गर्मी का मौसम में तपती धूप और लू के थपेड़ों से राहत पाने के लिए हम ठंडे ड्रिंक्स का सहारा लेते हैं, सेहत के लिए सबसे बढ़िया और नेचुरल ऑप्शन आपके किचन में ही मौजूद है. वो है तांबे के बर्तन. पुराने जमाने से तांबे के बर्तनों में पानी पीने का चलन रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आयुर्वेद में भी तांबे के बर्तनों को सेहत के लिए लाभदायक बताया गया है. हाल के दिनों में प्लास्टिक की बोतलों के इस्तेमाल से बचने के चलते तांबे के बर्तन फिर से लोकप्रिय हो रहे हैं. आइए जानते हैं तांबे के बर्तन में रखे पानी को पीने के 4 प्रमुख फायदों के बारे में:


1. पाचन क्रिया में सुधार
आयुर्वेद के अनुसार, तांबे में रखा पानी पाचन अग्नि को मजबूत करता है जिससे भोजन को पचाने में आसानी होती है. तांबा एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है जो पेट में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करता है. इससे पेट की गड़बड़ी, गैस और अपच जैसी समस्याओं से बचाव होता है.


2. जोड़ों का दर्द कम करे
कई शोधों में ये पाया गया है कि तांबे में सूजन-रोधी गुण होते हैं, जो जोड़ों के दर्द और गठिया जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में मददगार हो सकते हैं. नियमित रूप से तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से शरीर में सूजन कम हो सकती है और जोड़ों को मजबूती मिल सकती है.


2. हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ाए
तांबे की कमी से शरीर में रेड ब्लड सेल्स का निर्माण प्रभावित हो सकता है. रेड ब्लड सेल्स शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करते हैं. तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से शरीर में तांबे की कमी दूर होती है, जिससे रेड ब्लड सेल्स का उत्पादन बढ़ता है और हीमोग्लोबिन का लेवल बेहतर होता है.


4. इम्यून सिस्टम मजबूत करे
तांबे में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. ये गुण शरीर को संक्रमण से बचाने में अहम भूमिका निभाते हैं.


ध्यान देने योग्य बातें
हालांकि तांबे के बर्तन में पानी पीने के कई फायदे हैं, लेकिन जरूरी है कि संतुलित मात्रा में ही इसका सेवन किया जाए. ज्यादा मात्रा में तांबा लीवर को नुकसान पहुंचा सकता है. अगर आप किसी तरह की दवाई ले रहे हैं, तो तांबे के बर्तन में पानी पीने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें. कुछ दवाइयों के साथ तांबे का रिएक्शन हो सकता है.