Benefits of Hugging: हम सब एक-दूसरे से गले तो खूब मिलते हैं, लेकिन फायदे जानकर कहेंगे WOW
Advertisement

Benefits of Hugging: हम सब एक-दूसरे से गले तो खूब मिलते हैं, लेकिन फायदे जानकर कहेंगे WOW

गले मिलना न सिर्फ शरीर को रिफ्रेश कर देता है बल्कि इससे आपके भीतर का तनाव और अकेलापन भी कम हो जाता है. साथ ही गले मिलना किसी भी इंसान को मानसिक तौर पर काफी मजूबती देने के काम आता है.

दिमागी सेहत के लिए गले मिलना काफी फायदेमंद

नई दिल्ली: आमतौर पर जब हम किसी से मिलते हैं तो गर्मजोशी से उसका स्वागत करते हैं. इसके साथ ही उससे हाथ मिलाते हैं या फिर गले लगते हैं. लेकिन गले लगने से आपकी बॉडी को क्या फायदा होता है इस बारे में जानकर आप हैरान रह सकते हैं. गले मिलना न सिर्फ शरीर को रिफ्रेश कर देता है बल्कि इससे आपके भीतर का तनाव भी कम हो जाता है.

  1. गले मिलने से बॉडी को कई फायदे
  2. इम्युनिटी बढ़ाने में काफी मददगार
  3. तनाव और अकेलापन हो जाएगा दूर

दिल को मिलती है खुशी 

किसी से गले मिलना हमारे लिए सुखदायी हो सकता है. इस दौरान शरीर से जो हार्मोन निकलते हैं वो तनाव को घटाते हैं और हमें खुशी देते हैं. ऐसा सिर्फ गले मिलने से नहीं बल्कि किसी को प्यार से टच करने पर भी होता है. खासकर महिलाओं में गले मिलने के दौरान ऑक्सीटोसिन हार्मोन की मात्रा बढ़ जाती है और इससे दोनों के बीच का प्यार बढ़ता है. 

अकेलापन होगा दूर

गले मिलने के दौरान बॉडी में सिरोटोनिन हार्मोन का बहाव होता है. इसे 'फील गुड हार्मोन' भी कहा जाता है. यह हार्मोन इंसान के शरीर में के नींद, मूड, भूख, सीखने जैसे कामों से रिलेट करता है. साथ ही इससे अकेलापन दूर होने में भी मदद मिलती है और आपका मूड अच्छा हो जाता है.

पॉजिटिव माइंडसेट

जब भी हम किसी से गले मिलते हैं तो हमारे दिमाग में सामने वाले के लिए अच्छी विचार रहते हैं. ऐसा करने का असर आपके दिमाग पर भी पड़ता है. गले लगने से आप खुद को तरोताजा महसूस करेंगे और सकारात्मक सोच डेवलेप करेंगे. आप जब भी किसी से गले मिलें तो पूरी गर्मजोशी दिखानी चाहिए, इससे न केवल रिश्ते में मजबूती आएगी बल्कि आपका अकेलापन भी दूर हो जाएगा.

दूर हो जाएगी बीमारी

किसी को हग करने से आपकी बीमारियां भी खत्म हो सकती हैं. गले मिलने की गर्मजोशी का सीधा असर आपके दिमाग पर होता है जिससे मानसिक सेहत में सुधार आता है. इंसान को इससे हौसला मिलता है और दिमागी तौर पर मजबूती भी हासिल होती है. साथ ही मन में आने वाले बुरे विचार भी दूर भाग जाते हैं.

ये भी पढ़ें: क्या आप भी सोते वक्त लेते हैं खर्राटे? जानें ये आदत सेहत के लिए अच्छी है या खराब

इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार

बॉडी को फिट रखने के लिए इम्युनिटी को हमेशा बूस्ट रखने की जरूरत रहती है. अगर आप किसी से गले लगते हैं तो तनाव को दूर कर सकते हैं जिससे आपकी इम्युनिटी बूस्ट होती है. हग करने से शरीर को आंतरिक मजबूती भी मिलती है और आपकी बॉडी फिट रहती है. 

ब्लडप्रेशर रहेगा कंट्रोल

आजकल हर कोई बीपी की समस्या से जूझ रहा है. ऐसे में गले मिलना आपको इस परेशानी से भी निजात दिला सकता है. अगर आपका ब्लड प्रेशर हाई रहता है तो अपने किसी करीबी को जरूर गले लगाएं, इससे आपका बीपी कंट्रोल हो सकता है और आपको इस समस्या से राहत मिल सकती है. 

इसके अलावा यह भी सामने आया कि सिर्फ 10 सेकंड तक किसी से गले लगने से आपको संक्रमण से लड़ने में मदद मिलेगी. अगर आप किसी से 20 सेकंड तक गले मिलते हैं तो यह तनाव घटाने के साथ-साथ आपके दिल की सेहत लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. अगर मां अपने नवजात को गले लगाती है तो इससे बच्चे का वजन और उसके शरीरिक विकास के लिए यह लाभकारी होता है.   

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह लें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Trending news