कर्नाटक- ज्‍यादातर हादसे खराब नहीं बल्कि बढ़िया क्‍वालिटी की सड़कों के कारण होते हैं: डिप्‍टी CM

सड़कों पर होने वाले हादसों की रोकथाम की दिशा में केंद्र सरकार ने मोटर व्‍हीकल एक्‍ट में संशोधन किया है. इससे यातायात को चुस्‍त-दुरुस्‍त करने के साथ ट्रैफिक चालान की दरों में भी बढ़ोतरी हुई है. इसके विरोध में आवाजें भी उठ रही हैं.

कर्नाटक- ज्‍यादातर हादसे खराब नहीं बल्कि बढ़िया क्‍वालिटी की सड़कों के कारण होते हैं: डिप्‍टी CM

निश्चिता वीरेंद्र, बेंगलुरू: सड़कों पर होने वाले हादसों की रोकथाम की दिशा में केंद्र सरकार ने मोटर व्‍हीकल एक्‍ट (Motor Vehicle Act) में संशोधन किया है. इससे यातायात को चुस्‍त-दुरुस्‍त करने के साथ ट्रैफिक चालान (Traffic Challan) की दरों में भी बढ़ोतरी हुई है. इसके विरोध में आवाजें भी उठ रही हैं. इस संदर्भ में कर्नाटक के डिप्‍टी सीएम गोविंद करजोल ने कहा कि खराब सड़कों की वजह से नहीं बल्कि अच्‍छी सड़कों के कारण हादसे होते हैं. ऐसी अच्‍छी सड़कों पर लोग 120-160 किमी/घंटे की रफ्तार से गाड़ी चलाते हैं और एक्‍सीडेंट होते हैं. ज्‍यादातर हाईवे पर ही हादसे होते हैं. खराब सड़कों में इस तरह के हादसे नहीं हो पाते. उन्‍होंने ये भी कहा कि वह ट्रैफिक चालान की दरें बढ़ाए जाने का समर्थन नहीं करते. हम कैबिनेट की मीटिंग में ट्रैफिक चालान की दरों के रिवीजन पर चर्चा करेंगे.

उल्‍लेखनीय है कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में ट्रैफिक जुर्माने में की गई भारी का बुधवार को बचाव किया और इसे सड़क सुरक्षा को बढ़ावा देने और दुर्घटनाओं को रोकने का एक कारगर उपाय बताया. सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री के अनुसार, भारी जुर्माना राजस्व वृद्धि के बजाय जिंदगियां बचाने के लिए लगाया गया है. गडकरी ने कहा कि राज्य अपने अधिकार क्षेत्र में जुर्माने को कम करने का फैसला कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि जुर्माना 30 साल के बाद बढ़ाया गया है.

हजारों का चालान कटने पर भी सिर्फ ₹ 100 देनी होगी पेनाल्टी, जानिए पूरा नियम

सबसे बड़ा जुर्माना
नए मोटर व्‍हीकल एक्‍ट (Motor Vehicle Act) लागू होने के बाद यातायात नियमों का उल्‍लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई जारी है. इसके क्रम में दिल्‍ली (Delhi) में एक ट्रक का एक लाख रुपये से अधिक का चालान काट दिया गया. संभवत: यह देश का अभी तक का सबसे बड़ा ट्रैफिक चालान (Traffic Challan) बताया जा रहा है. 

राजकोट पुलिस की अनोखी पहल, ट्रैफिक नियमों का पालन करने वालों को खिला रही लड्डू

दरअसल, राजस्थान (Rajasthan) निवासी एक ट्रक मालिक के ट्रक को बीते पांच सितंबर को ओवरलोडिंग के चलते पकड़ा गया था, जिसके बाद ओवरलोडिंग के लिए उसका 1,41,700 रुपये का चालान काटा गया.