Zee जानकारी: जम्मू-कश्मीर में डर छोड़कर 'SPO' के पद पर भर्ती को आए युवा
Advertisement

Zee जानकारी: जम्मू-कश्मीर में डर छोड़कर 'SPO' के पद पर भर्ती को आए युवा

Zee जानकारी: जम्मू-कश्मीर में डर छोड़कर 'SPO' के पद पर भर्ती को आए युवा

जम्मू-कश्मीर में 10 हज़ार Special Police Officers की भर्ती की प्रक्रिया पिछले वर्ष शुरू हुई थी। लेकिन उस समय, आतंकवादी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन ने, घाटी के युवाओं को, भर्ती की प्रक्रिया में शामिल ना होने को लेकर चेतावनी जारी की थी।

रियाज़ नाइक नामक आतंकी ने ये तक कहा था, कि ‘SPO के पद पर तैनात होने वालों को, इसके परिणाम भुगतने के लिये तैयार रहना चाहिये।' बावजूद इसके घाटी के 10 अलग-अलग ज़िलों से, 25 हज़ार से ज़्यादा युवाओं ने इस Post के लिए Application दी थी। यानी एक तरह से उन्होंने अलगाववादियों और आतंकवादियों की धमकियों की परवाह तक नहीं की थी।

लेकिन, आतंकवादियों को ये बात सबसे ज़्यादा चुभी, कि उनके गढ़ कहे जाने वाले दक्षिण कश्मीर के युवा भी अपने बेहतर भविष्य के लिए Special Police Officer बनने को तैयार थे।

क्योंकि, SPOs के Post के लिए आए आवेदनों में से, दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग से 2400, कुलगाम से 1258, पुलवामा से 800 और शोपियां से 500 युवाओं ने अपने आवेदन भेजे थे।

Special Police Officer बनने वाले युवाओं को पहले साल में प्रति महीने 5 हज़ार रुपये और 3 साल पूरे होने के बाद प्रति महीने 6 हज़ार रुपये की तनख्वाह देने का प्रावधान है।

सऊदी अरब के कुछ चैनल ऐसे हैं, जो कट्टरवादी विचारधारा को फैलाते हैं। वो इस्लाम और शरिया का गलत प्रचार करके, कश्मीर घाटी के लोगों को भड़काते हैं।इन चैनल्स पर वहाबी विचारधारा वाले मौलानाओं को ये कहते हुए सुना जाता है, कि महिलाएं अपने पति के सामने आत्मसमर्पण कर दें और केवल उनकी बात मानें।

अधिकतर पाकिस्तानी चैनल्स हिजबुल मुजाहिद्दीन, लश्कर-ए-तैयबा और दूसरे संगठनों के लिए मारे गए आतंकियों को 'शहीद' बताते हैं। इसके अलावा इन सभी चैनल्स पर कश्मीर घाटी में चलाए जा रहे सेना के ऑपरेशन को, मानवाधिकार का उल्लंघन भी बताया जाता है।

सऊदी अरब के चैनल्स वहाबी विचारधारा को फैलाने के लिए ऐसे कार्यक्रम दिखाते हैं, जो युवाओं को कट्टर बनाते हैं और उनमें हिंसा की भावना पैदा करते हैं। आपको याद होगा, पिछले वर्ष हमने कश्मीर घाटी में वहाबी विचारधारा और उसके सऊदी अरब कनेक्शन का विस्तार से विश्लेषण भी किया था। 

 

Trending news