कर्नाटक उपचुनाव: 15 सीटों पर 5 दिसंबर को वोटिंग, 9 को आएंगे नतीजे

फ़िलहाल कर्नाटक विधानसभा में कुल 207 विधायक हैं, जिसमें से 104 बीजपी के हैं, जो कि बहुमत के लिए काफी है. लेकिन 15 सीटों पर नतीज़े आने के बाद कर्नाटक विधानसभा में विधायकों की संख्या 222 हो जाएगी. ऐसे में बीजपी को बहुमत के लिए 113 विधायकों का समर्थन चाहिए होगा.

कर्नाटक उपचुनाव: 15 सीटों पर 5 दिसंबर को वोटिंग, 9 को आएंगे नतीजे
कांग्रेस विधायकों के इस्तीफे के चलते कर्नाटक में होने हैं उपचुनाव.

बेंगलुरु: कर्नाटक में विधानसभा उपचुनाव अपने समय पर ही होंगे. विधानसभा उम्मीदवार 18 नवंबर तक अपना नामांकन कर सकते हैं. 5 दिसंबर को मतदान होना है. 9 दिसंबर को नतीज़े आएंगे. कुल 15 विधानसभा सीटों पर कर्नाटक में उपचुनाव होना है. कांग्रेस से 17 विधायकों के इस्तीफे के बाद उपचुनाव हो रहा है. बीएस येदियुरप्पा सरकार के बने रहने के लिए इनमें से बीजपी को कम से कम 9 सीटें जितनी होंगी.

फ़िलहाल कर्नाटक विधानसभा में कुल 207 विधायक हैं, जिसमें से 104 बीजपी के हैं, जो कि बहुमत के लिए काफी है. लेकिन 15 सीटों पर नतीज़े आने के बाद कर्नाटक विधानसभा में विधायकों की संख्या 222 हो जाएगी. ऐसे में बीजपी को बहुमत के लिए 113 विधायकों का समर्थन चाहिए होगा. इसलिए कर्नाटक में सरकार बचाने के इस उपचुनाव में बीजपी को कम से कम 9 सीटें जितनी होंगी. 

कर्नाटक में फिलहाल कांग्रेस के 65 और जेडीएस के 34 विधायक हैं. दोनों को मिलाकर 99 विधायक हैं विपक्ष में हैं. यानि अगर कांग्रेस और जेडीएस को बीजपी को सत्ता से दूर रखना है तो  15 की 15 सीटों पर जीत हासिल करना होगा.

ये भी देखें-: