close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Zee जानकारी : भारतीय भोजन में अब पहले वाली बात कहां

IDA के मुताबिक गेहूं में 9% Carbohydrate कम हो गया है इसके अलावा बाजरे में 8.5% carbohydrate कम पाया गया है.पिछले 30 वर्षों में मूंग की दाल में Iron Content 6.12% कम हो गया है जबकि मसूर की दाल में Protein 10% कम पाया गया, Protein हमारे शरीर के लिए बहुत ज़रूरी पोषक तत्व है और इसकी कमी से कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं.

Zee जानकारी : भारतीय भोजन में अब पहले वाली बात कहां

नई दिल्ली: IDA के मुताबिक गेहूं में 9% Carbohydrate कम हो गया है इसके अलावा बाजरे में 8.5% carbohydrate कम पाया गया है.पिछले 30 वर्षों में मूंग की दाल में Iron Content 6.12% कम हो गया है जबकि मसूर की दाल में Protein 10% कम पाया गया, Protein हमारे शरीर के लिए बहुत ज़रूरी पोषक तत्व है और इसकी कमी से कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं.

आटे और दाल के बाद सबसे ज़्यादा इस्तेमाल होने वाली सब्ज़ियों को भी चेक कर लीजिए. नये ज़माने के आलू में Vitamin B, Magnesium और Zinc की मात्रा पहले से कम पाई गई है. टमाटर में Vitamin B, Iron और Zinc की मात्रा में 66 से 73% तक की कमी देखी गई है.

फलों की बात करें तो सेब में Iron Content पहले के मुकाबले 60% कम हो गया है यानी Low Haemoglobin, और Anaemia से पीड़ित लोगों को सिर्फ़ सेब के भरोसे नहीं रहना चाहिए.

भारत की मिट्टी में Zinc की मात्रा 43% कम हो गई है इसी तरह Boron 18.3%, Iron -12.1%, Magnesium 5.6% और Copper 5.4% कम हो गया है. दिसंबर 2015 में आई The Lancet की एक Report के मुताबिक सेहत के मामले में 5 BRICS देशों में भारत सबसे नीचे है. BRICS में भारत के अलावा ब्राज़ील, रूस, चीन और साउथ अफ्रीका शामिल है.

2013 में पूरी दुनिया में बीमार लोगों की कुल संख्या में से 20 फीसदी भारतीय थे. भारत में इस वक्त 7 करोड़ लोग डायबिटीज़ के शिकार हैं और डायबिटीज़ के मरीजों की संख्या के मामले में भारत, चीन के बाद दूसरे नंबर पर है.

World Congress of Cardiology के मुताबिक सन 2020 तक भारत में होने वाली 40 फीसदी मौतें दिल से संबंधित बीमारियों की वजह से होगी भारत में हर 10 में से 1 व्यक्ति किडनी की बीमारी से पीड़ित है और ज्यादातर लोगों को इसका पता तब लगता है जब उनकी किडनी 60 फीसदी तक बेकार हो चुकी होती है.