close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

कर्नाटक विधानसभा में कांग्रेस की ताकत बढ़ी, बीजेपी से प्रतिष्ठित जयनगर सीट छीनी

कर्नाटक की जयनगर विधानसभा सीट पर बुधवार (13 जून) को काउंटिंग के बाद कांग्रेस उम्‍मीदवार सौम्‍या रेड्डी ने यहां जीत दर्ज की है.

कर्नाटक विधानसभा में कांग्रेस की ताकत बढ़ी, बीजेपी से प्रतिष्ठित जयनगर सीट छीनी
जयनगर विधानसभा सीट पर कांग्रेस उम्‍मीदवार सौम्‍या चुनाव जीत गई हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: कर्नाटक की जयनगर विधानसभा सीट पर बुधवार (13 जून) को काउंटिंग के बाद कांग्रेस उम्‍मीदवार सौम्‍या रेड्डी ने यहां जीत दर्ज की है. मतगणना बुधवार सुबह शुरू हुई थी. इस सीट पर 11 जून को मतदान हुआ था. कर्नाटक विधानसभा के लिए 12 मई को प्रदेश भर में चुनाव कराये गए थे. लेकिन बीजेपी प्रत्याशी बीएन विजयकुमार के निधन के बाद जयनगर में चुनाव टाल दिया गया था. विजयकुमार इस सीट से विधायक थे. जयनगर सीट पर 11 जून को मतदान में करीब 55 प्रतिशत वोट पड़े थे. इस सीट पर बीजेपी ने विजयकुमार के भाई बीएन प्रहलाद को खड़ा किया था. वहीं सौम्‍या वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व मंत्री रामलिंगा रेड्डी की बेटी हैं. चुनाव से पहले जेडी(एस) ने 5 जून को अपने प्रत्याशी को मैदान से हटा लिया और अपने सत्तारूढ़ गठबंधन सहयोगी कांग्रेस को समर्थन दिया. मतगणना केन्द्र के भीतर और आसपास पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये थे. काउंटिंग पूरी होने के पहले ही कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने जश्‍न मनाना शुरू कर दिया था. डेक्‍कन क्रॉनिकल के मुताबिक सुबह 10 बजे तक की काउंटिंग में सौम्‍या ने प्रह्लाद पर अच्‍छी बढ़त बना ली थी. चुनाव अधिकारी ने बताया कि सौम्‍या ने 2800 से ज्‍यादा वोटों के अंतर से चुनाव जीता.

कलबुर्गी विधान परिषद सीट पर कांग्रेस जीती
इस बीच कलबुर्गी सीट पर हुए विधान परिषद चुनाव में नार्थ ईस्‍ट ग्रेजुएट सीट कांग्रेस के चंद्रशेखर पाटिल ने 321 वोट से जीत ली है. हालांं‍कि सभी 6 सीटों के नतीजे शाम 5 बजे के बाद जारी होंगे. कर्नाटक में रिक्‍त हुईं 6 विधान परिषद सीटों पर 8 जून को मतदान हुआ था. वहां भी गिनती चल रही है. सुबह से ही मतगणना केंद्रों पर स्थानीय नेताओं की भीड़ देखने को मिल रही है. कर्नाटक में विधान परिषद सदस्यों की संख्या 75 है. 6 विधान परिषद सदस्यों के विधानसभा में निर्वाचित होने पर ये सीटें खाली हुई हैं. इन विधान परिषद सदस्यों का कार्यकाल 17 जून को खत्‍म हो रहा है. इसलिए इससे पहले नए सदस्यों का चयन जरूरी है.

बीजेपी ने मैदान में उतारे हैं 5 उम्मीदवार
विधानसभा चुनाव में सबसे ज्यादा सीटें जीतने वाली बीजेपी ने विधान परिषद चुनाव में 5 उम्मीदवार उतारे हैं. बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति ने एस रुद्रगौड़ा, केपी नांजुन्दी, एन रविकुमार, तेजस्विनी गौड़ा और रघुनाथ माल्कापुरे को मैदान में उतारा है.

विधान परिषद सीटों के रुझान
साउथ टीचर्स :
जेडीएस के मारीथिब्‍बे गौड़ा जीते
साउथ ईस्‍ट टीचर्स : बीजेपी के एमवाई नारायणस्‍वामी जीते
साउथ वेस्‍ट ग्रेजुएट : बीजेपी के अयानुरु मंजूनाथ और जेडीएस के अरुणा कुमार के बीच कांटे की टक्‍कर 
नार्थ ईस्‍ट ग्रेजुएट : कांग्रेस के चंद्रशेखर पाटिल जीते
बैंगलोर ग्रेजुएट : बीजेपी के अच्‍छे गौड़ा शिवन्‍ना आगे