BJP ने कर्नाटक में किया दो MLA का 'जुगाड़', बहुमत के करीब पहुंची!
Advertisement

BJP ने कर्नाटक में किया दो MLA का 'जुगाड़', बहुमत के करीब पहुंची!

कर्नाटक में बीएस येदियुरप्‍पा को 112 सीट का बहुमत साबित करने के लिए अभी 8 विधायक और चाहिए. इस बीच कांग्रेस के बेल्‍लारी से विधायक आनंद सिंह का पता नहीं चल रहा है और निर्दलीय विधायक एन. शंकर पहले से ही बीजेपी के कैंप में नजर आ रहे हैं.

रेड्डी बंधु 2008 में भी बीजेपी के लिए संकटमोचक बने थे और पार्टी की सरकार राज्‍य में बनवाने में मददगार बने थे. (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: कर्नाटक में बीएस येदियुरप्‍पा के मुख्‍यमंत्री पद संभालने के बाद अब उन्‍हें विधानसभा में 15 दिन में बहुमत साबित करना है. बीजेपी के पास अभी 104 विधायक हैं, जो पार्टी टिकट पर चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे हैं. उन्‍हें 112 सीट का बहुमत साबित करने के लिए अभी 8 विधायक और चाहिए. इस बीच कांग्रेस के बेल्‍लारी से विधायक आनंद सिंह का पता नहीं चल रहा है. कांग्रेस के दिग्‍गज नेता डीके सुरेश ने कहा कि आनंद सिंह को छोड़कर बाकी सभी कांग्रेसी विधायक हमारे साथ हैं, लेकिन उनका पता नहीं चल रहा. माना जा रहा है कि वह बीजेपी के साथ चले गए हैं. उधर रानेबेन्‍नुर सीट से जीते निर्दलीय विधायक एन. शंकर पहले से ही बीजेपी के कैंप में नजर आ रहे हैं. राजनीतिक पंडित ये कयास लगा रहे हैं कि संभवत: ये दोनों विधायक बीजेपी के साथ चले गए हैं. इससे पहले कुमारस्‍वामी ने दावा किया था कि बीजेपी के लोग उनके विधायक तोड़ने में लगे हुए हैं.

  1. येदियुरप्‍पा को 15 दिन में बहुमत साबित करना है
  2. अभी बीजेपी को हासिल है 104 विधायकों का सपोर्ट
  3. 2008 की तरह बेल्‍लारी से रेड्डी बंधु कर सकते मदद

 

 

यह भी पढ़ें : कर्नाटक में सत्‍ता संग्राम : वाजपेयी सरकार में थे मंत्री अब बीजेपी के लिए खड़ी करेंगे मुसीबत

 

सभी दलों ने उतारे अपने-अपने महारथी
बीजेपी को बहुमत साबित करने के संकट से निकालने में बेल्‍लारी से रेड्डी बंधु मदद कर सकते हैं. उनके सहयोगी बी. श्रीरामुलु को भी अभूतवपूर्व सहयोगी माना जा रहा है. अब तक चुनाव में इन दिग्‍गजों ने ही बीजेपी को सबसे बड़े दल के रूप में उभारा है. ये रेड्डी बंधु 2008 में भी बीजेपी के लिए संकटमोचक बने थे और पार्टी की सरकार राज्‍य में बनवाने में मददगार बने थे. वहीं कांग्रेस की ओर से डीके शिवकुमार, जिनके रिजॉर्ट में 2017 में राज्‍यसभा चुनाव के दौरान पार्टी के गुजरात के 43 विधायक ठहरे थे, हालात को कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन के पक्ष में लाने के लिए प्रयासरत हैं. जेडीएस की ओर से रीयल एस्‍टेट बिजनेसमैन और सांसद कुपेंद्र रेड्डी ने मोर्चा संभाल रखा है.

 

यह भी पढ़ें : इसी तरह के सियासी माहौल में कभी यूपी के CM बने थे ज‍गदम्बिका पाल, 24 घंटे में चली गई कुर्सी

 

विपक्ष के विधायकों को विश्‍वास मत से दूर करने में जुटी बीजेपी
इंडियन एक्‍सप्रेस ने कांग्रेस के एक सूत्र के हवाले से कहा कि बीजेपी ने बेल्‍लारी से कांग्रेस विधायक आनंद सिंह और बी नागेंद्र से संपर्क किया है. श्रीरामुलु ने शायद इसी आधार पर बुधवार को दावा किया था कि उसे बहुमत साबित करने में जरा भी दिक्‍कत नहीं होगी. यह भी खबर है कि बीजेपी उन विधायकों से भी संपर्क में है जिनका पार्टी से पहले वास्‍ता रहा है. बीजेपी एक और रणनीति पर काम कर रही है वह यह कि अगर विश्‍वास मत के खिलाफ विपक्षी दल के कुछ विधायक वोट न करें तो भी उसे बहुमत साबित करने में मदद मिलेगी. बेल्‍लारी से एक अन्‍य विधायक भीमा नायक से बीजेपी के संपर्क साधने की बात सामने आई है.

 

Trending news