Skin Care: घर पर इन तरीकों से बनाएं Face Pack, निखर उठेगा चेहरा
Advertisement

Skin Care: घर पर इन तरीकों से बनाएं Face Pack, निखर उठेगा चेहरा

स्किन केयर (Skin Care) ट्रीटमेंट के लिए कुछ लोग ब्यूटी सलॉन का रुख करते करते हैं तो कुछ घर पर ही घरेलू नुस्खे (Gharelu Nuskhe) आजमाते हैं. इन दिनों चेहरे पर केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के बजाय घर के बने फेस पैक (Homemade Face Pack) लगाना ज्यादा बेहतर है.

त्वचा का निखार बढ़ाएंगे घरेलू फेस पैक

नई दिल्ली: हर लड़की चाहती है कि उसकी त्वचा (Skin) हमेशा दमकती और बेदाग नजर आए लेकिन धूल-मिट्टी और बाहर की हवा-धूप के कारण चेहरे पर गंदगी जम ही जाती है. इसके लिए महिलाएं क्रीम, मॉइश्चराइजर और मास्‍क जैसे हर उस प्रोडक्‍ट को स्‍टॉक (Stock) में रखती हैं, जो त्वचा की केयर (Skin Care) करने का दावा करते हैं. लेकिन केमिकल युक्त प्रोडक्ट से चेहरा और भी खराब हो जाता है.

  1. सभी चाहते हैं कि उनकी त्वचा हमेशा निखरी और बेदाग रहे
  2. त्वचा का ग्लो बढ़ाने के लिए लगाएं घरेलू फेस पैक
  3. इन्हें बनाना आसान है और इनसे कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता
  4.  

अपनी त्वचा का निखार बढ़ाने के लिए नेचुरल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें. जानिए कुछ ऐसे घरेलू फेस पैक (Homemade Face Pack), जिन्हें बनाना और लगाना बेहद आसान है. इन फेस पैक्स का इस्तेमाल करने के साथ ही हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल (Healthy Lifestyle) को अपनाने की भी जरूरत है. पौष्टिक आहार का अभाव और अनहेल्‍दी (Unhealthy) जीवनशैली दो अन्‍य ऐसे कारक हैं, जो डल और थकी हुई त्वचा के लिए जिम्मेदार हैं.

चेहरे पर लगाएं शहद

शहद लगाना और खाना, दोनों ही त्‍वचा के लिए अच्‍छा होता है. चेहरे पर शहद लगाने से इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट डेड स्किन सेल्‍स को फ्री रेडिकल्‍स के प्रभाव से बचाते हैं. शहद के औषधीय गुण त्वचा में मौजूद ब्‍लैकहेड्स को कम करते हैं. शहद में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो दाग-धब्बों, कील-मुंहासों और झुर्रियों से मुकाबला करने में मदद करते हैं. इसके अलावा इसे खाने से आपकी बॉडी अच्‍छी तरग से डिटॉक्‍स होती है और त्‍वचा पर अंदर से निखार आता है.

यह भी पढ़ें- Parlour को कहें Goodbye, इन Tips की मदद से घर पर ही करें Professional Makeup

शहद का फेस पैक

चेहरे पर शहद (Honey Face Pack) लगाने से कई फायदे होते हैं. कॉम्बिनेशन से ड्राई स्किन टाइप के लिए 1 चम्‍मच शहद लें. उससे त्‍वचा पर मालिश करें. इसे लगभग 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें.

यह भी पढ़ें-

दूध

दूध हमारी त्वचा के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. दूध त्वचा को नरम और पोषित बनाकर डी-टैनिंग में मदद करता है. दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड आपकी त्वचा पर मौजूद डेड स्‍किन को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है. ग्‍लोइंग त्‍वचा पाने के लिए इसका रोजाना इस्‍तेमाल किया जा सकता है.

दूध का फेस पैक

दूध का फेस पैक (Milk Face Pack) बनाने के लिए सबसे पहले केले को मैश कर लें. उसके बाद दूध डालकर थोड़ा गाढ़ा पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं. 15-20 मिनट तक इसे ऐसे ही लगा रहने दें. इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें.

यह भी पढ़ें- Bridal Beauty Guide: शादी में चाहिए Instant निखार तो जरूर लगाइए ये 5 घरेलू फेस पैक

एवोकाडो

हेल्‍दी फैट, विटामिन्‍स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर एवोकाडो (Avocado) आपकी त्वचा की हेल्‍थ के लिए बहुत अच्छा है. त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए एवोकाडो तेल का उपयोग करना भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है. यह स्किन से झुर्रियां दूर करने और त्वचा को नमी पहुंचाने में मदद करता है. एवोकाडो सूरज की यूवी किरणों से स्किन को होने वाले डैमेज से बचाता है और स्किन से एक्‍स्‍ट्रा ऑयल को निकालने में मदद करता है. एवोकाडो एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर (Exfoliator) भी है.

एवोकाडो फेस पैक

एवोकाडो का फेस पैक (Avocado Face Pack) बनाने के लिए एवोकाडो को मैश करें और इसे साफ त्वचा पर लगाएं. उसके बाद धीरे-धीरे इससे त्‍वचा पर मसाज करें. कम से कम 15 मिनट तक चेहरे पर लगाए रखने के बाद इसे दूध और फिर पानी से धो लें.

बीटरूट 

बीटरूट (Beetroot) यानी चुकंदर चेहरे के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. यह आपकी त्वचा को बेदाग बनाता है. बीटरूट फेस पैक (Beetroot Face Pack) बनाने के लिए 1 चम्मच कच्चा दूध, 2-3 बूंद बादाम का तेल या नारियल का तेल और 2 चम्मच चुकंदर का रस लें. सभी चीजों को मिला कर धीरे से इससे अपने चेहरे पर मालिश करें और 10 मिनट तक लगा रहने दें.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news