पहली ही परीक्षा में 'फेल' हुआ कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन, इस सीट पर लड़ेंगे एक दूसरे के खिलाफ चुनाव
Advertisement

पहली ही परीक्षा में 'फेल' हुआ कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन, इस सीट पर लड़ेंगे एक दूसरे के खिलाफ चुनाव

5 साल तक साथ चलने का दावा करने वाला कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन, दोस्ती की पहली ही कसौटी पर खरी नहीं उतर सका है.

आरआर नगर सीट के लिए दोनों पार्टियों ने अपने कदम पीछे खींचने से इनकार किया. फोटो : पीटीआई

नई दिल्ली : कर्नाटक चुनाव के बाद आए परिणामों ने कांग्रेस और जेडीएस को एक साथ आने पर मजबूर कर दिया. कांग्रेस 78 सीट जीतने के बाद भी 38 सीट जीतने वाली जेडीएस को सीएम पद देने के लिए राजी हो गई. 25 मई, शुक्रवार को विधानसभा में कांग्रेस-जेडीएस की सरकार ने बहुमत भी हासिल कर लिया. इस मौके पर मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने कहा, कांग्रेस और जेडीएस का ये गठबंधन पूरे 5 साल चलेगा. हम लोगों की गठबंधन सरकार के बारे में अब तक रही धाररणाओं को बदल देंगे. लेकिन कांग्रेस और जेडीएस के बीच गठबंधन की पहली परीक्षा में ही ये दोस्ती कसौटी पर खरी नहीं उतर सकी है.

  1. 28 मई को अारआर नगर सीट के लिए डाले जाएंगे वोट
  2. कांग्रेस और जेडीएस दोनों ने खड़े किए अपने अपने उम्मीदवार
  3. जयनगर सीट के लिए जेडीएस दे चुकी है कांग्रेस को समर्थन

28 मई को राजराजेश्वरी नगर सीट पर होने वाले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और जेडीएस आमने सामने होंगी. दरअसल कर्नाटक में 224 विधानसभा सीटे हैं. लेकिन चुनाव में वोट 222 सीटों पर पड़े थे. राजराजेश्वरी नगर सीट और जयनगर सीट पर पर चुनाव स्थगित हो गए थे. इसमें जयनगर सीट पर चुनाव भाजपा प्रत्याशी की मौत के कारण चुनाव स्थगित हुए थे, वहीं राजराजेश्वरी नगर सीट पर चुनाव फर्जी मतपत्र मिलने की शिकायत के कारण टाल दिए गए थे. अब इस सीट पर 28 मई को वोट डाले जाएंगे.

कांग्रेस के लिए 'लकी' हैं डीके शिवकुमार, कभी देवगौड़ा-कुमारस्वामी से रही थी 'दुश्मनी'

इस गठबंधन की घोषणा होने के बाद ही इस बात की चर्चा चल रही थी कि अब इस सीट पर कौन अपने कदम पीछे खीचेंगा. चुनाव में सिर्फ चंद घंटे बचे हैं. इस सीट पर कांग्रेस और जेडीएस के उम्मीदवार एक दूसरे के खिलाफ ताल ठोंक रहे हैं. ऐसे में इस सीट पर लड़ाई दिलचस्प हो गई है. दोनों पार्टियों के नेता इस सीट पर किसी नतीजे पर नहीं पहुंच सके. इससे पहले एचडी कुमारस्वामी ने कहा था कि राज्य में कांग्रेस और जेडीएस अब सभी चुनाव मिलकर लड़ेंगे. लेकिन उनके दावे की अभी से पोल खुल गई है. आरआर नगर सीट पर दोनों अलग अलग चुनाव लड़ रहे हैं.

हालांकि जेडीएस ने जयनगर सीट पर बाद में होने वाले जुनाव के लिए कांग्रेस को समर्थन दे दिया है, लेकिन आरआर नगर में पेंच फंस गया है. यहां जेडीएस चाहती थी कि उसके उम्मीदवार जीएस रामचंद्र को कांग्रेस समर्थन दे. लेकिन ऐसा हो नहीं सका, क्योंकि यहां से वर्तमान विधायक मुनिराथन कांग्रेस से ही हैं. इसलिए कांग्रेस ने जेडीएस का ये ऑफर ठुकरा दिया.

शपथ लेने से पहले ही कुमारस्वामी को नजर आईं गठबंधन सरकार की चुनौतियां

इससे पहले जेडीएस सुप्रीमो एचडी देवेगौड़ा ने आरआर नगर सीट के पार्टी कार्यकर्ताओं से इस बारे में मुलाकात की थी. इसके बाद उन्होंने कहा, दोनों पार्टियां इस मुद्दे पर किसी भी सहमति पर नहीं पहुंच सकीं. उन्होंने कहा, ऐसा सिर्फ एक व्यक्ति के कारण हुआ. उनका इशारा कांग्रेस उम्मीदवार की ओर था. उन्होंने कहा मैं इस मुद्दे पर और कुछ नहीं कहना चाहता.

Trending news