Benefits of Onion Juice: स्किन की कई समस्याओं को दूर करता है प्याज का रस, जानें कैसे

Benefits of Onion Juice: प्याज का रस एक नेचुरल क्लींजर भी है, जो स्किन की गंदगी को साफ करने में मददगार होता है. इसका इस्तेमाल टोनर या मास्क की तरह भी कर सकती हैं. 

Benefits of Onion Juice: स्किन की कई समस्याओं को दूर करता है प्याज का रस, जानें कैसे

नई दिल्ली: प्याज का रस (Onion Juice) आपकी स्किन की कई समस्याओं को दूर सकता है. ये आपकी स्किन को हानिकारक अल्ट्रा-वायलेट किरणों से बचाता है. साथ ही इसमें एंटी एजिंग प्रॉपर्टी (Anti ageing property)  होती, जिससे इसके इस्तेमाल से चेहरे पर उम्र का असर कम दिखता है.

स्किन को मिलता है पोषण 

प्याज का रस स्किन को डिटॉक्स (Detox) करता है और कोलेजन बनाने में मददगार होता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ए, सी और ई से आपकी स्किन बेदाग और ग्लोइंग बनी रहती है. आपकी स्किन डल और काली है तो प्याज का रस लगाएं. इसके इस्तेमाल से स्किन को पोषण मिलता है.

इसके लिए एक प्याज लें और उसे मोटा-मोटा काट कर उसे पीस लें. इसके बाद प्याज को कॉटन के कपड़े में डालकर उसका रस निकाल लें. इस जूस को स्किन पर 20 मिनट तक लगाएं और वॉश कर लें. इसके इस्तेमाल से आपकी स्किन से दाग धब्बे और कालापन दूर होगा. साथ ही स्किन की फाइन लाइन्स और झुर्रियां भी दूर होंगी.

मुहांसों का सॉल्यूशन

मुहांसों से परेशान हैं तो इस प्रॉब्लम का सॉल्यूशन भी आपको प्याज के रस से मिल सकता है. प्याज के रस में प्रचुर मात्रा में फ्लेवोनोइड्स और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो मुहांसों को कम करते हैं. मुहांसों को ठीक करने के लिए प्याज के रस को 10 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें और इसके बाद चेहरा धो लें.

ये भी पढ़ें: जानें, वो कौन-कौन सी चीजें हैं, जिन्हें दोबारा गर्म करके भूल से भी नहीं खाना चाहिए

नेचुरल क्लींजर भी

प्याज का रस एक नेचुरल क्लींजर भी है, जो स्किन की गंदगी को साफ करने में मददगार होता है. इसका इस्तेमाल टोनर या मास्क की तरह भी कर सकती हैं. फेस मास्क बनाने के लिए आप एक चम्मच बेसन लें. इसमें एक चम्मच प्याज का रस और आधा चम्मच दूध की मलाई मिलाएं. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से चेहरा निखरेगा.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.