यावरण के स्वास्थ्य का भी विश्लेषण करेंगे. आज World Vegan Day है. पूरी दुनिया में...ऐसे लोगों की संख्या बहुत कम है, जो Vegan Diet अपना रहे हैं.

Zee Jankari: आपके और पर्यावरण के लिए फायदेमंद है Vegan Diet

DNA में अब हम आपके स्वास्थ्य के साथ साथ पर्यावरण के स्वास्थ्य का भी विश्लेषण करेंगे. आज World Vegan Day है. पूरी दुनिया में...ऐसे लोगों की संख्या बहुत कम है, जो Vegan Diet अपना रहे हैं.

लेकिन अमेरिका में किए गए एक रिसर्च के मुताबिक...Non Veg यानी मांसाहारी भोजन करने वालों के मुकाबले...Vegan Diet लेने वाले लोगों का दिल ज्यादा स्वस्थ होता है. ऐसे लोगों में दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी कम होता है.

Vegan Diet...आपके स्वास्थ्य के साथ साथ. पर्यावरण के लिए भी बहुत फायदेमंद है. इस Diet से...वातावरण को प्रदूषित करने वाली...ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन को कम रखने में मदद मिलती है. क्योंकि, दुनियाभर में हो रहे ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन का, एक चौथाई हिस्सा.. हमारे खाने की वजह से होता है.

Vegan Diet और उससे जुड़े फायदों के बारे में जानने से पहले...आपके लिए ये जानना बहुत जरुरी है...कि Vegan Diet क्या होती है. आमतौर पर लोगों को लगता है...कि Vegan का मतलब Vegetarian यानी शाकाहार है. लेकिन ऐसा नहीं है. शाकाहारी भोजन में फल, सब्जियां, दूध और अनाज से बने उत्पाद आते हैं. जबकि Vegan Diet अपनाने वाले लोग. फल, सब्जियों और अनाज का इस्तेमाल तो करते हैं...लेकिन दूध या उससे बने किसी भी तरह के उत्पादों का प्रयोग नहीं करते हैं. आप इसे शुद्ध शाकाहारी Diet भी कह सकते हैं.

नवंबर 1944 में Vegan Society की स्थापना करने वाले. Donald Watson ने Vegan शब्द का पहली बार इस्तेमाल किया था. Donald Watson, ऐसे शाकाहारी लोगों के खिलाफ थे...जो Dairy Products का इस्तेमाल करते थे.

उन्होंने Vegetarian शब्द के पहले 3 और अंतिम 2 अक्षरों को मिलाकर इस शब्द का निर्माण किया था. वर्ष 1994 में Vegan Society की 50वीं वर्षगांठ पर World Vegan Day बनाने का निर्णय लिया गया. इसके बाद हर वर्ष 1 नवंबर को ये दिन मनाया जाता है.

अमेरिका की National Academy of Sciences द्वारा...वर्ष 2018 में की गई एक स्टडी के मुताबिक अगर शाकाहार को भोजन में ज्यादा जगह दी जाए तो दुनिया में हर साल होने वाली 50 लाख मौतों को टाला जा सकता है.

और अगर लोग, दूध और दूध से बनें उत्पादों का प्रयोग करना भी बंद कर दें यानी Vegan Diet अपना लें...तो हर वर्ष करीब 80 लाख लोगों को मरने से बचाया जा सकता है.

भोजन में मांसाहार की मात्रा कम करने पर दुनिया भर में हर वर्ष, करीब 66 लाख 73 हज़ार करोड़ रुपये बचाए जा सकते हैं. जबकि ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन में कमी आने से...33 लाख 36 हज़ार करोड़ रुपये की बचत होगी.

इस पहल से सबसे ज्यादा फायदा विकासशील देशों को होगा. कम कैलोरी वाला भोजन करने से मोटापे की समस्या कम होगी और लैटिन अमेरिका समेत पश्चिमी देशों में Public health पर होने वाले खर्च में कमी आएगी. जबकि, फल और सब्जियों का उत्पादन बढ़ने से भारत समेत दक्षिण एशियाई देशों की अर्थव्यवस्था को जबरदस्त फायदा होगा.

World Vegan Day के मौके पर आज हमने आपके लिए एक विश्लेषण तैयार किया है. इस विश्लेषण से आप ये समझ पाएंगे कि Vegan Diet आपके और पर्यावरण के लिए, किस तरह फायदेमंद है.