close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

कर्नाटक: राज्‍यपाल की मुख्‍यमंत्री को दूसरी चिट्ठी, कहा- शाम 6 बजे तक साबित करें बहुमत

इस बीच कर्नाटक कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश के खिलाफ याचिका दायर की है.

कर्नाटक: राज्‍यपाल की मुख्‍यमंत्री को दूसरी चिट्ठी, कहा- शाम 6 बजे तक साबित करें बहुमत

बेंगलुरू: कर्नाटक विधानसभा में पिछले दो दिनों से बहुमत परीक्षण पर चली रही बहस और हंगामे के बीच राज्‍यपाल ने पिछले 24 घंटे के भीतर मुख्‍यमंत्री एचडी कुमारस्‍वामी को दूसरी चिट्ठी लिखी है. इसमें उन्‍होंने मुख्‍यमंत्री से शाम छह बजे बहुमत साबित करने को कहा है. इस बीच कर्नाटक कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश के खिलाफ याचिका दायर की है. सुप्रीम कोर्ट में कर्नाटक कांग्रेस की ओर से दायर याचिका में कहा गया है कि सुप्रीम कोर्ट का वो आदेश, जिसमें कहा गया है कि 15 बागी विधायकों को विधानसभा में मौजूद रहने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता, पार्टी के व्‍हिप जारी करने के संवैधानिक अधिकार के खिलाफ है. कोर्ट के इस आदेश से संविधान की 10वीं अनुसूची में दिए गए दल बदल कानून का उल्लंघन होता है.

इससे पहले गुरुवार को कर्नाटक विधानसभा में विश्‍वास मत पेश किया गया. दिनभर इस पर बहस हुई. हालांकि करीब 19 विधायक इस कार्यवाही से नदारद रहे. रात भर कर्नाटक बीजेपी के अध्‍यक्ष बीएस येदियुरप्‍पा ने पार्टी विधायकों के साथ विधानसभा में फ्लोर टेस्‍ट की मांग को लेकर धरना दिया. शुक्रवार को कर्नाटक विधानसभा मेें विश्‍वास मत को लेकर बहस जारी है. राज्‍यपाल वजुभाई वाला ने इससे पहले मुख्‍यमंत्री एचडी कुमारस्‍वामी को बहुमत साबित करने के लिए शुक्रवार दोपहर 1:30 बजे तक का समय दिया था. लेकिन उनकी दी हुई समयसीमा में फ्लोर टेस्‍ट नहीं हुआ. स्‍पीकर का कहना है कि राज्‍यपाल के आदेश पर मुख्‍यमंत्री फैसला करें कि उसका पालन करना है या नहीं.

विश्‍वास मत पर बहस जारी
कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने कहा है कि विधानसभा में बहस लगातार जारी है. 20 सदस्‍यों को अभी भी इसमें हिस्‍सा लेना है. मुझे नहीं लगता कि आज विश्‍वास मत पर बहस पूरी हो पाएगी. बहस सोमवार को भी जारी रह सकती है. मुख्‍यमंत्री एचडी कुमारस्‍वामी ने यह भी कहा कि मैंने मुख्‍यमंत्री के तौर पर आपके सभी जिलों के लिए फंड जारी किए. लेकिन आप बीजेपी वाले कहते हैं कि मैं सिर्फ 2-3 जिलों का ही सीएम हूं. इसीलिए मैं कह रहा हूं कि इस मामले में इतनी जल्‍दी नहीं होनी चाहिए. हमें इस पर चर्चा करनी होगी. आप लोग लोकतंत्र खत्‍म कर रहे हैं.

मुख्‍यमंत्री एचडी कुमारस्‍वामी ने बहस के दौरान कहा कि आप लोगों ने कर्नाटक के मंत्री एचडी रेवन्‍ना की आलोचना इसलिए की क्‍योंकि वह अपने साथ नींबू रखे थे. आप (बीजेपी) लोग हिंदू संस्‍कृति को मानते हैं, लेकिन आप आरोप लगा रहे हैं. रेवन्‍ना अपने साथ नींबू रखे थे और व‍ह मंदिर गए थे. लेकिन आप लोगों ने आरोप लगाया कि वह काला जादू करते हैं. क्‍या यह संभव है कि काला जादू करके सरकार को बचाया जा सके? बता दें कि एचडी रेवन्‍ना मुख्‍यमंत्री एचडी कुमारस्‍वामी के भाई हैं.