close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

कर्नाटक: कुमारस्वामी बोले, "मैं खुशी से CM नहीं बना हूं, मुझे भी बहुत दर्द है'

कुमारस्वामी ने कहा, मुझे दुख है कि राज्य के लोगों ने मुझ पर भरोसा नहीं दिखाया और पूर्ण बहुमत नहीं दिया.

कर्नाटक: कुमारस्वामी बोले, "मैं खुशी से CM नहीं बना हूं, मुझे भी बहुत दर्द है'
कुमारस्वामी ने कांग्रेस- जेडीएस गठबंधन सरकार के कार्यकाल पूरा करने का भरोसा जताया.

बेंगलुरु: कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने बहुमत हासिल करने के बाद शुक्रवार को कहा कि राज्य में कांग्रेस- जेडीएस गठबंधन सरकार अपना कार्यकाल पूरा करेगी. कुमारस्वामी ने कहा कि उन्हें इस बात की जानकारी है कि वह बहुमत वाली सरकार नहीं चला रहे हैं लेकिन वह वादा करते है कि यह ‘एक नई प्रकार’ की गठबंधन सरकार होगी जो देश के लिए एक मॉडल बनेगी. कुमारस्वामी ने कहा, "आप (बीजेपी) यह सोच सकते है कि यह सरकार दो या तीन महीनों तक चलेगी, यह सरकार दो या एक महीने नहीं चलेगी बल्कि पूरे पांच साल तक चलेगी." 

विश्वास मत प्रस्ताव पेश करने के बाद अपने भाषण में उन्होंने कहा, "हम लोग पांच साल के लिए स्थायी सरकार देंगे. हम जनता के लिए काम करेंगे. हम यहां अपना व्यक्तिगत हित साधने नहीं आए." उन्होंने कहा, "मैं बिना किसी भेदभाव के राज्य के चौतरफा विकास के लिए काम करूंगा. मैं एक नई तरह की गठबंधन सरकार का वादा करता हूं जो इस देश के लिए एक मॉडल होगी." कुमारस्वामी ने कहा कि वह 'खुशी’ से मुख्यमंत्री पद का पद ग्रहण नहीं कर रहे है क्योंकि उन्हें लोगों का पूर्ण विश्वास नहीं मिला है.

Kumaraswamy

उन्होंने कहा, "मैं आज खुशी से मुख्यमंत्री नहीं बना हूं. मुझे दर्द है. मैंने चुनाव के दौरान यह सोचकर कई मुद्दे लोगों के सामने रखे थे कि वे मुझ पर भरोसा करेंगे लेकिन राज्य के लोगों ने मुझ पर भरोसा नहीं दिखाया." मुख्यमंत्री ने कहा, "मैं बहुमत की सरकार नहीं चला रहा हूं लेकिन लोगों ने किसी को भी बहुमत नहीं दिया है. उन्होंने आपको (बीजेपी) को 104 सीटें दी है लेकिन यह बहुमत नहीं है."

Kumaraswamy

समर्थन देने के लिए कांग्रेस को धन्यवाद देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि वह पार्टी के लिए अच्छा नाम सुनिश्चित करने के लिए काम करेंगे और 2019 लोकसभा चुनावों के मद्देनजर कर्नाटक में एक ‘नए प्रकार’ के राजनीतिक घटनाक्रम की शुरूआत होगी. उन्होंने कहा कि लोगों ने किसी भी पार्टी के पक्ष में स्पष्ट बहुमत नहीं दिया लेकिन बीजेपी मानती है कि जनादेश उसके पक्ष में है. कुमारस्वामी ने कांग्रेस सरकार की लोकप्रिय योजनाओं को जारी रखने का वादा किया और कहा कि सरकार न केवल स्थिर रहेगी बल्कि हरेक के हितों की रक्षा करेगी और ईमानदार तथा अच्छा प्रशासन उपलब्ध कराएगी. उन्होंने कहा कि आइए यहां राजनीति खत्म करें और लोगों के हित को देखें तथा राज्य के विकास को देखें. 

कुमारस्वामी ने कहा कि न तो वह और न ही देवेगौड़ा परिवार कभी सत्ता के लिए लालायित रहा है. उन्होंने कहा कि उन लोगों का अधिकतर राजनीतिक जीवन विपक्ष में ही व्यतीत हुआ है. उन्होंने कहा, "मैं सत्ता के पीछे लालायित नहीं हूं. न ही मेरा (गौड़ा) परिवार. हमने अपना अधिकतर समय विपक्ष में ही बिताया है."