Benefits of Coconut Oil for Hair: कोरोना की वजह से झड़ रहे हैं बाल, तुरंत करें ये उपाय; फिर देखें बड़ा चमत्कार
Advertisement

Benefits of Coconut Oil for Hair: कोरोना की वजह से झड़ रहे हैं बाल, तुरंत करें ये उपाय; फिर देखें बड़ा चमत्कार

Benefits of Coconut Oil for Hair: कोरोना महामारी की वजह से लाखों लोगों को सिर के बाल झड़ने की समस्या आ रही है. लोगों को इस समस्या का तुरंत निदान करने की जरूरत है वरना काफी देर हो सकती है.

फाइल फोटो

Benefits of Coconut Oil for Hair: कोरोना महामारी फिलहाल अभी काबू में नजर आ रही है. हालांकि इस बीमारी से उबर चुके लाखों लोग अब भी इस बीमारी के बाद के दुष्प्रभावों से जूझ रहे हैं. उन्हें सिर के बाल झड़ने की समस्या का सामना करना पड़ रहा है. 

  1. कोरोना से ठीक होने के बाद बहुत झड़ते हैं बाल
  2. सिर के बालों के लिए रामबाण है नारियल तेल
  3. बाजार से अच्छी क्वालिटी का तेल ले लें

कोरोना से ठीक होने के बाद बहुत झड़ते हैं बाल

उनकी यह समस्या सामान्य रूप से झड़ने वाले बालों से अलग है. मेडिकल एक्सपर्टों के मुताबिक कोरोना से ठीक होने के बाद 4 महीने तक सिर के बाल झड़ने की दर में कई गुणा ज्यादा तेजी आती है. आमतौर पर कोई स्वस्थ व्यक्ति 100 बाल रोजाना खोता है. लेकिन कोरोना से ठीक हो चुके लोगों में यह संख्या 300-400 बाल प्रतिदिन तक देखी गई है. इतनी तेजी से बालों के झड़ने का कारण विटामिन डी और बी 12 जैसे पोषक तत्वों की कमी के कारण होता है. 

सिर के बालों के लिए रामबाण है नारियल तेल

डॉक्टरों के मुताबिक सिर के बाल तेजी से कम होने की वजह से लोगों में हीन भावना भी बढ़ रही है. ऐसे में जरूरी हो जाता है कि कोरोना (Coronavirus) से ठीक हो चुके लोगों के साथ ही आम लोग भी अपने बालों की देखभाल को लेकर अलर्ट रहें. डॉक्टरों के मुताबिक सिर के बालों के मामले में नारियल तेल (Coconut Oil) रामबाण है. यह तेल न केवल बालों को भरपूर पोषण देता है बल्कि उनकी जड़ों को भी मजबूत रखता है. 

नारियल तेल बालों को गहराई से कंडीशन करता है और उन्हें पर्याप्त नमी व पोषण प्रदान करता है. नारियल तेल बालों में रूखापन आने से रोकता है. इससे डैंड्रफ की समस्या दूर होती है और बालों की जड़ मजबूत बनती है. 

बाजार से अच्छी क्वालिटी का तेल ले लें

अगर आप भी अपने बालों को झड़ने से बचाना चाहते हैं तो मार्केट में उपलब्ध कोई भी अच्छी क्वालिटी का तेल ले लें. अपने बालों के मास्क (Hair Masks) में नारियल तेल मिलाएं और सप्ताह में कम से कम 2-3 बार उसे सिर में लगाएं. इसके बाद अपने बालों को सूखने के लिए 30-40 मिनट तक खुला छोड़ दें. इसके बाद बालों को धो लें. अपने बालों और सिर में नारियल तेल लगाकर रात भर खुले बालों के साथ सो जाएं. बालों को धोने के बाद फिर से नारियल तेल लगाएं, इससे बालों में नमी बनी रहती है. 

इंफेक्शन से लड़ने की मिलती है ताकत 

डॉक्टरों के मुताबिक नारियल तेल के इतना गुणकारी (Benefits of Coconut Oil) होने का कारण यह है कि इसे बालों की जड़ें आसानी से सोख लेती हैं. जिससे यह खोपड़ी के अंदर तक पहुंच जाता है. नारियल तेल में फंगल इंफेक्शन से लड़ने की भी जबरदस्त ताकत होती है. नारियल के तेल की मालिश से सिर में जमने वाले खराब बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं और ब्लड का फ्लो तेज होता है. 

नारियल तेल (Coconut Oil) में लॉरिक एसिड होता है. यह एसिड बैक्टीरिया और सूजन संबंधी समस्याओं के खिलाफ काम करता है. यह एसिड बालों को दोबारा उगाने में भी मदद करता है. डॉक्टरों के मुताबिक दक्षिण भारत में नारियल तेल लगाने का ज्यादा चलन है. यही वजह है कि वहां पर लोगो के सिर के बाल काफी घने होते हैं, जबकि उत्तर और पूर्वोत्तर भारत में ऐसा नहीं है. 

ये भी पढ़ें- Air Pollution Remedies: सर्दियों में 'बे-दम' न कर दे प्रदूषण, बचने के लिए तुरंत अपना लें 'राजस्थान' वाला ये हिट फॉर्म्युला

खूबियों का भंडार होता है नारियल तेल

मेडिकल एक्सपर्ट के मुताबिक कई लोग यह कहकर नारियल तेल (Coconut Oil) को रिजेक्ट कर देते हैं कि यह चिपचिपा होता है लेकिन यह इसकी कमी नहीं बल्कि खूबी है. इसी खूबी की वजह से यह बालों की जड़ों को नमी देने और उन्हें मजबूत बनाए रखने में सक्षम हो पाता है. इसलिए जो लोग नियमित रूप से नारियल तेल का इस्तेमाल करते हैं, उनके बाल आमतौर पर कम उड़े हुए मिलते हैं. 

LIVE TV

Trending news