क्या आप भी सर्दियों में गर्मा-गर्म खाना खाने के हैं शौंकीन? सेहत को होते हैं ये बड़े नुकसान
Advertisement

क्या आप भी सर्दियों में गर्मा-गर्म खाना खाने के हैं शौंकीन? सेहत को होते हैं ये बड़े नुकसान

Hot Food Side Effect: अगर आप ज्यादा गर्म भोजन करते हैं, तो सावधान हो जाइए. ऐसा करना आपके लिए खतरनाक हो सकता है. आज हम आपको ज्यादा गर्म खाना खाने से होने वाले नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं.

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली. सर्दियों (Winter) का मौसम शुरू हो चुका है. इस मौसम में ज्यादाकर लोग गर्म खाना (Hot Food) पसंद करते हैं. कई लोग तो हमेशा ही गर्म खाना खाते हैं. शरीर के हर अंग में गर्म खाना जब अपना असर दिखाता है तो उससे आपको कई प्रकार की दिक्कतें हो सकती हैं जो सही बात नहीं है. आपको बता दें कि जरूरत से ज्यादा गर्म खाना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है (Hot Food Side Effect) . आज हम आपको ज्यादा गर्म खाना खाने से होने वाले नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं.

  1. कई लोगों खाते हैं गर्म खाना
  2. शरीर को हो सकता है नुकसान
  3. ज्यादा गर्म चीजें खाने से करें परहेज

शरीर के अंगों को हो सकता है नुकसान

गर्म चीजों को खाना हमें बचपन से सिखाया जाता है लेकिन उसके कारण होने वाले नुकसान के बारे में किसी को नहीं बताया जाता है. आपका ये शरीर हड्डियों और मांस से बना है ना कि लोहे से और ऐसी स्थिति में गर्म भोजन उस मांस के साथ साथ शरीर के कई अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है. गर्म भोजन करने से ये नुकसान हो सकते हैं-

ये भी पढ़ें: अगर आपकी है नाखून चबाने की आदत, तो इन टिप्स से चुटकियों में पाएं छुटकारा

जीभ और मुंह में हो सकती है दिक्कत

जिस तरह से गर्म पानी की बूंद या भाप लगने पर आपको फोफला देखने को मिल सकता है उसी प्रकार से अगर आप गर्म चीज खाते हैं तो उससे जीभ और मुंह को नुकसान हो सकता है. हमारी जीभ काफी सेंसटिव होती है. ज्यादा गर्म खाने से वो जल सकती है और इससे काफी नुकसान भी हो सकता है.

पेट को होता है नुकसान

पेट की त्वचा और खासकर अंदर की त्वचा इतना गर्म भोजन स्वीकार नहीं करती है. इससे आपको पेट में दर्द और गर्मी महसूस होती है. पेट आपके शरीर का वो अंग है जिसमें दिक्कत होते ही आपके लिए परेशानियां कई गुना बढ़ जाती हैं.

ये भी पढ़ें: ओमिक्रॉन और सर्दी-जुकाम से चाहते हैं बचाव? इन 5 चीजों से बढ़ाएं अपनी इम्यूनिटी

दांतों को होता है नुकसान

गर्म चीज खाने या पीने से दांतों को नुकसान पहुंचता है खासकर इनैमल (Tooth Enamel) को. भोजन के तापमान में जब अचानक बहुत अधिक बदलाव होता है तो दांत के इनैमल में क्रैक आने लगता है और ये नुकसान स्थायी होता है जिसे ठीक नहीं किया जा सकता.

Trending news