Arthritis Pain: इन 5 तरीकों से मजबूत रहेंगे घुटने, सर्दियों में नहीं परेशान करेगा आर्थराइटिस का दर्द
Advertisement

Arthritis Pain: इन 5 तरीकों से मजबूत रहेंगे घुटने, सर्दियों में नहीं परेशान करेगा आर्थराइटिस का दर्द

Arthritis Pain: सर्दियों में आर्थराइटिस का दर्द बढ़ जाता है. जोड़ों में दर्द के साथ सूजन की समस्या भी परेशान करती है. इससे आपके रेगुलर मूवमेंट्स पर असर पड़ता है 

Arthritis Pain: इन 5 तरीकों से मजबूत रहेंगे घुटने, सर्दियों में नहीं परेशान करेगा आर्थराइटिस का दर्द

नई दिल्ली: सर्दियों में आर्थराइटिस का दर्द (Arthritis Pain ) बढ़ जाता है. जोड़ों में दर्द (Joint Pain) के साथ सूजन की समस्या भी परेशान करती है. इससे आपके रेगुलर मूवमेंट्स पर असर पड़ता है और असहनीय दर्द की वजह से आप कोई भी काम नहीं कर पाते. इस मौसम में आर्थराइटिस (Arthritis) का दर्द परेशान न करे, इसके लिए कुछ खास तरीके अपनाएं.

  1. नियमित रूप से एक्सरसाइज करते रहें. 
  2. भरपूर मात्रा में पानी पिएं. सर्दियों में ये और ज्यादा जरूरी हो जाता है. 
  3. वजन को कंट्रोल में रखें. बहुत ज्यादा वेट से घुटनों पर जोर पड़ता है

एक्टिव रहें

नियमित रूप से एक्सरसाइज करते रहें. सर्दियों में पैरों में जकड़न आने की समस्या हो सकती है. जिसकी वजह से आपको एक्सरसाइज करने में दिक्कत महसूस होगी. कई बार लोगों को ये भी लगता है कि जोड़ों में दर्द एक्सरसाइज करने की वजह से हो रहा है, लेकिन ऐसा नहीं होता. थोड़ी-बहुत फिजिकल एक्टिविटी जरूरी है. दर्द अगर बहुत ज्यादा हो तो डॉक्टर से सलाह लें.

हीट थेरेपी

खून में गर्माहट रहने पर दर्द को कम करने में मदद मिलती है. हीट थेरेपी आ​र्थराइटिस के दर्द में आपको फायदा पहुंचाएगी. टब में हल्का गर्म पानी लें और पैरों को इसमें कुछ देर तक डुबोकर रखें. फीट वॉर्मर्स और ग्लव्स पहनने से भी आराम मिलेगा. 

वजन को कम करें

घुटनों के दर्द से बचने के लिए जरूरी है कि आप अपने वजन को कंट्रोल में रखें. बहुत ज्यादा वेट से घुटनों पर जोर पड़ता है. इससे कमर और घुटनों में दर्द की समस्या हो सकती है.

फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकता है लौंग का सेवन, इन समस्याओं में भूलकर न खाएं

मसाज से मिलेगा फायदा

Journal of Alternative and Complementary Medicine  की एक रिसर्च के मुताबिक, करीब 8 हफ्तों तक सप्ताह में एक बार मसाज करना जोड़ों के दर्द में आपको फायदा पहुंचाएगा. इससे मांसपेशियों को रिलैक्स करने में मदद मिलती है. 

हाइड्रेशन

भरपूर मात्रा में पानी पिएं. सर्दियों में ये और ज्यादा जरूरी हो जाता है. लोगों को ये लगता है कि गर्मियों में ही हाइड्रेटेड रहना जरूरी है और सर्दियों में नहीं, जबकि ठंड में शरीर में ज्यादा मॉइस्चर और ह्यूमिडिटी की जरूरत होती है. प्रतिदिन 8 ग्लास पानी पीना सर्दियों में दर्द को कम करने का सबसे कारगर तरीका है. हालांकि दर्द अगर ज्यादा हो तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news