close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

कर्नाटक विधान परिषद चुनाव LIVE : मतगणना जारी, इन प्रत्याशियों की किस्मत पर लगा है दांव

भारत के कुल सात राज्यों में ही द्विसदनीय विधायिका है. इन राज्यों में उच्च सदन को विधान परिषद और नीचले सदन को विधानसभा कहा जाता है. कर्नाटक में विधान परिषदों सदस्यों की संख्या 75 है.  

कर्नाटक विधान परिषद चुनाव LIVE  : मतगणना जारी, इन प्रत्याशियों की किस्मत पर लगा है दांव
फोटो साभार : ANI

बेंगलुरु : 8 जून को कर्नाटक की 6 विधान परिषदों पर हुए मतदान की गिनती आज (12 जून) हो रही है. सुबह से ही मतदान केंद्रों पर स्थानीय नेताओं की भीड़ देखने को मिल रही है. कर्नाटक समेत भारत के कुल सात राज्यों में ही द्विसदनीय विधायिका है. इन राज्यों में उच्च सदन को विधान परिषद और नीचले सदन को विधानसभा कहा जाता है. कर्नाटक में विधान परिषदों सदस्यों की संख्या 75 है.  

क्यों खाली हुईं थी सीटें
विधान परिषद के सदस्यों के विधानसभा में निर्वाचित होने की वजह से यह सीटें खाली हुई हैं. जानकारी के मुताबिक इन विधान परिषद सदस्यों का कार्यकाल इसी महीने की 17 तारीख को समाप्त हो रहा है. इसलिए इससे पहले नए सदस्यों का चयन होना अनिवार्य है. 

 

 

बीजेपी ने मैदान में उतारे हैं पांच उम्मीदवार
विधानसभा चुनावों में सबसे ज्यादा सीटें लाने के बाद भी सत्तासीन ना हो सकी बीजेपी ने इन चुनावों में 5 उम्मीदवार उतारे थे. आबीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति ने एस रूद्रगौड़ा, केपी नांजुन्दी, एन रविकुमार, तेजस्विनी गौड़ा और रघुनाथ माल्कापुरे को मैदान में उतारा था.