कर्नाटक: नतीजे चाहे जो हों, इन 5 विकल्पों पर ही टिकी है राज्य की सियासत

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजे आज आ जाएंगे. 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले इस चुनाव को सेमीफाइनल के तौर पर देखा जा रहा है. 

कर्नाटक: नतीजे चाहे जो हों, इन 5 विकल्पों पर ही टिकी है राज्य की सियासत
कर्नाटक विधानसभा चुनाव रिजल्ट: इन तीन चेहरों में से किसी एक के सीएम बनने की है संभावना.

नई दिल्ली: कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजे आज आ जाएंगे. 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले इस चुनाव को सेमीफाइनल के तौर पर देखा जा रहा है. इस चुनाव के जरिए बीजेपी के साथ कांग्रेस और अन्य विपक्षी पार्टियां जनता का मूड भांपने की कोशिश में है. ऐसे में आइए समझते हैं कर्नाटक विधानसभा चुनाव का भारतीय राजनीति पर क्या असर होगा.

बीजेपी को बहुमत मिलने पर क्या होगा?
ज्यादातर एक्जिट पोल को माने तो बीजेपी के सत्ता में आने की पूरी संभावना है. अगर बीजेपी को बहुमत के आंकड़े तक पहुंचती है तो जाहिर है तौर पर बीएस येद्दयुरप्पा ही कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री होंगे, लेकिन 2019 के लोकसभा चुनावों के मद्देनजर पार्टी किसी दलित चेहरे को उपमुख्यमंत्री भी बना सकती है. अगर दो-चार सीटें कम पड़ीं तो निर्दलीय विधायकों का समर्थन जुटाया जा सकता है.

कर्नाटक चुनाव रिजल्ट: पार्टीवार देखें परिणाम

क्या किला बचा पाएगी कांग्रेस?
कांग्रेस के सामने अपना सबसे बड़ा किला बचाने की चुनौती है. पूर्ण बहुमत मिला तो इस बात में कोई संदेह नहीं है कि सिद्धारमैया ही राज्य के मुख्यमंत्री बने रहेंगे. लोकसभा चुनाव को देखते हुए दलित मुख्यमंत्री की मांग के मद्देनजर पार्टी किसी दलित को उपमुख्यमंत्री बना सकती है. एक संभावना किसी लिंगायत को उपमुख्यमंत्री बनाने की भी है. अगर पार्टी बहुमत के आंकड़े से दो-चार सीटें पीछे रह गई तो निर्दलीय विधायक ही उसका सहारा बनेंगे.

LIVE - कर्नाटक चुनाव परिणाम 2018: विधानसभावार

बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनी तो?
अगर त्रिशंकु विधानसभा के हालात बनते हैं और बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनती है वह जेडीएस के साथ गठबंधन कर सकती है. संभव है कि बीजेपी और जेडीएस के बीच आधा-आधा कार्यकाल मुख्यमंत्री की कुर्सी संभालने पर सहमति बन सकती है. हालांकि इसमें उम्मीद है कि बीजेपी पहले अपना मुख्यमंत्री चाहेगी.

ये भी पढ़ें: कर्नाटक: यदि सिद्धारमैया जीते तो लगातार दूसरी बार जीतने वाले पहले CM होंगे

कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनी तो?
अगर कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनती है तो संभव है कि अपन मुख्यमंत्री का चेहरा बदल लेंगे. राज्य की राजनीति को करीब से समझने वाले बताते हैं कि सिद्धारमैया को जेडीएस पसंद नहीं करती है.

LIVE चुनाव परिणाम मानचित्र - कर्नाटक चुनाव परिणाम 2018

जेडीएस का मुख्यमंत्री?
त्रिशंकु विधासभा के हालात बनने पर बीजेपी जेडीएस का मुख्यमंत्री बनाने पर रजामंद हो सकती है. माना जा रहा है कि 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को सत्ता से दूर रखने के लिए बीजेपी यह कदम उठा सकती है. हालांकि इसकी बेहद कम संभावना दिखती है.