इन समस्याओं में बेहद लाभकारी है अदरक और प्याज का रस, जानें इसे पीने ​के फायदे
Advertisement

इन समस्याओं में बेहद लाभकारी है अदरक और प्याज का रस, जानें इसे पीने ​के फायदे

अदरक और प्याज का रस पीने से आपको कई फायदे मिलेंगे. ये सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने का रामबाण तरीका है.

 

इन समस्याओं में बेहद लाभकारी है अदरक और प्याज का रस, जानें इसे पीने ​के फायदे

नई दिल्ली: प्याज और अदरक का रस कई समस्याओं को दूर करने में लाभकारी होगा. ये पाचन तंत्र को दुरुस्त करने के साथ इम्यूनिटी को बूस्ट करता है. गर्भवती महिलाओं के लिए प्याज और अदरक का रस बेहद फायदेमंद है. ये एनीमिया की समस्‍या में भी फायदा पहुंचाएगा. 

  1. इससे डाइजेशन अच्छा होगा.
  2. इम्युनिटी बेहतर होगी. 
  3. आंखों के लिए भी फायदेमंद है.

आंखों के लिए

प्याज और अदरक का रस आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मददगार होगा. प्याज का रस आपके शरीर में ग्लूटाथिओन (Glutathione) का निर्माण करता है. ये एक तरह का प्रोटीन है, जो आंखों के लिए लाभकारी हो सकता है. इसके अलावा प्याज और अदरक के रस में एंटीऑक्सीडेंट की भी भरपूर मात्रा होती है. प्याज के रस में विटामिन-ई होता है, जो आंखों से जुड़ी समस्याओं को दूर करेगा.

गर्भवती महिलाओं के लिए

गर्भवती महिलाओं के लिए भी प्याज और अदरक के रस का सेवन फायदेमंद है. प्याज में विटामिन सी पाया जाता है, जो गर्भवती महिलाओं में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. वहीं अदरक का रस संक्रमण से बचाव में मददगार होगा. प्याज में सल्फर, आयरन और जिंक होता है. साथ ही इसमें फाइबर की भी अच्छी मात्रा होती है. 

खून की कमी दूर करे

प्याज और अदरक का रस शरीर में खून की कमी को दूर करता है. अदरक का सेवन शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है. वहीं कच्चे प्याज का रस एनीमिया की समस्या में फायदेमंद होगा. शरीर में खून की कमी होने पर अदरक और प्याज के रस का सेवन कर सकते हैं. 

पुरुषों के लिए फायदेमंद

प्याज और अदरक का रस यौन क्षमता को बढ़ाने में भी मददगार होगा. प्याज के रस का सेवन पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के स्तर को बढ़ाता है. ये पुरुषों की प्रजनन क्षमता बेहतर बनाता है. इन दोनों चीजों में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लामेट्री गुण पाए जाते हैं. ये एंटीऑक्सीडेंट पुरुषों में स्पर्म काउंट को बढ़ा सकते हैं. प्याज और अदरक के रस को बराबर मात्रा में मिला लें. रात में सोने से पहले 1 चम्मच इसे पिएं. ये शरीर में हार्मोन को बैलेंस करेगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news