कोरोना के इलाज में फायदेमंद है बकरी का दूध? इस सवाल का मिला जवाब
Advertisement

कोरोना के इलाज में फायदेमंद है बकरी का दूध? इस सवाल का मिला जवाब

Coronavirus की नई लहर से बकरी का दूध लोगों को बचा सकता है? इसका जवाब अब सामने आ गया है. 

फाइल फोटो

Benefits of Goat Milk: कोरोना की लगातार आ रही लहर से हर कोई हिला हुआ है. डॉक्टरों का कहना है कि इस महामारी से लड़ने के लिए लोग कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने के साथ ही अपनी इम्युनिटी पावर बूस्ट करने पर भी खास ध्यान दें. उनके मुताबिक बकरी का दूध ऐसा ही एक गुणकारी उत्पाद है, जो इम्युनिटी पावर बढ़ाने के साथ ही डेंगू-कोरोना जैसी बीमारियों के खिलाफ भी प्रभावी पाया गया है. 

  1. मजबूत बनती हैं हड्डियां
  2. पचाना होता है आसान
  3. कम कर देता है सूजन

कानपुर के चंद्रशेखर आजाद एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी के डॉक्टर चंद्रकेश राय ने भी लोगों को कोरोना (Coronavirus) के बचाव और प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए बकरी का दूध पीने की सलाह दी है. कुछ समय पहले वेब दुनिया से बात करते हुए डॉक्टर चंद्रकेश राय ने कहा कि लोग यदि रोजाना भोजन के बाद 240 ग्राम बकरी का दूध उबालकर पीना शुरू कर दें तो उनकी प्रतिरोधक क्षमता काफी बढ़ सकती है. आज हम आपको बकरी के दूध के ऐसे ही 5 जबरदस्त फायदों के बारे में बताएंगे. 

बकरी के दूध के फायदे (Benefits of Goat Milk)

मजबूत बनती हैं हड्डियां

न्यूज वेबसाइट एए डॉट कॉम के मुताबिक बकरी के दूध (Goat Milk) में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है. इसकी वजह से बकरी के दूध (Goat Milk) का सेवन करने से शरीर की हड्डियां मजबूत होती हैं. इसमें कुछ मात्रा मैग्नीशियम और फॉस्फोरस की भी होती है. फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और कैल्शियम मिलकर हड्डियों को स्वस्थ रखने का काम करते हैं. इससे इंसान तंदुरुस्त और चुस्त-दुरुस्त बनता है. 

पचाना होता है आसान

बकरी के दूध में गाय-भैंस की तुलना में लैक्टोज काफी कम होता है. इसके दूध में पाया जाने वाला प्रोटीन गाय के दूध और उससे बने प्रोडक्ट की तुलना में पचाना आसान होता है. इसके चलते बकरी का दूध (Goat Milk) पानी से पेट स्वस्थ और साफ रहता है. साथ ही आप पेट से जुड़ी बीमारियों से भी मुक्त रहते हैं. 

कम कर देता है सूजन

बकरी के दूध (Goat Milk) में एक और चमत्कारिक गुण भी होता है. दरअसल इसके दूध में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. जिसकी वजह से इसका सेवन करने वालों के शरीर की सूजन अपने आप काफी कम हो जाती है. अगर आपको कहीं गुम चोट लग लग गई है तो उसमें भी बकरी का दूध बहुत राहत पहुंचाता है. 

हर्ट की करता है सुरक्षा

बकरी का दूध हृदय के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है. एक रिसर्च के मुताबिक उसके दूध में मैग्नीशियम की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है. यह मैग्नीशियम हृदय की धड़कनों को सही बनाए रखने में मददगार साबित होता है. बकरी के दूध में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा काफी कम होती है. जिसके चलते हार्ट और उसकी धमनियों को सही तरीके से काम करने में भी यह काफी मदद करता है. 

बालों को करता है मजबूत 

आजकल सिर के बाल कम हो जाना या झड़ जाना एक सामान्य समस्या बन गई है. लेकिन बकरी के दूध (Goat Milk) में इसका भी समाधान छुपा हुआ है. रिसर्च के मुताबिक बकरी के दूध में विटामिन-ए और विटामिन-बी भी शामिल होते हैं. ये दोनों विटामिन बालों की जड़ों को मजबूती देने का काम करते हैं. जिसके चलते आसानी से सिर के बाल झड़ते नहीं है. 

कैसे करें बकरी के दूध का सेवन (How to Use Goat Milk)

बकरी के दूध का कई तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है. इससे बने पनीर और दही को खाने में उपयोग किया जा सकता है. बकरी के दूध की आइसक्रीम भी बनाई जा सकती है. बकरी के दूध से चाय बनाई जा सकती है या ऐसे भी गर्म करके पिया जा सकता है. इसे मिठाई बनाने में उपयोग किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- Garlic: घर में जरूर लगाएं लहसुन का पौधा, मिलेंगे ये 5 गजब के फायदे

बकरी के दूध के नुकसान

बकरी के दूध (Goat Milk) के अनेक फायदे हैं तो कुछ नुकसान भी हैं. इसका सेवन शिशुओं के लिए नुकसानदायक हो सकता है. खासतौर पर एक साल या उससे कम उम्र के बच्चों के लिए. बकरी के दूध में फैट होता है, जिससे मोटापा बढ़ सकता है. डेयरी प्रोडक्ट से एलर्जी वाले लोगों को भी इससे परेशानी हो सकती है. इसलिए बकरी के दूध का सेवन करने से पहले एक बार अपने भरोसेमंद डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

LIVE TV

Trending news