दुनिया की सबसे बड़ी फैमिली के मुखिया Ziona Chana नहीं रहे, परिवार में हैं 38 पत्नियां; 89 बच्चे

जिस दौर में छोट-छोटे परिवार भी साथ नहीं रह पा रहे उस दौर में मिजोरम के बख्तवांग गांव के रहने वाले जिओना चाना (Ziona Chana) 38 पत्नियां, 89 बच्चे, 14 बहुओं और 33 पोते पोतियों के साथ एक 100 कमरों वाले बड़े घर में रहते थे.  

दुनिया की सबसे बड़ी फैमिली के मुखिया Ziona Chana नहीं रहे, परिवार में हैं 38 पत्नियां;  89 बच्चे
परिवार के साथ जिओना चाना (फोटो साभार: CM जोरामथंगा Tweet)

नई दिल्ली: दुनिया के सबसे बड़े परिवार के मुखिया जिओना चाना (Ziona Chana) का निधन हो गया. 76 वर्षीय जिओना चाना मिजोरम (Mizoram) की राजधानी आइजोल के पास बख्तवांग गांव के रहने वाले थे. उनके निधन की जानकारी मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरामथंगा (CM Zoramthanga)ने ट्वीट कर के दी.

जिओना चाना की वजह से गांव बना पर्यटन का केंद्र

मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरामथंगा (Mizoram Chief Minister Zoramthanga) ने ट्वीट किया, '38 पत्नियों और 89 बच्चों के साथ दुनिया के सबसे बड़े परिवार के मुखिया माने जाने वाले मिजोरम के जिओना चाना (76) को नम आंखों से विदाई दी. मिजोरम और उसका बख्तवांग गांव उनके परिवार के कारण राज्य में एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण बन गया. रेस्ट इन पीस सर!'

 

 

100 कमरों का घर

जिस दौर में छोट-छोटे परिवार भी साथ नहीं रह पा रहे उस दौर में मिजोरम के बख्तवांग गांव के रहने वाले जिओना चाना 38 पत्नियां, 89 बच्चे, 14 बहुओं और 33 पोते पोतियों के साथ एक 100 कमरों वाले बड़े घर में रहते थे. उनका गांव, परिवार के कारण राज्य में पर्यटकों का प्रमुख आकर्षण बन गया था. जिओना के परिवार की महिलाएं भी खेती करती हैं. जिओना चाना पेशे से बढ़ई थे. 

यह भी पढ़ें: CM योगी के पूर्व मंत्री बोले- BJP में OBC की हालत गुलामों जैसी, अमित शाह को लेकर कही ये बात

1 दिन में इतना लगता है राशन

जिओना चाना के परिवार का खर्चा भी किसी आम परिवार से कहीं अधिक है. एक आम परिवार में जितना राशन 2-3 महीने चलता है, इस परिवार के लिए उतना राशन हर दिन चाहिए होता है. एक दिन में 45 किलो से ज्यादा चावल, 30-40 मुर्गे, 25 किलो दाल, दर्जनों अंडे, 60 किलो सब्जियों की जरूरत होती है. परिवार में लगभग 20 किलो फल की भी हर रोज जरूरत होती है.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.