कर्नाटक निकाय चुनाव : कांग्रेस के विजय जुलूस में एसिड अटैक, 10 घायल

कर्नाटक में तीन नगर निगम, 29 नगरपालिका, 52 नगर निकाय और 20 टाउन पंचायतों में हुए मतदान की गणना हो रही है.

कर्नाटक निकाय चुनाव : कांग्रेस के विजय जुलूस में एसिड अटैक, 10 घायल
तुमकुर में कांग्रेस प्रत्याशी की जीत पर निकाले गए विजय जुलूस पर अज्ञात लोगों ने तेजाब से हमला कर दिया

बेंगलुरु : कर्नाटक में शहरी स्थानीय निकाय (यूएलबी) चुनाव में कांग्रेस के बड़ी कामयाबी हाथ लगी है. कांग्रेस की इस जीत पर जगह-जगह विजयी जुलूस निकाले जा रहे हैं. इसी तरह तुमकुर में कांग्रेस के एक विजय जुलूस पर तेजाबी हमले के समाचार मिले हैं. इस घटना में 10 लोग बुरी तरह से जख्मी हो गए हैं. तुमकुर निकाय चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार इनायतुल्लाह खान ने जीत हासिल की है. खान की जीत पर उनके समर्थक जश्न मना रहे थे, तभी किसी ने उन पर तेजाब फेंक दिया. घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. इस घटना में कांग्रेस उम्मीदवार भी घायल हुए हैं.

सोमवार को कर्नाटक में नगर निकाय चुनावों के मतों की गणना चल रही है. यहां तीन नगर निगम, 29 नगरपालिका, 52 नगर निकाय और 20 टाउन पंचायतों में हुए मतदान की गणना हो रही है. कांग्रेस को 982 वार्डों में जीत मिल चुकी है, जबकि बीजेपी को 927 और जनता दल (एस) को 375 वार्डों में विजय हासिल हुई है. यहां 105 शहरी स्थानीय निकाय (यूएलबी) के 2,664 वार्डों के लिए वोट डाले गए थे. 

तुमकुर की पुलिस अधीक्षक दिव्या वी. गोपीनाथ ने कहा कि तकरीबन 10 लोगों को जलन महसूस हुई और उन्हें नजदीकी अस्पताल ले जाया गया. वहां उनका प्राथमिक उपचार हुआ. कुछ लोग मामूली रूप से झुलस गए. उनमें से सबसे अधिक खान का चेहरा झुलसा है. पुलिस अधीक्षक ने बताया कि चिकित्सकों ने कहा कि द्रव, बाथरूम क्लीनर जैसा कम तीव्रता वाला तेजाब हो सकता है. पुलिस को संदेह है कि यह खान के प्रतिद्वंद्वियों की करतूत हो सकती है. उसने उनके नाम का खुलासा नहीं किया. अब तक किसी को भी गिरफ्तार नहीं किया गया है और कोई शिकायत दर्ज नहीं कराई गई है.

उधर, बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि चुनावी नतीज उम्मीद से कम मिले हैं, लेकिन इन चुनावों से 2019 के लोकसभा चुनावों के लिए जनता के मूड़ का अंदाजा नहीं लगाया जा सकता. 

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि शहरी मतदाता आमतौर पर बीजेपी को वोट करता है, लेकिन इन चुनावों के नतीजों से साफ पता चलता है कि अब शहरी मतदाता भी कांग्रेस-जीडीएस गठबंधन को पूरा समर्थन कर रहा है. जेडीएस प्रमुख तथा पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा ने कहा कि निकाय चुनावों में उन्होंने जीत हासिल की है. उन्होंने कहा कि जेडीएस और कांग्रेस मिलकर बीजेपी को दूर रखेंगे.