Talcum Powder Side Effects: गर्मियों में चेहरे पर पाउडर लगाते हैं तो जानिए उसके नुकसान

गर्मियों में त्वचा पर कोई भी ब्यूटी प्रोडक्ट (Beauty Product) लगाने से पहले उसे ध्यान से चेक कर लेना चाहिए. अगर आप चेहरे पर रोजाना टैल्कम पाउडर (Talcum Powder Uses) लगाते हैं तो अपनी इस आदत को बदल लीजिए. टैल्कम पाउडर आपकी सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है (Talcum Powder Side Effects).

Talcum Powder Side Effects: गर्मियों में चेहरे पर पाउडर लगाते हैं तो जानिए उसके नुकसान
टैल्कम पाउडर के नुकसान

नई दिल्ली: Summer Skin Care: गर्मियों में त्वचा चिपचिपी होने लगती है, ऐसे में उसे बैलेंस करने के लिए टैल्कम पाउडर (Talcum Powder Uses) ही सबसे बेहतरीन उपाय समझ में आता है. इस मौसम की शुरुआत होते ही ऑयली स्किन (Oily Skin Care) वाले परेशान होने लग जाते हैं. उन्हें अपनी त्वचा का खास तौर पर ख्याल रखने की जरूरत होती है. अगर आप भी गर्मियों में टैल्कम पाउडर लगाए बिना घर से बाहर नहीं निकलते हैं तो अब सावधान हो जाइए (Talcum Powder Side Effects).

टैल्कम पाउडर से होने वाले नुकसान

बाजार में कई ब्रांड्स के टैल्कम पाउडर (Talcum Powder) उपलब्ध हैं. गर्मियों का मौसम आते ही सबकी ड्रेसिंग टेबल और बैग में पाउडर की जगह फिक्स हो जाती है. हालांकि, पिछले कुछ सालों से लोगों ने पाउडर का इस्तेमाल (Talcum Powder Uses) कुछ कम कर दिया है. वजह है लगातार आ रहीं शिकायतें और उन पर हो रही रिसर्च. आप भी जानिए पाउडर लगाने से होने वाले कुछ आम नुकसान (Talcum Powder Side Effects).

यह भी पढ़ें- अब बिना डाई के काले हो जाएंगे सफेद बाल, जानें सरसों के तेल का अनोखा नुस्खा

ड्राई हो सकती है त्वचा

चेहरे पर ज्यादा टैल्कम पाउडर लगाने से त्वचा रूखी (Dry Skin Care) होने लग जाती है. अगर आपकी स्किन ऑयली (Oily Skin Care) है तो भी पाउडर का इस्तेमाल कम करना ही बेहतर रहेगा. दरअसल, पाउडर के ज्यादा इस्तेमाल से त्वचा में नैचुरल ऑयल का प्रोडक्शन कम हो जाता है, जिससे त्वचा रूखी होकर फटने लग जाती है.

पाउडर से खुजली की समस्या

पिछले कुछ सालों में टैल्कम पाउडर के इस्तेमाल के बाद हुई समस्याओं में खुजली होना सबसे आम है. टैल्कम पाउडर में कुछ ऐसे मिनरल्स होते हैं, जो आंखों या खुली चोट के संपर्क में आने से आपकी परेशानी की वजह बन सकते हैं. इससे इरिटेशन (Irritation) या रेडनेस (Redness) की शिकायत हो सकती है.

यह भी पढ़ें- रोजाना सुबह खाली पेट पिएं हल्दी का पानी, मिलेंगे अचूक फायदे

स्टडी में कैंसर की बात आई सामने

टैल्कम पाउडर पर हुई कुछ स्टडी (Talcum Powder Study) में पता चला है कि यह आपकी त्वचा के लिए बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं है. यह ब्यूटी प्रोडक्ट (Beauty Product) कई तरह के कैंसर (Cancer Symptoms) की वजह बन सकता है, जिनमें ओवेरियन कैंसर (Ovarian Cancer) सबसे आम है. टैल्कम पाउडर खरीदते वक्त उसमें मौजूद इंग्रीडिएंट्स या रिव्यू को ध्यान से जांच लें. बेहतर रहेगा कि आप पाउडर का इस्तेमाल कम से कम करें.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.