Beans Benefits: 100 साल तक जीना है तो खाने में शामिल कर लें बस ये एक चीज
X

Beans Benefits: 100 साल तक जीना है तो खाने में शामिल कर लें बस ये एक चीज

कुछ लोग 100 साल तक लंबी जिंदगी कैसे जी जा जाते हैं. इस रहस्य का जवाब अब दुनिया के सामने आ गया है. आप भी राज को जानकर लंबी और सुखी जिंदगी जी सकते हैं. 

Beans Benefits: 100 साल तक जीना है तो खाने में शामिल कर लें बस ये एक चीज

नई दिल्ली: दुनिया में हर इंसान चाहता है कि वह एक लंबी और स्वस्थ जिंदगी (Long Life) जिए लेकिन सब लोगों की यह चाहत पूरी नहीं हो पाती. बीमारियों और अन्य कारणों से अधिकतर लोग 70-80 तक की उम्र में चल बसते हैं.

रिसर्च में मिला लंबी उम्र का राज

अब एक रिसर्च में आखिरकार इस बात का जवाब मिल गया है कि कुछ लोग 100 साल की उम्र तक कैसे जी जाते हैं. आइए हम आपको इस रहस्य का जवाब बताते हैं. आप भी यह राज जानकर लंबी, सुखी और स्वस्थ जिंदगी जी पाएंगे. 

द अमेरिकन जर्नल ऑफ लाइफस्टाइल मेडिसिन' की स्टडी के अनुसार दुनिया में ब्लू जोन्स ऐसी जगह है, जहां के लोग सामान्य रूप से 100 साल की उम्र तक जी जाते हैं. वैज्ञानिकों ने उनकी लंबी उम्र का राज जानने के लिए इस इलाके में रहने वाले लोगों के खान-पान और लाइफ स्टाइल के बारे में स्टडी की. 

हरी फलियों का करें नियमित सेवन

जांच में पता चला कि उन सभी लोगों का खान-पान और लाइफस्टाइल दुनिया के दूसरे हिस्सों की तरह अलग-अलग है. इसके बावजूद उन सभी में एक बात कॉमन मिली. वह बात ये थी कि वे बींस (Beans) यानी हरी फलियों का सेवन नियमित रूप से करते हैं. इन बींस में राजमा और लोभिया भी आते हैं. इसके सेवन से उन्हें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और फाइबर मिल जाता है, जो शरीर को फिट रखने के लिए जरूरी होता है. सबसे बड़ी बात ये है कि इन बींस में कोई फैट भी नहीं होता. 

इसके अलावा ब्लू जोन्स के लोगों में यह भी पाया गया कि वे लोग हरी फलियां और सब्जियां खाने पर भी ज्यादा जोर देते हैं. साथ ही नियमित रूप से पैदल घूमने, वीकेंड पर रिलेक्स करने और तनाव मुक्त रहने के लिए मामूली मात्रा में शराब का सेवन करते हैं. 

बीमारियों से बचाती है बींस

वैज्ञानिकों के मुताबिक बींस (Beans) में पॉलीफेनोल नाम मजबूत एंटीऑक्सिडेंट होता है, जो सेहतमंद तरीके से उम्र को बढ़ाने में मदद करता है. ये एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी डायबिटिक होने के साथ ही मोटापे और दिल से जुड़ीं बीमारियों का खतरा भी कम करता है. इन फलियों में मौजूद फाइबर की पर्याप्त मात्रा लोगों में डिप्रेशन, हाइपरटेंशन, डायबिटीज और डिमेंशिया का खतरा कम कर देती है. 

ये भी पढ़ें- Shampoo: हफ्ते में कितनी बार करना चाहिए शैंपू? बालों की डिमांड का ऐसे रखें ख्‍याल

रोजाना आधे घंटे करें पैदल वॉक

डाइट एक्सपर्ट का कहना है कि अगर आप भी लंबी और स्वस्थ जिंदगी जीना चाहते हैं तो अपने भोजन में बींस (Beans Benefits) को जरूर शामिल करें. बींस में हरी फलियों के अलावा काले सेम और लाल राजमा भी शामिल होते हैं. इसके साथ ही आप सलाद, हरी सब्जी, दाल और दूध-दही का नियमित सेवन करें. साथ ही पैदल घूमने के लिए रोजाना आधे घंटे का समय निकालें.

LIVE TV

Trending news