Joint pain में हेल्प करेंगी ये पत्तियां, दर्द होगा छूमंतर
Advertisement

Joint pain में हेल्प करेंगी ये पत्तियां, दर्द होगा छूमंतर

ज्वाइंट पेन दूर करने के साथ-साथ ब्लड शुगर कंट्रोल करने में अजवाइन की पत्तियां मदद कर सकती हैं. यदि आपको भी इन दिक्कतों से निजात पानी हैं तो एक बार जरूर अजवाइन का पत्तियां खानी चाहिए.

ज्वाइंट पेन दूर करेगी ये पत्तियां

नई दिल्ली: सभी जानते हैं कि अजवाइन किचन में आसानी से मिल जाता है, लेकिन कम ही लोग जानते होंगे कि अजवाइन की पत्तियां गठिया के रोग (Arthritis Disease) में भी आपकी मदद कर सकती हैं. यदि आपको भी गठिया यानी जोड़ों में दर्द की बहुत शिकायत है तो एक बार अजवाइन की पत्तियां जरूर ट्राई करनी चाहिए. इससे आपके दर्द में राहत मिलेगी. दरअसल, अजवाइन की पत्तियों में  एटी-इंफ्लेमेटरी कंपनाउड जैसे गुण होते हैं. जो गठिया के रोग में आपकी मदद कर सकता है.

  1. ज्वाइंट पेन दूर करेगी ये पत्तियां 
  2. शुगर लेवल भी रहेगा कंट्रोल 
  3. इन बीमारियों में भी मिलेगी मदद

पूराने से पूराना दर्द होगा कंट्रोल

बता दें कि अजवाइन की पत्तियों में दर्द को दूर करने के गुण होते हैं, जो गठिया से पीड़ित लोगों को होने वाले दर्द और सूजन को कम करने में मदद करते हैं.  तो चलिए जानते हैं कि गठिया के दर्द में अजवाइन की पत्तियां कैसी इस्तेमाल की जाती हैं और जोड़ों में दर्द में राहत दिलाने के अलावा इसके क्या-क्या फायदे हैं.

शुगर कंट्रोल करने में मिलेगी मदद

जोड़ों के दर्द के अलावा शुगर लेवल कंट्रोल रखने में भी अजवाइन की पत्तियां कारगर हैं. यदि आपको भी हाई शुगर की दिक्कत हो जाती है तो आपको अजवाइन की पत्तियों का सेवन करना चाहिए. सभी जानते हैं कि देश में अधिकतर लोग डायबिटीज की समस्या से जूझ रहे हैं. ऐसे में इन लोगों के लिए अजवाइन की पत्तियां उपयोगी हैं.

ऐसे करें अजवाइन की पत्तियों का इस्तेमाल 

अजवाइन की पत्तियों को पानी में गर्म करें और उस गर्म पानी में अपने दर्द वाले जोड़ों को डूबाएं और 5-10 मिनट तक उसी अवस्था में रहें. यह सूजन और दर्द को कम करेगा, जो आमतौर पर गठिया से पीड़ित लोगों में देखा जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news